विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

पुरानी कार खरीदते समय ध्यान रखें ये 5 टिप्स, नहीं तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

अगर गाड़ी को ठीक तरीके से नहीं रखा गया है तो इस पर भरोसा करने से आप मुसीबत में फंस सकते हैं. इसके साथ ही देखें कि गाड़ी के कितने पुर्जों की और कब-कब मरम्मत की गई. इसी के साथ गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को ठीक तरीके से चेक करें. सबसे आखिर में गाड़ी के इंश्योरेंस को चेक करना न भूलें.

Read Time: 3 min
पुरानी कार खरीदते समय ध्यान रखें ये 5 टिप्स, नहीं तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान
पुरानी कार खरीदते समय ध्यान रखें ये 5 टिप्स

कई सारे लोग नई गाड़ी पर खूब सारा पैसा खर्च करने के बजाय पुरानी कार खरीदना पसंद करते हैं. कुछ लोग इसलिए भी पुरानी कार खरीदते हैं क्योंकि उन्हें इस्तेमाल के लिए गाड़ी मिल जाती है और ज्यादा पैसे की भी बचत हो जाती है. लोगों को लगता है कि Used गाड़ियां खरीदना काफी आसान होता है. इसी वजह से कई बार लोग पुरानी गाड़ी खरीदने में जल्दबाजी करते हैं और कई बार फ्रॉड के चक्कर में फंस सकते हैं. जल्दबाजी में फैसला लेना आपके लिए फायदे की जगह नुकसान का सबब बन सकता है और आप एक खराब गाड़ी के चक्कर में फंस सकते हैं. आज यहां पर आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप नुकसान से बच सकते हैं: 

➨ ऐसे करें पता कि आप एक अच्छी पुरानी गाड़ी खरीद रहे हैं 

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया कि गाड़ी खरीदने का फैसला आपको सोच समझ कर ही लेना चाहिए. आप इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें. इसके बाद गाड़ी का मॉडल चूज करने के बाद उसकी कंडीशन को चेक करें. गाड़ी की ओवर-ऑल कंडीशन चेक करने के लिए आप अपने साथ किसी मैकेनिक को भी लेकर जा सकते हैं. इसेक बाद टायर की कंडीशन को चेक करना न भूलें. 

➨ गाड़ी के मेंटेनेंस को चेक करना न भूलें 

अगर गाड़ी की टायर काफी खराब कंडीशन में है तो ये आपको कहीं पर भी धोखा दे सकती है और जानें अनजाने किसी बड़े हादसे का सबब बन सकती है. इसके अलावा आप गाड़ी की टेस्ट ड्राइव जरूर करें. ऐसा करने से आपको गाड़ी की तमाम खामियों के बारे में पता चल जाएगा. एक बार के बजाय कई बार आप गाड़ी की टेस्ट ड्राइविंग करके देखें. इसके बाद गाड़ी के मेंटेनेंस को चेक करें. 

यह भी पढ़ें: SUV खरीदने से पहले जान लीजिए जरूरी बातें...बेहद सस्ते में मिल रही ये गाड़ी

➨ इंश्योरेंस सर्टिफिकेट की जांच करें  

गाड़ी की मेंटेनेंस लिस्ट को चेक करें. अगर गाड़ी को ठीक तरीके से नहीं रखा गया है तो इस पर भरोसा करने से आप मुसीबत में फंस सकते हैं. इसके साथ ही देखें कि गाड़ी के कितने पुर्जों की और कब-कब मरम्मत की गई. इसी के साथ गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को ठीक तरीके से चेक करें. सबसे आखिर में गाड़ी के इंश्योरेंस को चेक करना न भूलें. पुरानी गाड़ी के मालिक को गाड़ी बेचते समय इंश्योरेंस को खरीदने वाले के नाम पर ट्रांसफर कराना होता है. 

यह भी पढ़ें: लग्जरी गाड़ी के शौकीनों के लिए खुशखबरी... BMW iX1 हुई लॉन्च, जानिए कीमत  

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close