विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा भारी? यहां देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े

India vs South Africa T20 WC Final: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. ये मुकाबला 29 जून को केंसिंग्टन ओवल ब्रिजटाउन स्टेडियम में रात 8 बजे खेला जाएगा. 

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा भारी? यहां देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े
IND vs SA Match Preview: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होगा महा मुकाबला .

India vs South Africa Final T20 World Cup 2024 Weather Report: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला, शनिवार, 29 जून को भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa and T20 World Cup 2024 final) के बीच खेला जाएगा. ये मुकाबला बारबाडोस (Barbados) के केंसिंग्टन ओवल ब्रिजटाउन स्टेडियम (Kensington Oval Bridgetown Stadium) में रात 8 बजे खेला जाएगा. भारत 10 साल बाद फाइनल में पहुंचा है और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में तीसरी बार टीम इंडिया फाइनल मुकाबला खेलेगी, जबकि साउथ अफ्रीका इतिहास रचते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाई है. ऐसे में दोनों ही टीमें दमदार फॉर्म में है.

रोमांचक मैच से पहले यहां जानते हैं कैसा रहेगा फाइनल मैच के दौरान मौसम? केंसिंग्टन ओवल ब्रिजटाउन स्टेडियम की पिच कैसी है और यहां गेंदबाज या बल्लेबाज किसका राज होगा? साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि अगर बारिश हुई तो क्या फाइनल के मुकाबले रिजर्व डे पर खेला जाएगा. इसके साथ ही हेड टू हेड आंकड़े भी बताएंगे.

भारत और साउथ अफ्रीका मैच के दौरान कैसा रहेगा मौसम? (IND vs SA Weather Report)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) के कई मैच बारिश के कारण भेंट चढ़ गया. अमेरिका बनाम आयरलैंड (America vs Ireland T20 World Cup 2024) मैच में बारिश का साया पड़ा, जिसके चलते मुकाबले में टॉस भी नहीं हो सका और मैच को रद्द कर दिया गया. इसके बाद भारत और कनाडा का मैच भी बारिश के कारण धुल गया, जिसके बाद इस मैच को रद्द कर दिया गया था. इसके अलावा अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाली आखिरी मैच में भी बारिश के कारण एक ओवर की कटौती कर दी गई थी.

इतना ही नहीं टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल के दौरान बारिश का खतरा मंडराया, जिसके चलते भारत और इंग्लैंड के बीच खेल एक घंटे 15 मिनट की देरी से शुरू हुआ. वहीं अब फाइनल मैच पर भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है.  

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, 29 जून को बारबाडोस के ब्रिजटाउन (Bridgetown) में दिन के समय में 78 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती है. वहीं रात के समय में बारिश होने की 87 प्रतिशत संभावना है. ऐसे में इस अहम मुकाबले के दौरान बारिश का खलल देखने को मिल सकता है.

बारिश ने खलल डाला तो क्या रिजर्व डे पर खेला जाएगा भारत-साउथ अफ्रीका का फाइनल मैच

हालांकि आईसीसी ने बारिश को देखते हुए रिजर्व डे रखा है. वहीं मैच अगर रद्द होती है तो फाइनल मैच 30 जून को रिजर्व डे पर खेला जाएगा. हालांकि इस दिन भी बारिश का खलल पड़ने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 30 जून को दिन के समय में बारिश होने की 61 प्रतिशत संभावना है, जबकि रात में 49 प्रतिशत बारिश होने के आसार हैं. 

बल्लेबाज या गेंदबाज किसका होगा केंसिंग्टन ओवल के पिच पर राज? (IND vs SA Pitch Report)

केंसिंग्टन ओवल मैदान की पिच बल्लेबाज और गेंदबाजों के लिए अनुकूल मानी जाती है. दरअसल, इस पिच पर गेंद और बल्ले के बीच बराबरी की टक्कर देखने को मिलती है. साथ ही तेज गेंदबाजों को उछाल के साथ-साथ गेंद को स्विंग कराने का भी मौका मिलता है. वहीं कुछ ओवर के बाद ये पिच स्पिनर के लिए भी मददगार साबित होता है. 

