विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

अंबिकापुर : शहर की 500 छात्राओं ने कोतवाली का किया भ्रमण, समझा पुलिस का कामकाज

इस दौरान महिला पुलिस अधिकारियों ने छात्राओं के साथ होने वाली अप्रिय घटनाओं सहित अपराधिक गतिविधियों से कैसे सतर्क रहें और पुलिस को सूचना किस प्रकार करें इसको लेकर जानकारी दी गई.

Read Time: 3 min
अंबिकापुर : शहर की 500 छात्राओं ने कोतवाली का किया भ्रमण, समझा पुलिस का कामकाज

पुलिस के प्रति छात्राओं में जो डर या कहे झिझक रहता है उसे दूर करने के उद्देश्य से आज शहर के एक समाज सेवी संस्था के द्वारा कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला के 11वीं व 12वीं में पढ़ने वाले 500 से ज्यादा छात्राओं जिनमें स्काउट गाईड की भी छात्रा भी शामिल रहे शहर के कोतवाली थाने का भ्रमण कराया गया.

इस दौरान स्कूली छात्राओं में थाना देखने के लिए काफी उत्साह देखा गया. महिला पुलिस अधिकारियों द्वारा सभी छात्राओं को कोतवाली थाना के अलग-अलग कक्षों जिनमें थाना प्रभारी निरीक्षक कक्ष, विवेचना कक्ष व हवालात एवं अन्य कार्यालयों को विस्तार पूर्वक बताते हुए दिखाया गया. इस दौरान पुलिस अधिकारियों के द्वारा छात्राओं को यह भी बताया गया कि पुलिस समाज के ही एक अंग है जो उनकी सुरक्षा के लिए 24 घंटे सेवा देते हैं प्रायः पुलिस की छवि समाज में गलत तरीके से पेश की जाती है जबकि ऐसा नहीं है.

इस दौरान महिला पुलिस अधिकारियों ने छात्राओं के साथ होने वाली अप्रिय घटनाओं सहित अपराधिक गतिविधियों से कैसे सतर्क रहें और पुलिस को सूचना किस प्रकार करें इसको लेकर जानकारी दी गई. इधर छात्राओं को भी थाने में आकर अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने का मौका मिला है. इस दौरान विजन समाज सेवा संस्थान की  श्रीमती शिल्पा पाण्डेय ने बताया कि समाज में खासकर छात्राओं को थाना व पुलिस के बारे में जाना बहुत जरूरी है क्योंकि अक्सर जब जब कभी इन्हें थाना की आवश्यकता महसूस हो तो वे अपना अधिकार जाने और बिना डर भय के पुलिस से संपर्क कर सके. नगर पुलिस अधीक्षक स्मृतिक राजनाला ने इस बारे कहा कि आम जनता व पुलिस मित्र के समान रहे तो हम बेहतर समाज की कल्पना कर सकते हैं स्कुली छात्राओं को कोतवाली थाना का निरीक्षण कराया गया और उन्हें पुलिस के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया गया ताकि कभी भविष्य में उन्हें पुलिस की आवश्यकता हो तो तत्काल पुलिस से सहयोग मांग सके.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close