विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 17, 2023

शिवराज सिंह चौहान का दावा, बीजेपी के 20 वर्षों के शासन में हुआ कई गुना विकास

चौहान धार जिले के कुक्षी माइक्रो उद्घवहन सिंचाई परियोजना के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

Read Time: 5 min
शिवराज सिंह चौहान का दावा, बीजेपी के 20 वर्षों के शासन में हुआ कई गुना विकास
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान.
भोपाल:

एमपी (मध्यप्रदेश) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनावी मूड में आ गए हैं. राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अब वे अपनी सरकार की उपलब्धियां गिना रहे हैं. उन्होंने कहा कि राजा-महाराजाओं, नवाबों और पिछली सरकारों के सालों साल के शासन में जितना विकास नहीं हुआ, उससे कई गुना ज्यादा हमारी सरकार ने पिछले 20 सालों में कर दिखाया है. चौहान धार जिले के कुक्षी माइक्रो उद्घवहन सिंचाई परियोजना के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

चौहान ने प्रदेश में रविवार को प्रारंभ हुए विकास पर्व की शुरूआत स्थानीय कृषक मोहन सिंह चौहान, उनकी पत्नी रंगीली बाई और श्रमिक पर्वत के साथ 2771 करोड़ 16 लाख के विकास कार्यों के भूमि-पूजन से की. विकास पर्व आगामी 14 अगस्त तक चलाया जायेगा, जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी जिलों में बड़े पैमाने पर विकास कार्यों के भूमि-पूजन/लोकार्पण के साथ ही जन संवाद, हितग्राही सम्मेलन, रोड-शो आदि आयोजित किये जायेंगे.

चौहान ने कहा कि गत 20 वर्षों में सड़क, बिजली, पानी, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि क्षेत्र में उल्लेखनीय बदलाव हुए हैं. अकेले धार जिले में 1 हजार 268 करोड़ से अधिक की लागत से लगभग 3 हजार 300 किमी लम्बाई की कुल 835 सड़कों का निर्माण एवं उन्नयन किया गया है. धार में 196 करोड़ 62 लाख रु. की लागत से 117 पुलों का निर्माण किया गया है. विद्युत अधोसंरचना के निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण पर 333 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं. जिले में 216 करोड़ रुपए की लागत से 54 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं. फीडर विभक्तीकरण के 85 करोड़ की लागत के 311 कार्य पूर्ण किए गए हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा 519 करोड़ 26 लाख रुपए की लागत से निर्मित 78 सिंचाई परियोजनाओं से 29 हजार 790 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता विकसित की गई. वर्तमान में 905 करोड़ 33 लाख रुपए की लागत से 22 सिंचाई परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं. जल जीवन मिशन में जिले में अब तक 2 लाख 63 हजार 783 परिवारों तक नल का शुद्ध जल पहुंचाया जा चुका है. जिले में 15 सीएम राइज विद्यालय प्रारम्भ हुए. लगभग 237 करोड़ रुपए की लागत से एकलव्य विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर,आश्रम, क्रीडा परिसर एवं छात्रावासों का निर्माण किया गया है. धार में मेडिकल कॉलेज बनेगा. लगभग 71 करोड़ रुपए की लागत से कुल 529 स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण एवं उन्नयन किया गया है.

सीएम ने कहा कि जिले के लगभग 11 लाख 40 हजार हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बने हैं. आयुष्मान योजना में 15 हजार से अधिक मरीजों का निःशुल्क इलाज हुआ है.

सीएम चौहान ने लाडली बहना योजना सहित अन्य योजनाओं का ज़िक्र करते हुए कहा कि ये प्रदेशवासियों की ज़िंदगी में सकारात्मक परिवर्तन ला रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' मंत्र को आत्मसात करके हम आगे बढ़ रहे हैं. साथ ही जन-कल्याण, सुराज और विकास को शासन का आधार-स्तंभ बनाकर जनता के जीवन को बदलने का काम भी किया जा रहा है.

सीएम ने कहा कि नर्मदा जल को क्षिप्रा नदी तक ले जाने के दुष्कर कार्य को सरकार ने कर दिखाया है. इतना ही नहीं निमाड़, मालवा, क्षेत्र में नर्मदा जल जहाँ नहरों से नहीं पहुँचाया जा सकता वहाँ पाइपों से मोटर लगाकर पहुँचाने की योजना है. मुख्यमंत्री ने कहा कि असंभव शब्द मेरे शब्दकोष में है ही नहीं. धार जिले के एक-एक गाँव में सिंचाई एवं पेयजल की व्यवस्था की जाएगी.

चौहान ने कहा कि मेघनाद घाट में आज कुक्षी माइक्रो उद्घवहन सिंचाई परियोजना का भूमि-पूजन किया गया है. हम किसानों की बेहतरी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. हमने मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि, जो पहले 4 हजार रुपए थी, उसको बढ़ाकर 6 हजार रुपए किया है. प्रधानमंत्री किसान योजना सहित इसे मिलाकर अब किसानों को 12 हजार रुपए मिला करेंगे.

भूमि-पूजन के पहले मुख्यमंत्री मेघनाद घाट पर माँ नर्मदा की पूजा-अर्चना कर माँ नर्मदा को 551 मीटर चुनरी चढ़ाई. नर्मदा तट पर भजन मंडली द्वारा संगीतमय भजनों की प्रस्तुति दी गई. चौहान ने अपने बचपन का पसंदीदा भजन ‘राम भजन सुखदायी - जपो रे मेरे भाई' गाया.

मुख्यमंत्री ने कुक्षी तहसील के ग्राम चंदनखेड़ी के मेघनाद घाट पर पारिजात का पौधा रोपित किया. पौध-रोपण के लिए यहाँ 175 गाँवों की मिट्टी लाई गई थी. मुख्यमंत्री रविवार को कुक्षी तहसील के ग्राम निसरपुर के ग्राम चंदनखेड़ी आये थे.

औद्योगिक नीति निवेश एवं प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी, सांसद छतरसिंह दरबार, विधायक नीना वर्मा, पूर्व मंत्री रंजना बघेल, संभाग आयुक्त डॉक्टर पवन कुमार शर्मा, आईजी राकेश गुप्ता जन-प्रतिनिधि और जन-समुदाय उपस्थित था.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close