विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 13, 2024

4700 मानस मंडलियों को मिलेंगे ₹5-5 हजार, रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन कई भव्य आयोजन कराएगी छत्तीसगढ़ सरकार

Ram Mandir Ayodhya : इस आयोजन में मानस मंडलियों को जोड़ा जाना है. राज्य के हर जिले में संचालनालय संस्कृति एवं राजभाषा के साथ पंजीकृत व कार्य कर रहीं लगभग 4700 मानस मंडलियां हैं. छत्तीसगढ़ सरकार की घोषणा अनुसार इन सभी मानस मंडलियों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रत्येक मंडली को 5000 रूपए प्रदाय करने का निर्णय लिया गया है. 

Read Time: 5 mins
4700 मानस मंडलियों को मिलेंगे ₹5-5 हजार, रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन कई भव्य आयोजन कराएगी छत्तीसगढ़ सरकार

Ramlala Pran Pratishtha in Ayodhya : अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अब महज 10 दिन बचे हैं. देश भर में 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या (Shri Ram Janmbhoomi Mandir Ayodhya) में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Shri Ram's Prana Pratishtha ceremony in Ayodhya) को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस ऐतिहासिक पल को यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) भी कोई कसर नहीं छोड़ रही है. अयोध्या में आयोजित 'श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा-रामोत्सव' छत्तीसगढ़ में भी भव्य एवं वृहद रूप में मनाने के लिए सरकार ने विभागीय स्तर पर निर्देश जारी कर दिए हैं. इसमें कहा गया है कि छत्तीसगढ़ की पंजीकृत 4700 मानस मंडलियों को 5-5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी. आइए जानते हैं क्या कुछ आदेश में कहा गया है.

भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन करने के निर्देश कलेक्टरों को जारी

छत्तीसगढ़ के शिक्षा, धर्मस्व एवम संस्कृति मंत्री (Education, Endowment and Culture Minister of Chhattisgarh) बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Aggarwal) ने अयोध्या में आयोजित 'श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा-रामोत्सव' अवसर  पर 22 जनवरी 2024 को छत्तीसगढ़ में भी भव्य एवं बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन करने के निर्देश विभाग को दिए हैं. इस संबंध में कार्ययोजना बनाकर राज्य के सभी कलेक्टर को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में आयोजित 'श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा-रामोत्सव' के मद्देनजर राज्य भर में भव्य रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना सुनिश्चित किया जाए. यह आयोजन तीन स्तरों में संभागीय/जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर होगा.

4700 मानस मंडलियों मिलेंगे ₹5-5 हजार

इस आयोजन में मानस मंडलियों को जोड़ा जाना है. राज्य के हर जिले में संचालनालय संस्कृति एवं राजभाषा के साथ पंजीकृत व कार्य कर रहीं लगभग 4700 मानस मंडलियां हैं. छत्तीसगढ़ सरकार की घोषणा अनुसार इन सभी मानस मंडलियों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रत्येक मंडली को 5000 रूपए प्रदाय करने का निर्णय लिया गया है. छत्तीसगढ़ सरकार के निर्णय के अनुसार जिलेवार मानस मंडलियों की सूची और धनराशि का आबंटन संचालनालय, संस्कृति एवं राजभाषा द्वारा सीधे प्रत्येक कलेक्टरों को उपलब्ध कराया जा रहा है. जिसका शीघ्रता के साथ वितरण किए जाने की बात कही गई है ताकि भव्य आयोजनों में इन मानस मंडलियों को पूरा उत्सुकता के साथ भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा सके.

इसके साथ ही प्रत्येक जिला स्तरीय संस्थानों, विकासखण्ड स्तरीय, धार्मिक ट्रस्टों, मंदिर समितियों के साथ समन्वय करके उनके सहयोग के साथ जन जन के धार्मिक महत्व के इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों को इस आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित करते हुए उक्त दिवस में भवनों में प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

ये कार्यक्रम होंगे

छत्तीसगढ़ में प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर कम से कम एक विशिष्ट मंदिर में 22 जनवरी, 2024 को दीप प्रज्जवलन, दीपदान एवं लाईटिंग व्यवस्था की जाएगी. इस मंदिर प्रांगण में प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर क्षेत्र के 05 मानस मंडलियों के मानस गायन का आयोजन इस दिवस आयोजित किया जायेगा. उसी तरह प्रत्येक संभाग एवं जिला मुख्यालयों में भी कम से कम एक प्रतिष्ठित मंदिर तय कर भव्य आयोजन किया जायेगा.

विकासखण्ड के लिए ₹25000 का बजट

विकासखण्ड स्तर पर आवश्यक कार्यक्रम की व्यवस्था के लिए ₹25000, प्रत्येक विकासखण्ड में पंजीकृत 05 मानस गायन दलों के लिए प्रोत्साहन राशि 5000 रूपए के मान से संभाग स्तरीय कार्यक्रम आयोजन हेतु राशि एक लाख रूपए के मान से तथा संभाग मुख्यालय में पंजीकृत प्रत्येक संभाग से 5-5 मानस गायन दलों के लिए प्रोत्साहन राशि 5000 रूपए के मान से प्रदान किए जायेंगे.

धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि प्रभु राम मंदिर (Lord Ram Temple) का प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपूर्ण भारतवर्ष के लिए आस्था का विषय है इसलिए सामाजिक संस्था, मंदिर ट्रस्ट (Mandir Trusts), मंदिर समितियों एवं आम जनमानस के सहयोग से यह भव्य और दिव्य आयोजन सफल होगा.

यह भी पढ़ें : श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा : MP के सभी मंदिरों में राम कीर्तन, हर घर में दीपोत्सव, कलेक्टरों को निर्देश जारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अधूरे पीएम आवास पर प्रशासन ने लिया बड़ा एक्शन, लाभार्थियों को जारी हुआ नोटिस, जवाब नहीं दिया तो...  
4700 मानस मंडलियों को मिलेंगे ₹5-5 हजार, रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन कई भव्य आयोजन कराएगी छत्तीसगढ़ सरकार
Political fervor has intensified amid the fight between the BJYM district president and the doctor in Gariaband the protest was postponed after the administration convinced them
Next Article
Chhattisgarh News: भाजयुमो जिलाध्यक्ष और डॉक्टर की लड़ाई के बीच अब राजनीतिक सरगर्मी हुई तेज, प्रशासन के समझाने के बाद स्थगित किया प्रदर्शन
Close
;