विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 18, 2023

शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, ये बड़ा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम हाल ही में बांग्लादेश के दौरे पर थी, जहां दोनों देशों के बीच एकमात्र टेस्ट, तीन वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली गई थी.

Read Time: 4 min
शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, ये बड़ा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर
शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम हाल ही में बांग्लादेश के दौरे पर थी, जहां दोनों देशों के बीच एकमात्र टेस्ट, तीन वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली गई थी. बांग्लादेश ने जहां एकमात्र टेस्ट और टी20 सीरीज 2-0 से अपने नाम की तो अफगानिस्तान ने मेजबान टीम को उसी के घर पर वनडे सीरीज में 2-1 से हरा दिया. वहीं अफगानिस्तान के इस दौरे के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया था.

शाकिब अल हसन को बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच हुई दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था. शाकिब ने सीरीज के पहले मुकाबले में 2 विकेट लिए थे और बल्ले से 19 रनों का योगदान दिया था तो दूसरे मैच में उन्होंने एक बार फिर 2 विकेट हासिल किए और महत्वपूर्ण 18 रनों का योगदान दिया. उनके इस प्रदर्शन के दम पर उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था. इसके अलावा सीरीज के दूसरे मुकाबले में वो प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे. अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीतकर उन्होंने इतिहास रच दिया था और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी फॉर्मेट में 5 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने वाले पहले खिलाड़ी बने थे.

बात अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड की करें तो इस लिस्ट में टॉप पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने अपने करियर में खेली 153 सीरीज में से 20 में यह खिताब जीता है. विराट ने टेस्ट में तीन बार, वनडे में 10 बार और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 7 बार यह खिताब जीता है.

इसके बाद लिस्ट में दूसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अपने करियर में खेली 183 सीरीज में 20 में यह खिताब अपने नाम किया है. सचिन ने टेस्ट में 5, वनडे में 15 बार यह कारनामा किया है. सचिन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय का एक ही मुकाबला खेला है, ऐसे में उनके नाम क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में यह रिकॉर्ड नहीं है.

शाकिब अल हसन इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने करियर में खेली 418 सीरीज में से 17 में यह खिताब अपने नाम किया है. शाकिब ने टेस्ट में 5 बार, वनडे में 7 बार और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 5 बार यह कारनामा किया है.

शाकिब और विराट कोहली के अलावा बाबर आजम एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में 5 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया है. बाबर ने वनडे में 4 बार यह खिताब जीता है. हालांकि, बाबर टेस्ट में एक बार भी प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम करने में सफल नहीं हो पाए हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close