विज्ञापन
Story ProgressBack
6 months ago

MP-CG Live News Updates: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्रचार का शोर थमने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को दोनों राज्यों के मतदाताओं से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान करने की अपील की. उन्होंने दावा किया कि मध्य प्रदेश के लोग जहां कांग्रेस की 'परिवारवादी' राजनीति और 'नकारात्मकता' से नाराज हैं वहीं छत्तीसगढ़ की जनता ने 'परिवर्तन' का 'नया अध्याय' लिखने की ठान ली है.

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होना है जबकि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 17 नवंबर को ही 70 सीटों के लिए मतदान होगा. छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 20 पर सात नवंबर को मतदान हुआ था. दोनों ही राज्यों में बुधवार शाम को चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा. मतगणना तीन दिसंबर को होगी. मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर मध्य प्रदेश में अपने चुनावी रैलियों व कार्यक्रमों के अनुभवों को साझा करते हुए एक पोस्ट में कहा, 'लोगों में भाजपा के प्रति जो स्नेह है, भाजपा पर जो आस्था है, वो हमारी बहुत बड़ी पूंजी है.'

उन्होंने दावा किया कि मध्य प्रदेश की नारी शक्ति इस चुनाव में आगे बढ़कर भाजपा का झंडा बुलंद कर रही है. उन्होंने कहा, 'जिस तरह महिला सशक्तीकरण भाजपा की प्राथमिकता है, उसी तरह महिलाओं ने भाजपा सरकार की वापसी को अपनी प्राथमिकता बना लिया है.' प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की नयी पीढ़ी भारत के अगले 25 वर्षों और अपने 25 वर्षों को एक साथ जोड़कर देख रही है और इसलिए विकसित भारत के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाने के दायित्व को निभाने के लिए नौजवान भी कंधे से कंधा मिलाकर आगे आ रहे हैं.

उन्होंने कहा, 'लोगों का ये अटूट विश्वास है कि 21वीं सदी का विकसित मध्य प्रदेश सिर्फ भाजपा ही बना सकती है. मध्य प्रदेश के लोग डबल इंजन की सरकार के लाभ को देख भी रहे हैं और इसकी जरूरत को समझते भी हैं.' मोदी ने दावा किया कि राज्य के लोग कांग्रेस की 'परिवारवादी राजनीति और नकारात्मकता' से 'ज्यादा नाराज' हैं. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस के पास मध्य प्रदेश के विकास के लिए कोई दृष्टि नहीं है, कोई खाका नहीं है. मेरा सभी मतदाताओं से आग्रह है कि विकसित मध्य प्रदेश के लिए, विकसित भारत के लिए, भाजपा को चुनें, कमल को चुनें.'

MP-CG Live News Updates: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्रचार का शोर थमने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को दोनों राज्यों के मतदाताओं से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान करने की अपील की. उन्होंने दावा किया कि मध्य प्रदेश के लोग जहां कांग्रेस की 'परिवारवादी' राजनीति और 'नकारात्मकता' से नाराज हैं वहीं छत्तीसगढ़ की जनता ने 'परिवर्तन' का 'नया अध्याय' लिखने की ठान ली है.

Nov 15, 2023 22:02 (IST)
रायपुर में बोले नड्डा, "भगवान राम को काल्पनिक बताने वाली कांग्रेस उनके नाम पर वोट मांग रही है"
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रायपुर जिले के आरंग विधानसभा क्षेत्र में एक रैली को संबोधित कर नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने भगवान राम को एक काल्पनिक चरित्र बताया था और अब उनके नाम पर वोट मांग रही है. जेपी नड्डा ने कहा, "कांग्रेस समय-समय पर अपना चेहरा बदलती रहती है. आजकल उन्हें भगवान राम का शौक हो गया है. कुछ लोग जनेऊधारी बन गए हैं. उन्हें ये भी नहीं पता कि इसे कैसे पहना जाता है. ये वे लोग हैं जो कहते थे कि वाल्मीकि रामायण में राम काल्पनिक हैं. यूपीए सरकार के दौरान कांग्रेस पार्टी ने अदालत में हलफनामा दिया था कि राम काल्पनिक हैं और उनका कोई वैज्ञानिक तथा ऐतिहासिक आधार नहीं है."

