विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत के लोगों को किया समर्पित

PM Modi to Visit Russia: भारत के प्रधानमंत्री को रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के साथ रूसी और भारतीय लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को विकसित करने में उत्कृष्ट कार्यों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

Read Time: 4 mins
PM Modi को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत के लोगों को किया समर्पित

Modi Putin Relation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को मंगलवार को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल' (Order of St. Andrew the Apostle the First-Called') से सम्मानित किया गया. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस (, Grand Kremlin Palace) में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को देश का सर्वोच्च राजकीय सम्मान प्रदान किया.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के साथ रूसी और भारतीय लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को विकसित करने में उत्कृष्ट कार्यों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. समारोह की शुरुआत में पुतिन ने कहा कि प्रिय प्रधानमंत्री जी, प्रिय मित्र, आपको 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द फर्स्ट-कॉल' से सम्मानित करना हमारे देश और यहां के लोगों के बीच मित्रता और आपसी समझ को मजबूत करने में आपके महत्वपूर्ण योगदान के लिए आपके प्रति रूस की कृतज्ञता को दर्शाता है.

पुतिन ने जमकर की पीएम मोदी की तारीफ

पुतिन ने कहा कि आपने हमेशा हमारे देश के साथ संपर्क बढ़ाने की वकालत की है. यहां तक ​​कि जब आप गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब भी आपने रूसी क्षेत्र आस्ट्रो खान के साथ सिस्टर-सिटी संबंध स्थापित करने की पहल की थी. रूसी राष्ट्रपति ने अपने भाषण में उल्लेख किया कि 10 वर्षों तक भारत के प्रधानमंत्री होने के नाते, आपने वास्तव में यह कोशिश की है कि रूस-भारत संबंध विशेषकर रणनीतिक साझेदारी बेहतर हो और आपने इसे हासिल कर लिया है. आपके सहयोग से, व्यापार, आर्थिक और सैन्य-तकनीकी क्षेत्रों, परमाणु और हाइड्रोकार्बन ऊर्जा, उच्च प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष में सबसे बड़ी रूसी-भारतीय परियोजनाएं सफलतापूर्वक सुचारू रूप से चलाई जा रही है. अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूस-भारत सहयोग के लिए एक स्थिर आधार निर्माण करने में आपके योगदान को कम करके आंकना मुश्किल है.

अवार्ड के तौर पर ये मिला

बता दें कि इस 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द फर्स्ट-कॉल' सम्मान के लिए जो चीजें दी जाती हैं, उसमें एक बैज, एक स्टार, एक ऑर्डर चेन और एक ऑर्डर रिबन होता है. वहीं, युद्ध क्षेत्र में पराक्रम दिखाने वाले को दिए जाने वाले 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द फर्स्ट-कॉल' सम्मान के तहत एक बैज और स्टार के साथ तलवारें दी जाती है.

पीएम मोदी सम्मान देश को किया समर्पित

प्रधानमंत्री मोदी ने इस सम्मान को ग्रहण करने के बाद कहा कि ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल प्राप्त करने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं इसे भारत के लोगों को समर्पित करता हूं. इस सम्मान की स्थापना ज़ार पीटर-एक ने 1699 के आसपास की थी और यह रूस के सबसे पुराने पुरस्कारों में से एक है. इसे 1918 में समाप्त कर दिया गया था और 1998 में रूस के राष्ट्रपति के आदेश पर फिर से इसे बहाल किया गया था.

ये भी पढ़ें- यहां उगाए जा रहे हैं 3.50 लाख रुपये किलो वाले आम, सीसीटीवी कैमरे से की जाती है रखवाली

'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द फर्स्ट-कॉलेड' को प्रमुख सरकारी और सार्वजनिक हस्तियों, सैन्य नेताओं, विज्ञान, संस्कृति, कला और अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के उत्कृष्ट योगदान और उनकी असाधारण सेवाओं के लिए दिया जाता है. जो रूस की समृद्धि, महानता और गौरव में योगदान करते हैं. साथ ही जो देश की राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता को सुनिश्चित करते हैं. यह मॉस्को के साथ संबंधों को विकसित करने में दिए गए उत्कृष्ट योगदान के लिए विदेशी सरकारों के प्रमुखों और नेताओं को भी दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- MP News: 'आतंकी' फैजान को खंडवा कोर्ट ने भेजा जेल, आरोपी ने विक्ट्री साइन दिखाकर चिढ़ाया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Breast Cancer मरीजों के लिए अच्छी खबर, शोधकर्ताओं ने नर्व डैमेज का पूर्वानुमान लगाने वाले उपकरण बनाए
PM Modi को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत के लोगों को किया समर्पित
Adani Group Latest News The first mother ship arrived at Vizhinjam port of Adani Group, created history, Adani Ports and SEZ Ltd
Next Article
Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान
Close
;