विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

MP Election : 20 घंटे में BJP नेता का बदला 'दिल'- राजनाथ के मंच पर थे, फिर खरगे के सामने कांग्रेस में हो गए शामिल

MP Election : सोमवार को ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र के हाथीखाना में BJP प्रत्याशी के समर्थन में सभा लेने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आये थे, तो उस दिन मदन कुशवाह मंच पर आसीन थे, मंगलवार की सुबह तक वे भारत सिंह के साथ थे, लेकिन दोपहर में वे अचानक थाटीपुर मैदान में कांग्रेस प्रत्याशी सतीश सिंह सिकरवार के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा में पहुंचे और मल्लिकार्जुन खरगे के सामने भाजपा को छोड़ने की घोषणा कर दी और कांग्रेस को सदस्यता ले ली.

Read Time: 4 min
MP Election : 20 घंटे में BJP नेता का बदला 'दिल'- राजनाथ के मंच पर थे, फिर खरगे के सामने कांग्रेस में हो गए शामिल
ग्वालियर:

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Election 2023) में नेताओं का पाला बदलने का दौर जारी है. ऐसा ही एक मामला ग्वालियर में देखने को मिला. ग्वालियर में एक पूर्व विधायक (Ex MLA) ने भाजपा (BJP) को इतनी फुर्ती में झटका दिया कि सब अवाक रह गए. वे सोमवार को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) की जनसभा में वोट मांग रहे थे, लेकिन महज 20 घंटे बाद वे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Congress President Mallikarjun Kharge) के सामने कांग्रेस (Congress Party) में शामिल हो गए. ये पूर्व विधायक मदन कुशवाह (Madan Kushwaha) हैं, जो पिछड़ी जाति (OBC) से आते हैं. यहां चुनाव में इस जाति के किसी बड़े चेहरे की कमी से कांग्रेस जूझ रही थी जोकि अब यह पूरी हो गई है.

हर चुनाव में दल बदलने का ट्रैक रिकॉर्ड

बहुजन समाज पार्टी (BSP) के जरिये राजनीति में आये मदन कुशवाह का ट्रैक रिकॉर्ड हर चुनाव में दल बदलने का रहा है. वे 2008 में ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी (BSP Candidate) के रूप में चुनाव लड़े और भाजपा के महेंद्र यादव को 9777 मतों से पराजित किया और विधायक चुने गए. लेकिन 20013 में वे भाजपा के भारत सिंह कुशवाह से हार गए. चुनाव हारने के बाद वे तत्कालीन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के संपर्क में आये और कांग्रेस में शामिल हो गए. कांग्रेस ने 2018 के चुनाव में प्रत्याशी भी बनाया, लेकिन जीत भाजपा के भारत सिंह की हुई. मदन तीसरे पायदान पर आए. लेकिन 2020 में जब ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में आये तो फिर इनका हृदय परिवर्तन हो गया और उन्होंने भाजपा जॉइन कर ली.

ग्वालियर ग्रामीण से थे दावेदार

मदन कुशवाह ग्वालियर ग्रामीण सीट से भाजपा का टिकट चाहते थे और अपनी इच्छा का इजहार सिंधिया के अलावा सीएम शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chouhan), प्रदेश अध्यक्ष  वीडी शर्मा (VD Sharma), नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomer) से लेकर सब बड़े नेताओं से कर चुके थे, लेकिन भाजपा ने नरेंद्र तोमर के कट्टर समर्थक दो बार के विधायक राज्यमंत्री भारत सिंह पर ही दांव लगाकर मदन की आशाओं पर पानी फेर दिया. इसके बाद से वे कांग्रेस के संपर्क में आ गए हालांकि कांग्रेस ने इस सीट से पहले ही साहब सिंह को अपना कैंडिडेट बना दिया है.

सोमवार को राजनाथ, मंगलवार को खरगे के साथ

सोमवार को ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र के हाथीखाना में भाजपा प्रत्याशी भारत सिंह के समर्थन में सभा लेने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आये थे, तब उस मदन कुशवाह मंच पर आसीन थे. लोगों का कहना है कि वे मंगलवार की सुबह तक भारत सिंह के साथ थे, लेकिन दोपहर में वे अचानक थाटीपुर मैदान में कांग्रेस प्रत्याशी सतीश सिंह सिकरवार के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा मे पहुंचे और मल्लिकार्जुन खरगे के सामने भाजपा को छोड़ने की घोषणा कर दी और कांग्रेस की सदस्यता ले ली. 

कांग्रेस को मिलेगा फायदा

ग्वालियर-चंबल अंचल में काछी समाज के वोट  बड़ी संख्या में हैं, ये वोट अभी तक भाजपा को ही मिलते रहे हैं, इसकी वजह यही है कि इस समाज से कांग्रेस के पास कोई सक्रिय और नाम वाला नेता नहीं था. अब काछी समाज में घुसपैठ करने में कांग्रेस को मदन कुशवाह के नाम का लाभ मिलेगा. पार्टी ने उन्हें संभाग भर में भी उपयोग करेगी.

यह भी पढ़ें : LK Advani 96th birthday : पीएम मोदी से लेकर सीएम शिवराज तक दिग्गज BJP नेताओं ने ऐसे दी आत्मीय बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close