विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में Ayushman Card बनाने की प्रक्रिया शुरू, कैसे और कहां बनवाएं आयुष्मान कार्ड, जानें यहां

Ayushman Card Apply Online 2024: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाए जा रहे हैं. जिले में 10 लाख 50 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके और अब लगभग 2 लाख कार्ड और बनाए जाने हैं.

Read Time: 4 mins
छत्तीसगढ़ में Ayushman Card बनाने की प्रक्रिया शुरू, कैसे और कहां बनवाएं आयुष्मान कार्ड, जानें यहां

छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के तहत जिले के ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) निःशुल्क बनाए जा रहे हैं. वर्तमान में जिले के प्रत्येक विकासखण्ड के चिन्हांकित चार ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है. जिले में अब तक 10 लाख 50 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, जबकि 2 लाख कार्ड और बनाएं जाने हैं.

मोबाइल फोन से भी बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड

बता दें कि जिले में आयुष्मान कार्ड 31 जुलाई तक बनाए जाएंगे. कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों को राशन कार्ड और आधार कार्ड लेकर आना अनिवार्य होगा. इसके अलावा हितग्राही स्वयं घर बैठे कर अपने मोबाइल फोन से भी फॉर्म भरकर  आयुष्मान कार्ड बना सकेंगे.

इलाज के दौरान मरीजों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान कार्ड सेवा को और भी अपग्रेड कर दिया है. पोर्टल या राशन कार्ड से संबद्ध मोबाइल नंबर से लॉगिन करके अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे बना सकेंगे. केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए बनाए गए पोर्टल को अपग्रेड कर दिया है. इसके लिए पात्रों को पहले अपने नंबर से वेबसाइट को खोलना होगा. आगे पात्रता होने पर दिए गए विकल्प अनुसार अपना आयुष्मान कार्ड या परिवार के नए सदस्यों का नाम जोड़ सकेंगे.

पांच लाख रुपये तक मिलेगी सालाना इलाज के लिए सुविधा

पूर्व में किए गए आयुष्मान पंजीयन का पीवीसी आयुष्मान कार्ड जिले को राज्य से 2 लाख से अधिक पीवीसी कार्ड प्राप्त हुए हैं. इन पीवीसी कार्ड का वितरण भी आधार बायो ऑथेंटिकेशन के माध्यम से जिले के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से निःशुल्क किया जा रहा है.

परिवार की पात्रता के आधार पर क्रियाशील अंत्योदय कार्ड, प्राथमिकता राशन कार्डधारी परिवार को पांच लाख रुपये तक इलाज के लिए सालाना सुविधा इन कार्डों से मिलेगी. इसी तरह शेष राशन कार्डधारी सामान्य राशन कार्ड परिवारों को सालाना 50 हजार रुपये तक का निःशुल्क इलाज की सुविधा पंजीकृत शासकीय और निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड से मिलेगा.

मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले वासियों से आयोजित शिविरों में जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने की अपील की है. जिससे आवश्यकता पड़ने पर निःशुल्क इलाज का लाभ लिया जा सके.

मोबाइल से ऐसे बनाएं आयुष्मान कार्ड

1. आयुष्मान कार्ड मोबाइल फोन से भी बनाए जा सकते हैं.

2. इसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से आयुष्मान ऐप डाउनलोड करें. आयुष्मान लॉगिन पर जाएं विकल्प चुनें.

3. मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी डालकर लॉगिन करें. इसके बाद दूसरा विकल्प आएगा जिस पर स्टेट राशन कार्ड फैमिली आईडी जिला राशन नंबर दर्ज करें.

4. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल उपलब्ध है तो आधार ओटीपी विकल्प का चयन करें. आधार लिंक मोबाइल उपलब्ध न हो तो फेस ओथ विकल्प का चयन करें.

5. फिंगरप्रिंट डिवाइस उपलब्ध हो तो फिंगरप्रिंट का चयन करें और प्रक्रिया पूर्ण करें.

6. इसके बाद कैप्चर फोटो का विकल्प पर जाकर अपना क्लोजअप फोटो कैप्चर करें.

7. इसके बाद मोबाइल नंबर व एड्रेस की जानकारी भरकर सबमिट करें.

8. अप्रूवल होने की प्रतीक्षा करें. अप्रूवल होने के बाद आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें.

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र या टोल फ्री नं. 104 या 14555 में संपर्क कर सकते है. 

ये भी पढ़े: स्वच्छता में नंबर 1, लेकिन यहां हो गई फेल... 1600 करोड़ हुए खर्च लेकिन नतीजा रहा जीरो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: लापरवाही की हद तो देखिए! टॉयलेट के वाशरूम में लगा दिया पीने के पानी का वाटर कूलर
छत्तीसगढ़ में Ayushman Card बनाने की प्रक्रिया शुरू, कैसे और कहां बनवाएं आयुष्मान कार्ड, जानें यहां
People are risking their lives to have a picnic in Jalpratap, a young man has died due to drowning a few days ago.
Next Article
Chhattisgarh: जान की बाजी लगाकर पहुंच रहे हैं जलप्रताप में पिकनिक मनाने, कुछ दिन पहले डूबने से हो चुकी है एक युवक की मौत
Close
;