विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

MPPSC Exam: एमपीपीएससी में वैज्ञानिक अधिकारी के पदों पर होंगी नियुक्ति, जानें डिटेल्स

MPPSC Exam: पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे. 7 नवंबर से इच्छुक वैज्ञानिक अधिकारी जीव विज्ञान के इन पदों पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Read Time: 2 min
MPPSC Exam: एमपीपीएससी में वैज्ञानिक अधिकारी के पदों पर होंगी नियुक्ति, जानें डिटेल्स

MPPSC Exam: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MP PSC)  वैज्ञानिक अधिकारियों के रिक्त पदों पर भर्ताी करने जा रहा है. ये सारी नियुक्तियां विभिन्न सरकारी विभाग ने निकाली हैं. पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे. 7 नवंबर से इच्छुक वैज्ञानिक अधिकारी जीव विज्ञान के इन पदों पर आधिकारिक वेबसाइट https://mppsc.mp.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- MP में निकली कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 980 पदों पर बंपर भर्ती, जानें योग्यता और अन्य डिटेल्स

योग्यता 
बीएससी-एमएससी पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने की पात्रता रखी गई है. साथ ही दो वर्ष का वैज्ञानिक रिसर्च का अनुभव अनिवार्य है. आयोग ने इन पदों के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तारीख घोषित नहीं की है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि रिजल्ट मुख्य भाग (87 प्रतिशत) और प्रावधिक भाग (13 प्रतिशत) के आधार पर जारी किए जाएंगे.

वेतनमान
अगर आप वैज्ञानिक अधिकारी में चयनित होते हैं तो आपको 15600-36100 रुपए तथा इसके साथ में 5400/-का ग्रेड पे सैलरी आपको दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
ओबीसी/EWS - 250/-
जनरल वह अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए - 500/-
एससी/एसटी/PWD - 250/-
परीक्षा शुल्क भुगतान करने का माध्यम ऑनलाइन ही होगा.

ये भी पढ़ें- एम्स में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 357 पदों पर निकली है भर्तियां, इस डेट से पहले करें आवेदन

आवेदन की तारीखों की जानकारी
वैज्ञानिक अधिकारी रसायन, जीव विज्ञान और भौतिक पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे. 7 नवंबर से वैज्ञानिक अधिकारी जीव विज्ञान के 7 पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे.आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 दिसंबर रखी गई है. आवेदन की त्रुटियां सुधारने के लिए अभ्यर्थी 9 नवंबर से प्रक्रिया कर सकेंगे.

वहीं, 24 नवंबर से वैज्ञानिक अधिकारी रसायन और भौतिक पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे. जिसके आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 दिसंबर है.17 वैज्ञानिक अधिकारी रसायन और 6 वैज्ञानिक अधिकारी भौतिक पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close