Nov 15, 2023 21:36 (IST)
धार में BJP युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष की गाड़ी से मिले पैसों से भरे लिफाफे, 88 हजार रुपये बरामद
धार में बुधवार को बीजेपी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष जय सूर्या की गाड़ी से पैसों से भरे लिफाफे बरामद हुए. जिसके बाद जिलाध्यक्ष और उनकी गाड़ी को धरमपुरी थाने लाया गया. बताया जा रहा कि मनावर विधानसभा क्षेत्र में काली बावड़ी के पास स्थानीय लोगों ने एक कार का पीछा किया. कार को रोक कर चेक करने पर उसमें से लिफाफे बरामद हुए, जिनमें पैसे डले हुए थे. इसका वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें बीजेपी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष जय सूर्या गाड़ी के अंदर बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं. जिसके बाद गाड़ी और पैसे बरामद कर उन्हें धरमपुरी थाने ले जाया गया. इस मामले में धरमपुरी थाना प्रभारी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया की जय सूर्या नामक व्यक्ति और गाड़ी को थाने लाया गया है, गाड़ी में मिले लिफाफों से कुल 88 हजार रुपए बरामद हुए हैं

Advertisement
Nov 15, 2023 20:46 (IST)
'BJP के पास हिंदू-मुस्लिम, मंदिर-मस्जिद के अलावा कोई मुद्दा नहीं': MP में बोले सचिन पायलट
कांग्रेस (Congress) के स्टार प्रचारक और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बुधवार दोपहर को भिंड ज़िले का दौरा किया. दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के साथ राजस्थान (Rajasthan) के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) भी भिंड पहुंचे. इस दौरान कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने BJP पर जमकर हमला किया. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस पार्टी जनता के मुद्दे की बात करती है. वह सड़क, बिजली-पानी, स्वास्थ्य आदि सुविधाओं पर काम करती है जबकि BJP हिंदू-मुसलमान, मंदिर-मस्जिद और जाति-बिरादरी जैसे मुद्दों पर...इसके अलावा उनके पास कोई मुद्दा ही नहीं है. BJP को बिजली-पानी, सड़क, उद्योग, रोजगार, शिक्षा, चिकित्सा से कोई मतलब नहीं है. हेमंत कटारे को विधायक बना कर भेजो, हम सब मिलकर का विकास करेंगे.'

