विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

पेट्रोल पंप : एससी-एसटी आवेदकों की जमीन पर पंप बनाकर देगी कंपनी

मध्यप्रदेश में राजस्व परिपत्र पुस्तक आरबीसी में पेट्रोल पंप के लिए शासकीय जमीन देने का प्रावधान है.

Read Time: 3 min
पेट्रोल पंप : एससी-एसटी आवेदकों की जमीन पर पंप बनाकर देगी कंपनी
भोपाल में आयोजित हुई डिक्की की कार्यशाला. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
भोपाल:

तेल कंपनियां अब नए पेट्रोल पंप में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सिस्टम भी तैयार करके देंगी. तेल कंपनियों ने कार्पस फंड स्कीम बनाई है जिसके तहत एससी-एसटी के आवेदकों को उनकी जमीन पर या उनके द्वारा लीज पर ली गई जमीन पर कंपनी अपने व्यय से पेट्रोल पंप तैयार करे देगी. मध्यप्रदेश में राजस्व परिपत्र पुस्तक आरबीसी में पेट्रोल पंप के लिए शासकीय जमीन देने का प्रावधान है. आरआई और पटवारी से संपर्क कर जमीनों की जानकारी लेकर आवेदन किया जा सकता है.

दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की) तथा इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी) द्वारा आयोजित रिटेल आउटलेट विज्ञापन कार्यशाला में यह जानकारी प्रतिभागियों को दी गई. आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए एमएसएमई विभाग के सचिव तथा उद्योग आयुक्त पी नरहरी ने कहा कि डिक्की वो काम कर रहा है जिसकी वास्तव में जरूरत है. पेट्रोल पंप जैसे व्यवसाय के लिए समाज के लोगों को जोड़ना और उन्हें मार्गदर्शन करना निश्चित रूप से बहुत सराहनीय है. उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि किसी भी काम को करने से पहले प्रशिक्षण लें. सरकार ने जो सुविधाएं उपलब्ध कराईं हैं नीचे तक उसका लाभ पहुंचाएं.

आईओसी के डीजीएम राजीव बिस्वास, सीनियर मैनेजर आदित्य अरविंद, मैनेजर रिटेल नीरज छीपा ने पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए आवश्यक जमीन, दस्तावेज, प्रक्रिया और सावधानियों पर विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एससी-एसटी आवेदकों की जमीन पर कंपनी पंप बनाकर देगी. इलेक्ट्रिक चार्जिंग सिस्टम भी कंपनी बनाएगी.

डिक्की के अध्यक्ष डॉ अनिल सिरवैयां ने बताया कि मध्य प्रदेश में एससी-एसटी के लिए 700 से अधिक लोकेशन हैं. भविष्य में पेट्रोल पंप एनर्जी डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर की तरह काम करेंगे. पेट्रोल, डीजल के अलावा सीएनजी, पीएनजी, इलेक्ट्रिक चार्जिंग आदि सभी की सुविधा इन पंपों से मिलेगी, इसलिए यह एक अच्छा अवसर है. डिक्की के भोपाल कॉर्डीनेटर संजय मेहरा ने बताया कि वर्कशॉप में डिक्की के सभी जिलों के कॉर्डीनेटर शामिल हुए हैं जिन्हें यहां नीचे तक लोगों की हैंड होल्डिंग करने की ट्रेनिंग दी गई. एसबीआई के एजीएम से इंद्रजीत सिंह ने पेट्रोल पंपों के लिए बैंक की योजनाओं की जानकारी दी. नापतौल विभाग के गोविंद प्रसाद रायकवार, पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर एसएल सूर्यवंशी ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया.

समापन समारोह में जेएन कांसोटिया अपर मुख्य सचिव, वन विभाग ने प्रतिभागियों से चर्चा की. उन्होंने कहा कि युवा ऐसे सभी अवसरों का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बनें. उन्होंने कहा कि डिक्की के प्रयासों से व्यापार-व्यवसाय का माहौल बना है और नए अवसर सृजित हो रहे हैं. प्रतिभागी निचले स्तर तक लोगों को जागरूक करके उनकी मदद करें.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close