विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2023

चुनाव से पहले CM भूपेश की किसानों को साधने की कोशिश, छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाया कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने मोटे अनाज के किसानों के हित बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य बढ़ाते हुए 3200 और 3350 रुपये क्विंटल कर दिया है.

चुनाव से पहले CM भूपेश की किसानों को साधने की कोशिश, छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाया कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य
सरकार ने कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 3200 और 3350 रुपये क्विंटल कर दिया है. (फाइल फोटो)
रायपुर:

छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने शुक्रवार को प्रदेश में कोदो और कुटकी ( Kodo-Kutki) की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) बढ़ाने की घोषणा की. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Yojana) के हितग्राहियों को राशि वितरण कार्यक्रम में यह घोषणा की. अधिकारियों ने बताया कि सीएम बघेल ने खरीफ 2023 के लिए कोदो का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3000 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 3200 रुपये प्रति क्विंटल करने और कुटकी का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3100 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 3350 रुपए प्रति क्विंटल करने की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार (Central government) कोदो तथा कुटकी का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित नहीं करती है. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई बार केंद्र से कोदो और कुटकी का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) घोषित करने का आग्रह किया गया है लेकिन केंद्र सरकार द्वारा इसकी घोषणा नहीं की गई. उन्होंने कहा कि इसलिए छत्तीसगढ़ के मोटा अनाज उत्पादक किसानों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा कोदो- कुटकी का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ कैबिनेट की बैठक में हुए कई महत्वपूर्ण फैसले, राज्य महुआ बोर्ड के गठन को दी मंजूरी

न्यूनतम समर्थन मूल्य के संबंध में अधिसूचना हुई जारी

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा खरीफ 2023 में उत्पादित कोदो एवं कुटकी के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है. अधिसूचना में खरीफ 2023 में उत्पादित कोदो का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3200 रुपये प्रति क्विंटल और कुटकी का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3350 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है. उन्होंने बताया कि रागी फसल के लिए भारत सरकार द्वारा खरीफ 2023 के लिए घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य 3846 रुपये प्रति क्विंटल के अनुसार खरीदा जाएगा, खरीद अवधि का निर्धारण वन विभाग द्वारा किया जाएगा. कोदो-कुटकी और रागी की खरीद छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ के माध्यम से की जाएगी.

गोधन न्याय योजना में अब तक 588 करोड़ का हुआ भुगतान

अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बघेल ने आज गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के खाते में 9.65 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. उन्होंने बताया कि इस राशि में गोबर विक्रेताओं को 4.93 करोड़ रुपये, गौठान समितियों को 1.45 करोड़ रुपये, स्व-सहायता समूहों को 1.14 करोड़ रुपये की लाभांश राशि के साथ ही गौठान समिति के सदस्यों को 2.26 करोड़ रुपये की मानदेय राशि शामिल है. गोधन न्याय योजना के तहत हितग्राहियों को आज वितरित की गई राशि को मिलाकर 588.83 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें - Sharad kelkar birthday : ग्वालियर के शरद केलकर ने बॉलीवुड में कैसे बनाई अपनी जगह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छत्तीसगढ़ में कैसे होगा शिक्षा का विकास ? जब बिना टीचर के चलेंगे स्कूल
चुनाव से पहले CM भूपेश की किसानों को साधने की कोशिश, छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाया कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य
Chhattisgarh  Weather Updates today less than average water fall in 20 districts when Badra will rain heavily rains have increased the worries of farmers
Next Article
बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता... छत्तीसगढ़ के 20 जिलों में औसत से कम गिरा पानी, जानें कब तेज बरसेगा बदरा?
Close
;