विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: 'EVM को त्याग देना चाहिए...' पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने उठाए सवाल

Ambikapur News: टीएस सिंहदेव ने ईवीएम मशीन से वोट कराने पर सवाल उठाते हुए कहा कि ब्रिटेन, जर्मनी, अमेरिका में ईवीएम पर चुनाव नहीं हो रहा है. दुनिया के सिर्फ 16 देश ही ईवीएम पर चुनाव करा रहे हैं और हम उस पर चिपके हुए हैं.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: 'EVM को त्याग देना चाहिए...' पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने उठाए सवाल
पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने EVM से वोट कराने पर उठाए सवाल.

छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव (T. S. Singh Deo) ने ईवीएम (EVM) मशीन से वोट कराने पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि विदेशों में ईवीएम मशीन से वोट कराने पर सवाल उठता रहा है और इस बीच अब भारत में भी इस पर सवाल उठ रहे हैं. गावों से भी अब लोग मुझे फोन कर कहने लगे हैं कि कांग्रेस (Congress)  को वोट दिए, लेकिन विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) कैसे हार गए?

भारतीय जनता पार्टी पर EVM को लेकर उठाए सवाल

दरअसल, अंबिकापुर में राजीव भवन में पत्रकारों से चर्चा करते हुए टीएस सिंहदेव ने ईवीएम मशीन पर सवाल उठाया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन का निर्माण हैदराबाद या बैंगलोर में होता है और इस मशीन में चिप लगाया जाता है. साथ ही इसमें सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर होता है और इसका रिव्यू ईवीएम मशीन एचईएल कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के द्वारा किया जाता है. इसके बोर्ड में कंपनी के लोगों के साथ मनोनीत लोग भी होते हैं, अब इन मनोनीत लोगों में भारतीय जनता पार्टी के लोग भी हो सकते हैं.

टीएस सिंहदेव ने कहा कि ब्रिटेन, जर्मनी, अमेरिका में ईवीएम पर चुनाव नहीं हो रहा है. दुनिया के सिर्फ 16 देश ही ईवीएम पर चुनाव करा रहे हैं और हम उस पर चिपके हुए हैं.

सबसे सुरक्षित और विकसित देश ईवीएम पर उठा रहे सवाल

हिलेरी क्लिंटन के चुनाव के दौरान भी यह बात सामने आई कि रसिया ने कहीं ईवीएम को हैक तो नहीं कर लिया. अगर सबसे सुरक्षित और विकसित देश ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं तो कुछ तो खोट हैं. ईवीएम को हटाने की बात लोगों के मन में बैठती जा रही है, ये सिर्फ कांग्रेस और भाजपा के साथ हार जीत की ही बात नहीं है. इसे त्याग देना चाहिए.

EVM  को क्यों नहीं छोड़ पा रहे हैं?

सिंहदेव ने कहा कि दुनिया में ईवीएम को त्यागा गया है तो आखिर ऐसा क्या है कि हम उसे नहीं छोड़ पा रहे हैं? यह सोचने वाली बात है. कहने वाले कह सकते हैं कि चंडीगढ़ में हुए मेयर चुनाव में बैलेट पेपर में भी गड़बड़ी हुई, तो आप सोच सकते हैं कि किस मानसिकता के लोग हैं और ऐसे हाल में यह कैसे नहीं कह सकते कि ईवीएम में गड़बड़ी नहीं कर सकते. ईवीएम से चुनाव तत्काल बंद करना चाहिए और राहुल गांधी देश में उपजे इसी हालत के खिलाफ भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं.

ये भी पढ़े: Lok Sabha Election: विधानसभा में कुर्सी गंवाने के बाद TS सिंह देव लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार, ये बताई वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close