Nov 15, 2023 19:15 (IST)
Election in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (CG Election 2023) के दूसरे और आखिरी चरण के लिए आज शाम पांच बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. राज्य में 17 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा. चुनाव प्रचार (Election Campaign) के अंतिम दिन बुधवार को राज्य के दोनों प्रमुख दलों के नेताओं ने सभाएं की और एक दूसरे पर हमला बोला. अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में 70 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान के लिए आज शाम पांच बजे प्रचार समाप्त हो गया. इस दौरान प्रत्याशी (Candidates) घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकेंगे. राज्य में इस विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चुनाव अभियान का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने किया और दूसरे चरण से पहले उन्होंने चार बड़ी रैलियों को संबोधित किया. पढ़ें पूरी खबर
Advertisement
Nov 15, 2023 18:13 (IST)
UP CM Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) बुधवार को चुनावी सभा को संबोधित करने अशोकनगर (Ashoknagar) पहुंचे. उन्होंने मंच से कांग्रेस (Congress) पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस देश में समस्या पैदा करती है और उसका समाधान भाजपा (BJP) निकालती है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह नया भारत है. किसी को अनावश्यक छेड़ता नहीं है और कोई छेड़े तो छोड़ता भी नहीं है. सीएम योगी ने कहा कि भाजपा के शासनकाल में सीमाएं सुरक्षित हैं. अशोकनगर की पुरानी गल्ला मंडी में भाजपा प्रत्याशी जजपाल सिंह जज्जी के समर्थन में विशाल आम सभा को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'आज हम नए भारत में रह रहे हैं. यह पहले का भारत नहीं है जिसे हर कोई आंख दिखाता था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नया भारत विकास और प्रगति के पथ पर अग्रसर है और विश्व का कोई भी राष्ट्र भारत को आंख दिखाने की हिम्मत नहीं करता.' 
Nov 15, 2023 16:10 (IST)
MP High Court on Baiga Tribe
मध्य प्रदेश हाई कोर्ट (Madhya Pradesh High Court) ने बैगा जनजाति (Baiga Tribe) के याचिकाकर्ता की जमीन बगैर अधिग्रहण कब्जा करने पर सरकार (MP Government) पर नाराजगी जताई है. अपने आदेश में जस्टिस विवेक अग्रवाल (Justice Vivek Agarwal) की एकलपीठ ने गृह विभाग के प्रमुख सचिव को निर्देश दिए हैं कि याचिकाकर्ता के अभ्यावेदन पर विचार कर उचित आदेश पारित किया जाए. बैगा जैसी विशिष्ट जनजाति के अधिकारों की रक्षा करना सरकार का संवैधानिक कर्तव्य है. 
Advertisement
Nov 15, 2023 15:27 (IST)
MP Assembly Election 2023
मध्य प्रदेश चुनाव (MP Election) में निर्वाचन आयोग (Election Commission) की तरफ से भले ही शत प्रतिशत मतदान कराने की पुरजोर तैयारी की जा रही है. मतदाता जागरूकता अभियान के लिए तमाम तरह के जतन भी किए जा रहे हों पर आज भी जिले भर के कई ग्राम ऐसे हैं जो मूलभूत सुविधाओं के लिए मतदान (Voting in Madhya Pradesh) का बहिष्कार कर रहे हैं. इन ग्राम वासियों का कहना है कि भले ही हम आजाद देश के गांव हों पर सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से आज भी हम लोग कोसों दूर हैं. कोई ग्रामवासी मतदान का बहिष्कार नहीं करना चाहता पर हुक्मरानों की कार्यशैली के चलते हम ग्रामवासियों को यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.
Nov 15, 2023 14:32 (IST)
IND vs NZ Semi Final Live
टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छी शुरुआत की है. 5 ओवर के बाद स्कोर बिना विकेट के 47 रन है. रोहित शर्मा 18 गेंद पर 34 और शुभमन गिल 12 गेंद पर 11 रन बनाकर खेल रहे हैं.
Nov 15, 2023 14:31 (IST)
IND Vs NL Live Updates

मैच देखने पहुंचे सुपरस्टार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच को देखने के लिए कई हाई प्रोफाइल लोग भी मौजूद हैं. इनमें इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और फैंस के बीच सुपरस्टार जैसा रुतबा रखने वाले डेविड बेकहम शामिल हैं. बेकहम भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार सचिन तेंदुलकर के साथ प्रेसिडेंशियल बॉक्स में बैठकर मैच का मजा ले रहे हैं.
Nov 15, 2023 14:27 (IST)
IND Vs NL Live Updates

