विज्ञापन

Medical Education: मध्य प्रदेश के बाद अब Chhattisgarh में भी हिन्दी में होगी मेडिकल की पढ़ाई, छात्रों ने रखी अपनी प्रतिक्रिया

CG News: साय सरकार ने हिन्दी भाषा को जरूरी मानते हुए बड़ा फैसला लिया था. हिन्दी दिवस के अवसर पर साय सरकार ने ऐलान किया था कि अब छत्तीसगढ़ में भी मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी भाषा में कराई जाएगी. इसको लेकर मेडिकल के छात्रों ने अपनी राय रखी.

Medical Education: मध्य प्रदेश के बाद अब Chhattisgarh में भी हिन्दी में होगी मेडिकल की पढ़ाई, छात्रों ने रखी अपनी प्रतिक्रिया
मेडिकल छात्रों ने बताई अपनी बात (File Photo)

Medical Education in Hindi: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बाद अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी मेडिकल की पढ़ाई (Medical Education) हिंदी में कराने का राज्य सरकार ने निर्णय लिया है. हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) ने घोषणा किया कि सरकार ने मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराने के लिए निर्णय लिया है. मेडिकल के स्टूडेंट हिन्दी का ऑप्शन चुन सकते है. हिन्दी ऑप्शन को लेकर मेडिकल के छात्रों ने NDTV से अपनी राय रखी. कुछ छात्रों का कहना था कि MBBS की पढ़ाई अंग्रेजी में ज्यादा बेहतर है, क्योंकि उन्हें ग्लोबली कंपीटीट करना आसान रहेगा. वहीं, कुछ का कहना है कि हिन्दी में पढ़ाई उन छात्रों के लिए अच्छा है, जो हिन्दी में पढ़ना चाहते है.

इन छात्रों की होगी मदद

छत्तीसगढ़ में मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में कराने से कई छात्रों की मदद होगी. मेडिकल छात्र अब छत्तीसगढ़ में हिंदी ऑप्शन चुनकर पढ़ाई कर सकेंगे. ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को हिन्दी में पढ़ाई करने में आसानी होगी. ऐसे में पहले से भी अधिक छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे. इसको लेकर एक छात्र ने कहा कि सरकार का निर्णय अच्छा है, लेकिन आसान नहीं है. मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में करना मुश्किल है. 

ये भी पढ़ें :- Shivraj Singh ने किसानों को दी Good News... अब मिल सकेगा फसल का एकदम सही दाम

सीएम ने किया था ऐलान

मुख्यमंत्री ने हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि हिंदी दिवस की सार्थकता इस बात में है कि हम शासन प्रशासन और शिक्षा के हर स्तर पर हिंदी को लागू करें, हिंदी को बढ़ावा दें. उन्होंने कहा हमें इस बात की खुशी है कि हमारे यशस्वी  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2022 को उत्तरप्रदेश के उन्नाव की रैली में हिंदी में चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने की मंशा जाहिर की थी, हम उसका क्रियान्वयन करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें :- हिंदी दिवस पर CM विष्णु देव साय ने की बड़ी घोषणा, प्रदेश में अब Hindi में होगी मेडिकल की पढ़ाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh: अंधविश्वास की इंतेहा... यहां जादू-टोने के शक में एक साथ 5 लोगों की कर दी गई हत्या
Medical Education: मध्य प्रदेश के बाद अब Chhattisgarh में भी हिन्दी में होगी मेडिकल की पढ़ाई, छात्रों ने रखी अपनी प्रतिक्रिया
Nine months of BJP government completed in CG these records of development were made
Next Article
छत्तीसगढ़ में नौ महीने में विकास के बने ये 'कीर्तिमान', विष्णु राज में ऐसे हुए जनहित के काज
Close