विज्ञापन
Story ProgressBack

आत्मानंद इंग्लिश स्कूल : आज निकलेगी लॉटरी, किसके लिए रिजर्व हैं सीटें?

इन स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए पहले 16 अक्टूबर की डेट तय की गई थी, जिसके लिए 15 अक्टूबर को लॉटरी निकाली जानी थी, लेकिन विधानसभा चुनाव (CG Assembly Election) और आचार संहिता के चलते इसमें देरी हो गई.

Read Time: 4 min
आत्मानंद इंग्लिश स्कूल : आज निकलेगी लॉटरी, किसके लिए रिजर्व हैं सीटें?

Aatmanand School Admission : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्वामी आत्मानंद योजना (Swami Atmanand Yojna) के तहत 5 नए अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को इसी शिक्षण सत्र से ही शुरू करना है. नए आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों में बच्चों के प्रवेश के लिए 30 नवंबर यानी आज लॉटरी निकाली जाएगी. वहीं एक दिसंबर से स्कूलों में एडमिशन शुरू होंगे. इन सभी विद्यालयों में पहली कक्षा से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई कराई जाएगी. बता दें कि पिछले दिनों रायपुर के इन पांच नए आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए भी आवेदन मंगवाए गए थे. इन स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए पहले 16 अक्टूबर की डेट तय की गई थी, जिसके लिए 15 अक्टूबर को लॉटरी निकाली जानी थी, लेकिन विधानसभा चुनाव (CG Assembly Election) और आचार संहिता के चलते इसमें देरी हो गई. आपको बता दें कि इन विद्यालयों के साथ-साथ पुराने आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों में भी शिक्षकों के रिक्त पद भरे जा रहे हैं.

महतारी दुलारी योजना के बच्चों के लिए सीट आरक्षित

आत्मानंद के इन नए स्कूलों में पहली क्लास से 12वीं क्लास तक के बच्चों का एडमिशन होना है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक पहली क्लास में बच्चों की उम्र सीमा भी तय की गई है जिसके अनुसार पहली क्लास में प्रवेश लेने वाले बच्चों की उम्र 5 साल से साढ़े 6 साल के बीच ही होनी चाहिए. इससे कम और ज्यादा उम्र के बच्चों को पहली क्लास में एडमिशन नहीं दिया जाएगा. इसी तरह बाकी कक्षाओं में भी अंग्रेजी मीडियम के बच्चों का ही एडमिशन होगा, जिनका वेरिफिकेशन किया जाएगा.

आत्मानंद इंग्लिश स्कूल में बालिकाओं के लिए खास व्यवस्था की गई है. हर क्लास में जितनी सीट हैं उनमें से 50 फीसदी बालिकाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा इसके बाद जो सीट बचेगी उनमें एडमिशन होंगे. इसके साथ ही महतारी दुलारी योजना के तहत आने वाले बच्चों के लिए भी 6 से 7 सीट आरक्षित रहेंगी. स्कूल प्रबंधन इन्हें सीधा एडमिशन देगा.

बच्चों के प्रवेश के लिए आज लॉटरी निकाली जाएगी और एक दिसंबर से नए आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश दिए जाएंगे.

महतारी दुलारी योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना महामारी में बेसहारा हुए बच्चों के लिए 'महतारी दुलारी योजना' लॉन्च की थी. जिसके तहत कोरोना महामारी में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है, उन्हें सरकार नि:शुल्क स्कूली शिक्षा प्रदान करेगी, साथ ही योग्य छात्रों को हर माह स्कॉलरशिप भी देगी.

एडमिशन के लिए उमड़ी भीड़

नए आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों में एडमिशन कराने के लिए लोगों के बीच में होड़ मची है. बच्चों के पैरेंट्स ने एडमिशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में आवेदन किए हैं. आपको बता दें कि प्रवेश के लिए इन नए पांच स्कूलों में से कई बच्चों के नाम तो 3 से 4 स्कूलों में भी शामिल हैं. अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक सभी स्कूलों से मिले फॉर्म को पोर्टल में अपलोड किया जाता है प्रवेश के समय एक से ज्यादा आवेदन को रद्द कर दिया जाता है. उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों में पहले से पांचवीं तक की सबसे ज्यादा फॉर्म मिले हैं. वहीं इसमें 9वीं से 12वीं के फॉर्म ही नहीं आए हैं. आत्मानंद इंग्लिश मीडियम की यह नए स्कूल भनपुरी, गुढ़ियारी, रायपुरा, त्रिमूर्ति नगर और बुढ़ापारा में संचालित होंगे.

ये भी पढ़े : AIIMS Recruitment 2023: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस रायपुर में निकली इन पदों पर भर्ती, देखें डिटेल्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close