हिसाब बराबर करने उतरी भारतीय टीम

भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में अजेय रही है. वहीं, न्यूजीलैंड को 9 में से 5 मैचों में जीत मिली थी. भारतीय टीम ने लीग स्टेज में न्यूजीलैंड की टीम को हराने में सफलता पाई है. लेकिन नॉकआउट मुकाबले में भारतीय टीम को कीवी टीम से लगातार हार का सामना करना पड़ा है. 2019 सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने हराया था. ऐसे में आज भारतीय टीम उस हार का बदला लेने मैदान पर उतरेंगी.
Nov 15, 2023 14:25 (IST)
IND Vs NL Live Updates
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया को तेज शुरुआत दिलाई है. मुंबई के वानखेड़े में हो रहे इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. दोनों ही टीमें बिना किसी बदलाव के साथ उतरी हैं.
Nov 15, 2023 12:18 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
चुनाव के अंतिम दिन भाजपा चुनाव प्रचार के साथ ही बागियों को भी सबक सिखा रही है. इसी कड़ी में बुधवार को भाजपा से बगावत कर चुनाव लड़ने वाले दो प्रत्याशियों को भगवा पार्टी ने निष्कासित कर दिया है. छत्तीसगढ़ के बगीचा के पूर्व जनपद अध्यक्ष प्रदीप नारायण सिंह और सोनक्यारी के मंडल अध्यक्ष मनोज भगत को भाजपा ने पार्टी से निष्कासित कर दिया है. इन दोनों को 6 वर्षों के लिए पार्टी से निष्कासित किया गया है. इस संबंध में प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप ने दोनों नेताओं निष्कासन का आदेश जारी किया .
Nov 15, 2023 11:33 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
छत्तीसगढ़ में 17 नवंबर को होने वाले दूसरे चरण के मतदान से पहले एक बार फिर नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया है. धमतरी जिले से 65 किलोमीटर की दूरी पर नगरी क्षेत्र के आसपास नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर लगाकर लोगों से चुनाव के बहिष्कार की अपील की है. नक्सलियों ने नगरी से 10 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम फरसीया, सांकरा, चंदनबाहार, निराबेडा मार्ग पर बैनर लगाए हैं. हालांकि, डीआरजी की टीम ने इन सभी बैनरों को उतार कर जब्त कर लिया है. आपको बता दें कि इससे पहले 3 नवंबर को हुए मतदान के दौरान नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच 8 एनकाउंटर हुए थे, जिसमें कई नक्सलियों के मारे जाने और एक जवान के घायल होने की खबर आई थी. 
Nov 15, 2023 11:27 (IST)
Amit Shah in Jabalpur
जबलपुर में जैन समाज बीजेपी से नाराज है. पूर्व राज्य मंत्री शरद जैन की टिकट कटना इस नाराजगी की हालिया वजह है. वहीं जैन तीर्थों सम्मेद शिखर और गिरनार जी पर अतिक्रमण का मुद्दा लंबे समय से प्रभावी है. इसी बीच जबलपुर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा फुहारा के पास स्थित एक प्रतिष्ठान में जैन समाज के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की. बैठक में अमित शाह ने जैन समाज को आश्वस्त किया कि बीजेपी उनके हर स्थानीय और तीर्थ के मुद्दे पर उनके साथ खड़ी है. 
Nov 15, 2023 10:35 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
भोपाल भाजपा कार्यालय में बिहार के पूर्व  डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कमलनाथ की ओर से बीजेपी के संकल्प पत्र को झूठ पत्र बोलने पर कहा कि उनकी उम्र हो गई है. वह 77 साल के हो गए हैं. उनको राजनीति से सन्यास ले लेना चाहिए. सुशील मोदी ने कहा कि छिंदवाड़ा में हमारा प्रत्याशी डोर टू डोर जाकर वोट मांग रहे हैं. वहीं, कमलनाथ क्षेत्र में भी हेलीकॉप्टर से जा रहे हैं. सुशील मोदी ने आगे कहा कि कमलनाथ अगर बिहार में होते, तो चुनाव हार जाते और उनकी जमानत जब्त हो जाती. मोदी ने कहा कि चुनाव के वक्त हम भी क्षेत्र के बाहर हेलीकॉप्टर से जाते हैं, लेकिन अपने क्षेत्र में पैदल यात्रा करते हैं. कमलनाथ को अब राजनीति से संन्यास लेना चाहिए और नए लोगों को मौका देना चाहिए.
Nov 15, 2023 10:19 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
चुनाव प्रचार थमने से पहले ग्वालियर ग्रामीण में भाजपा और कांग्रेस समर्थकों में खूनी संघर्ष की खबर है. बताया जाता है कि यहां भाजपा और कांग्रेस समर्थकों में संघर्ष के दौरान हवाई फायरिंग भी हुई. वहीं, कई लोग इस घटना में घायल बताए जा रहे  हैं.

ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के शंकरपुर गांव में भाजपा और कांग्रेस समर्थकों के बीच देर रात जमकर हिंसा हुई. दोनों पक्षों में मारपीट और हवाई फायरिंग की घटना से अफरा-तफरी मच गई. इस दौरान दोनों तरफ से पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई है.

बताया जाता है कि झंडा और बैनर लगाने पर दो प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए. इस दौरान दोनों पक्षों के बीच जमकर हुई मारपीट हुई. वहीं, हवाई फायरिंग से इलाके में अफरा-तफरी मच गई. मारपीट की इस घटना में दोनों पक्षों के तीन लोग घायल हो गए. घटना के बाद देर रात दोनों पक्षों के लोग थाने पर जमे रहे. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close