विज्ञापन

रायपुर एयरपोर्ट में 9 साल से खड़ा है बांग्लादेशी विमान, चिड़ियों ने बनाया बसेरा, 4 करोड़ से ज्यादा हुआ पार्किंग शुल्क

Bangladeshi plane standing in Raipur Airport: 2015 में बांग्लादेश का मैकडॉनल डगलस (MD) 83 एयरक्राफ्ट ढाका से मस्कट के लिए जा रहा था तभी विमान का इंजन फेल हो गया, लेकिन तब तक विमान भारतीय सीमा में प्रवेश कर चुका था. जिसके बाद विमान का लैंड रायपुर एयपोर्ट पर किया गया.

रायपुर एयरपोर्ट में 9 साल से खड़ा है बांग्लादेशी विमान, चिड़ियों ने बनाया बसेरा, 4 करोड़ से ज्यादा हुआ पार्किंग शुल्क

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश स्थित यूनाइटेड एयर-वेज़ के विमान को रायपुर में आपातकालीन लैंडिंग किए हुए नौ साल से अधिक समय हो गया है. 7 अगस्त 2015 को बांग्लादेश देश का विमान ढाका से उड़ान भरकर मस्कट जा रहा था. जब बेमेतरा के 32000 फ़ीट ऊपर से गुजर रहा था तभी विमान के इंजन में खराबी होने से एक धमाका हुआ. उसके बाद विमान की रायपुर में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. विमान में सवार 173 यात्रियों को बांग्लादेश की मदद से मस्कट भेज दिया गया, लेकिन उसके बाद से ये विमान एयरपोर्ट के अंदर ही खड़ा है.

रायपुर ATC H.D. शर्मा ने NDTV को बताया कि DGCA लेवल पर निर्णय होना है. भारत का ये पहला मामला है कि किसी विदेशी एयरलाइन का विमान एयरपोर्ट में खड़ा हो और उस देश की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया जा रहा हो.

रायपुर ATC H.D. शर्मा ने आगे बताया कि विमान का आगे क्या करना है या विमान को स्क्रैप किया जाएगा ये कहना मुश्किल है, क्योंकि ये पहला मामला है और इसके लिए कोई स्पष्ट नियम नहीं है.

विमान को सुधारने की हुई कोशिश 

बांग्लादेश यूनाइटेड एयरवेज के इंजीनियर की टीम ने विमान को तीन साल तक ठीक कराने की कोशिश की, लेकिन उसके बाद से बांग्लादेश एयरवेज की तरह से कोई कोशिश नहीं हुई और ये कहा गया कि बांग्लादेश ने विमान को लावारिश छोड़ दिया है. 

रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने DGCA को लिखे कई पत्र

बांग्लादेश के विमान को वापस भेजने के लिए RAA ने DGCA को कई पत्र लिखे हैं. इसके साथ ही बांग्लादेश यूनाइटेड एयरलाइन को भी पत्राचार किया गया है, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं आया है.

विमान का किराया 4 करोड़ रुपये  से ज्यादा हुआ

रायपुर एयपोर्ट में खड़े विमान का किराया 4 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है. विमान की कैटोगोरी के अनुसार, पार्किंग चार्ज होता है. एक घंटे का सामान्यतः किराया 320 रुपये होता है.

विमान का इंजन फेल होने पर छत्तीसगढ़ में कराई गई थी इमरजेंसी लैंडिंग 

बता दें कि 7 अगस्त, 2015 में यूनाइटेड एयरवेज बांग्लादेश का मैकडॉनल डगलस (MD) 83 एयरक्राफ्ट ढाका से मस्कट के लिए जा रहा था. विमान में कुल 176 लोग सवार थे. ढाका से उड़ान भरते ही विमान में खराबी आ गई. जांच की तो पता चला कि विमान का इंजन फेल हो गया, लेकिन तब तक विमान भारतीय सीमा में प्रवेश कर चुका था. इंडियन एयरस्पेस में उड़ान भर रहा था.  वहीं दुर्घटना को आशंका को देखते हुए विमान की लैंडिंग छत्तीसगढ़ के रायपुर में करा दी गई, जिसके बाद से इस विमान को रायपुर एयरपोर्ट पर हैंगर में पार्क किया गया. 

ये भी पढ़े: Malaria Case: बलौदा बाजार में मलेरिया का कहर, 172 मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हे भगवान ! स्कूल में नाबालिग छात्राएं ले आईं बीयर, बर्थ-डे पार्टी की तस्वीरें वायरल होने पर मचा बवाल
रायपुर एयरपोर्ट में 9 साल से खड़ा है बांग्लादेशी विमान, चिड़ियों ने बनाया बसेरा, 4 करोड़ से ज्यादा हुआ पार्किंग शुल्क
Balodabazar A fully equipped multi-disabled center is being prepared Collector Deepak Soni gave information 
Next Article
Chhattisgarh:  इस जिले में तैयार हो रहा ऐसा केंद्र जहां दिव्यांग बच्चे बनेंगे "सक्षम", जानें इसके बारे में 
Close