विज्ञापन

छत्तीसगढ़ में इन अधिकारियों-कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त करने की हुई तैयारी, खंगाले जा रहे है रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला?

Absent Government Employees Of CG:बलौदाबाजार जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने सभी विभाग के अधिकारियों को जिले के सभी ऐसे अधिकारी- कर्मचारियों के रिकॉर्ड पेश करने का आदेश दिया है, जो बिना कारण छुट्टी पर रहते हैं. जिला कलेक्टर ने सभी विभागों को अगले तीन दिनों में रिकॉर्ड पेश करने के निर्देश दिए हैं.

छत्तीसगढ़ में इन अधिकारियों-कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त करने की हुई तैयारी, खंगाले जा रहे है रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला?
फाइल फोटो

Balodabazar: सरकारी नौकरी में आने के बाद बिना कारण छुट्टी मनाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर गाज गिरने वाली है. सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ऐसे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की स्थायी छुट्टी करने की तैयारी की है, जिसके लिए हाई स्पीड में ऐसे कर्मचारियों के रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं, जो काम पर कम, छुट्टी पर अधिक रहते हैं.

बलौदाबाजार जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने सभी विभाग के अधिकारियों को जिले के सभी ऐसे अधिकारी- कर्मचारियों के रिकॉर्ड पेश करने का आदेश दिया है, जो बिना कारण छुट्टी पर रहते हैं. जिला कलेक्टर ने सभी विभागों को अगले तीन दिनों में रिकॉर्ड पेश करने के निर्देश दिए हैं.

कलेक्टर ने विभागों से 3 दिन के भीतर मांगी अनुपस्थित कर्मचारियों की सूची

राज्य शासन के निर्देशानुसार लंबे समय से कार्य में अनुपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों की सेवा समाप्त करने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए कलेक्टर दीपक सोनी ने सभी विभागों से 3 दिवस के भीतर विस्तृत जानकारी मांगी है, इसके लिए अलग से रिकॉर्ड खंगाले जा रहे है. यह रिकॉर्ड सरकार को भेजे जाएंगे, जहां से ऐसे अधिकारियों और कर्मचारियों की हमेशा के लिए छुट्टी कर दी जाएगी.

जिला कलेक्टर ने बैठक में विभागीय कार्यों की कामकाज का रीव्यू किया

गौरतलब है कलेक्टर दीपक सोनी ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय-सीमा के तहत विभागीय कार्यों की काम- काज की समीक्षा की. केंद्रीय सहित राज्य के महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित जानकारियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने सर्वाेच्च प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए है.

अधिकारियों को जनता से मिली शिकायतों को जल्द निपटाने के दिए निर्देश

बैठक में कलेक्टर सोनी ने सभी विभागों के प्रमुखों से कहा कि आप सभी आवेदन जो आम जनता के द्वारा कलेक्टर शिकायत शाखा, सीपी ग्राम्स, जन शिकायत पीजीएन और लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं, उनका निराकरण कर जिला कार्यालय को जल्द सूचित करें.

समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने आरबीसी 6-4 के तहत राहत एवं आपदा से संबंधित प्रकरणों में संवेदनशील होकर तत्काल निराकृत करने के निर्देश दिए, ताकि प्रभावित व्यक्तियों को समय पर सहायता सुलभ हो सके. बैठक में जिला कलेक्टर ने विभागवार लंबित आवेदनों के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली.

कलेक्टर ने सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा 

कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि आम जनता से मिले सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय-सीमा के भीतर ही हो जाना चाहिए. साथ ही राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा हैं. 

बल्दाकछार नदी तट पर तैयार होगी नर्सरी, महिला स्व-सहायता समूह करेंगे संचालन

समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन के तहत जिले के वनांचल क्षेत्र बल्दाकछार नदी तट पर नर्सरी तैयार करने के निर्देश पंचायत विभाग के अधिकारियों को दिए. इस नर्सरी का संचालन महिला स्व सहायता समूह के द्वारा किया जाएगा, जिसमें महिला समूह में कमार महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है. इसके साथ ही जल्द ही विशेष पिछड़ी जनजाति कमार व्यक्तियों के लिए प्रॉजेक्ट उन्नति के तहत मशरूम प्रशिक्षण और वीटीपी के तहत बांस कला पर प्रशिक्षण दिया जाएगा.

कलेक्टर ने बताया कि विशेष पिछड़ी जनजाति कमार महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना बड़ी खुशी लेकर आई है. इसने परंपरागत बांस शिल्प कला में नई जान डाल दी है. बांस शिल्प कला स्वरोजगार से जुड़कर महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त होने में भी मदद मिल रही है.

महिलाएं बांस शिल्प कला में डाल रही जान, महतारी वंदन योजना ने किया कमाल  

समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने बताया कि विशेष पिछड़ी जनजाति कमार महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना बड़ी खुशी लेकर आई है. योजना ने यहां के परंपरागत बांस शिल्प कला में नई जान डाल दी है. यहां की महिलाओं को बांस शिल्प कला को नई पहचान दिलाने का मौका मिल रहा है और उन्हें स्वरोजगार से जुड़कर आर्थिक रूप से सशक्त होने में भी मदद मिल रही है. महिलाएं झेंझरी, सुपा, पर्रा, टुकनी सहित अन्य सजावटी वस्तुएं बना रही हैं.

ये भी पढ़ें-शराबी निकला मंत्रीजी का रिश्तेदार, पुलिस को धौंस दिखाते हुए बोला, 'मैं महिला बाल विकास मंत्री का जेठ हूं'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Dawood Ibrahim के नाम की महादेव सट्टा ऐप पर चर्चा! छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में अब इस दिन होगी सुनवाई
छत्तीसगढ़ में इन अधिकारियों-कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त करने की हुई तैयारी, खंगाले जा रहे है रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला?
Action started against careless employees in Chhattisgarh notice sent to 70 such employees in Bilaspur!
Next Article
छत्तीसगढ़ में लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, बिलासपुर में ऐसे 70 कर्मचारियों को भेजा गया नोटिस!
Close