केंसिंग्टन ओवल मैदान पर हुए T20 वर्ल्ड कप के पीछले मुकाबले की बात करे तो इन मैचों के दौरान अच्छा स्कोर देखने को मिला है. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 201 रन बनाए, जबकि इंडिया ने इस पिच पर अफगानिस्तान के खिलाफ 181 रन बनाए है. दोनों ही टीमों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच को जीता है. ऐसे में फाइनल मुकाबले के दौरान जो टीम टॉस जीतेगी वो पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी, ताकि एक बड़ा स्कोर बनाकर उसे डिफेंड किया जाए.

क्या कहते हैं केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम स्टेडियम के आंकड़े

केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम के मैदान पर अब तक कुल 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं, इनमें से 19 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है, जबकि 11 मैचों में जीत लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने हासिल की है. वहीं दो मैच का बेनतीजा निकला. 

ये भी पढ़े: IND vs ENG: रोहित की हिटमैन पारी, फिर अक्षर-कुलदीप ने यूं निकाली इंग्‍लैंड की हेकड़ी... भारत ने कैसे बटलर की टीम को रौंदकर फाइनल में ली एंट्री?

केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम के पिच पर कैसा है भारत का रिकॉर्ड?

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला बारबाडोस के किंग्स्टन ओवल में खेला जाएगा. इस पिच पर अब तक भारतीय टीम ने सिर्फ 3 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से केवल 1 में जीत मिली है. दरअसल, 2010 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैदान पर खेला था, जिसमें भारतीय टीम को हार मिली थी. वहीं तीसरा मैच टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था, जिसमें भारत को आसान जीत मिली थी. हालांकि किंग्स्टन ओवल के पिच पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक एक भी टी-20 मैच नहीं खेला गया है. 

भारत और साउथ अफ्रीका का हेड टू हेड रिकॉर्ड (IND vs SA Head to Head)

T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से 14 मुकाबले भारत ने जीते हैं, जबकि 11 मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने जीत हासिल की. वहीं टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और अफ्रीकी टीम के बीच 6 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत 4 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि साउथ अफ्रीका ने 2 मुकाबले अपने नाम किए हैं. बता दें कि फाइनल मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है.  

कब शुरू होगा भारत-साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल का मुकाबला 29 जून को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल ब्रिजटाउन स्टेडियम में खेला जाएगा. बारबाडोस के स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे से मैच शुरू होगा. वहीं भारतीय समयानुसार, फाइनल मुकाबला रात 8:00 बजे से खेला जाएगा, जबकि टॉस शाम 7:30 बजे होगा.

ये भी पढ़े: IND vs SA: T20 वर्ल्ड कप का फाइनल का मुकाबला आज, जानें भारत और साउथ अफ्रीका में किसका पलड़ा भारी? यहां देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े

कहां देखें भारत-साउथ अफ्रीका का फाइनल महामुकाबला

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल का महा मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) नेटवर्क चैनल पर देख सकते हैं. इसके अलावा आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर भी रोमांचक मुकाबला का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप डाउनलोड करना होगा.

भारत-साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन (IND vs SA Playing Eleven)

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीकी टीम: एडन मार्कराम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, केशव महाराज, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसन, कगिसो रबाडा, एनरिक नार्किया, तबरैज शम्सी.

ये भी पढ़े:  IND vs ENG: 10 साल का इंतजार खत्म, भारत टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में, इंग्लैंड से मिली रोमांचक जीत के बाद मैदान पर ही रो पड़े रोहित शर्मा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs ENG: 10 साल का इंतजार खत्म, भारत ने तीसरी बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बनाई जगह
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच T20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा भारी? यहां देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े
T20 World Cup 2024 Prize money Rs 93.51 crore know how much money the winner and runner-up will get
Next Article
T20 World Cup 2024 की प्राइज मनी 93.51 करोड़, जानें विजेता और उपविजेता को कितनी मिलेगी रकम?
Close
;