विज्ञापन
Story ProgressBack

IND Vs AUS : रोहित-स्टार्क, कुलदीप-मैक्सवेल और वार्नर-बुमराह, वर्ल्ड कप फाइनल में दिखेगी इन दिग्गजों की भिड़ंत

WC Final 2023 IND Vs AUS : इस टूर्नामेंट के दौरान अहमदाबाद में तेज गेंदबाजों को शुरुआत में थोड़ी मदद मिली है. ऐसे में भारतीय टीम मोहम्मद शमी के साथ गेंदबाज़ी की शुरुआत कर सकती है. अगर शमी ऑस्ट्रेलिया के दोनों बाएं हाथ के ओपनरों के खिलाफ नई गेंद से मूवमेंट प्राप्त करते हैं तो भारतीय टीम को फायदा मिल सकता है.

Read Time: 7 min
IND Vs AUS : रोहित-स्टार्क, कुलदीप-मैक्सवेल और वार्नर-बुमराह, वर्ल्ड कप फाइनल में दिखेगी इन दिग्गजों की भिड़ंत

ICC ODI World Cup Final 2023 : अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम फाइनल मुकाबले के लिए पूरी तरह से सज चुका है. रविवार को इस भव्य मैदान में वर्ल्ड कप 2023 (Cricket World Cup 2023) की दो फाइनलिस्ट टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (India Vs Australia) आमने-सामने होंगी. इस मैच में दोनों टीम के प्लेयर काफी कभी भी मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया में बैटिंग से लेकर बॉलिंग तक हर मामले में दिग्गज प्लेयर हैं. आज हम दोनों ही टीमों के ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो फाइनल मुकाबले में एक-दूसरे को चुनौती देते हुए नजर आएंगे. न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा' ने कुछ ऐसे ही संभावित व्यक्तिगत मुकाबलों की लिस्ट तैयार की है. इन दिग्गजों की भिड़ंत अपने आप में देखने लायक होगी. तो आइए जानते हैं कौन है वो प्लेयर जिन पर क्रिकेट महाकुंभ के महामुकाबले पर नजर होगी?

Latest and Breaking News on NDTV

रोहित शर्मा Vs मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड

2023 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Team India Captain Rohit Sharma) शुरुआती पावरप्ले में गेंदबाजों को जमकर निशाना बनाया है. उनकी खुली व विस्फोटक बल्लेबाजी ने अन्य बल्लेबाजों पर दबाव कम कर दिया. इससे विराट कोहली (Virat Kohli) और शुभमन गिल (Shubhman Gill) जैसे बैटर्स को समय लेकर अपनी पारी आगे बढ़ाने का मौका मिला.

रोहित ने सेमीफाइनल के तीसरे ओवर में आगे बढ़कर ट्रेंट बोल्ट पर कवर के ऊपर से छक्का जड़ा जो लंबे और थका देने वाले टूर्नामेंट के दौरान भारतीय कप्तान के निडर दृष्टिकोण को दर्शाता है.

अब एक बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि क्या वह फाइनल मुकाबले में शुरुआती पावरप्ले के दौरान जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क के खिलाफ ऐसा कर पाएंगे? भारत रोहित पर काफी अधिक निर्भर रहेगा, जिन्हें चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग मैच में हेजलवुड ने शुरुआत में ही LBW किया था. हेजलवुड अपनी सीम मूवमेंट से सवाल पूछना जारी रखेंगे जबकि स्टार्क इनस्विंगर की तलाश में होंगे जिसने अतीत में रोहित को परेशान किया है. यह संभवतः रोहित के करियर का सबसे महत्वपूर्ण मैच है और उम्मीद है कि वह चुनौती का डटकर मुकाबला करेंगे.

मोहम्मद शमी Vs बाएं हाथ के ऑस्ट्रेलियाई ओपनर

मोहम्मद शमी के लिए यह टूर्नामेंट बेहद खास रहा है. उन्होंने छह मैचों में 23 विकेट लिए हैं. कोई भी बल्लेबाज सीम से उन्हें मिल रही मूवमेंट से निपटने का तरीका नहीं ढूंढ पाया है. अराउंड द विकेट बॉलिंग करते हुए इस भारतीय पेसर ने बाएं हाथ (Left Hand Batters) के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है. बेन स्टोक्स जैसे धुरंधर क्रिकेटर के पास भी उनका कोई जवाब नहीं था. 

Latest and Breaking News on NDTV
इस टूर्नामेंट के दौरान अहमदाबाद में तेज गेंदबाजों को शुरुआत में थोड़ी मदद मिली है. ऐसे में भारतीय टीम मोहम्मद शमी के साथ गेंदबाज़ी की शुरुआत कर सकती है. अगर शमी ऑस्ट्रेलिया के दोनों बाएं हाथ के ओपनरों के खिलाफ नई गेंद से मूवमेंट प्राप्त करते हैं तो भारतीय टीम को फायदा मिल सकता है.

न्यूजीलैंड के सामने पहले सेमीफाइनल के पहले पावर प्ले (Power Play) में शमी ने बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाजों डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र को अपने लगातार ओवरों में विकेट के पीछे कैच कराया था. शमी ने इस विश्व कप में बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ कुल 52 गेंदें फेंकी हैं और आठ विकेट लिए हैं.

बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ शमी के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें डेविड वार्नर और ट्रेविस हेड की सलामी जोड़ी के खिलाफ जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी की शुरुआत करने का मौका मिल सकता है. ट्रैविस हेड को ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर परेशानी होती है और शमी इसका पूरा फायदा उठा सकते हैं. वहीं शमी राउंड द विकेट बाॅलिंग में भी माहिर हैं और वॉर्नर को यह एंगल बिल्कुल भी पसंद नहीं है.
Latest and Breaking News on NDTV

विराट कोहली Vs एडम जैम्पा

कोहली को हाल के दिनों में बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ अक्सर संघर्ष करना पड़ा है, लेकिन लेग स्पिनर एडम जैम्पा ने भी उन्हें परेशान किया है और आठ बार भारतीय सुपरस्टार का विकेट हासिल किया है. टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी और सबसे सफल स्पिनर के बीच की जंग देखने लायक होगी.

कोहली ने 90.69 की स्ट्राइक रेट और 101.57 की औसत से 711 रन बनाए हैं. जैम्पा को स्टंप्स को निशाना बनाना पसंद है और देखना यह होगा कि क्या कोहली उनके खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाकर उन्हें हैरान करेंगे.

कुलदीप यादव Vs ग्लेन मैक्सवेल 

यह कुलदीप के शानदार कौशल का प्रमाण है कि डेरिल मिशेल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज बाएं हाथ के कलाई के इस स्पिनर के खिलाफ आक्रामक होकर नहीं खेल पाया. मिशेल ने धर्मशाला में कुलदीप के खिलाफ सीधी बाउंड्री को निशाना बनाया लेकिन मैक्सवेल के पास बहुत सारे शॉट हैं और उनमे से कुछ को सिर्फ वही खेल सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Twitter

अगर मैक्सवेल रविवार को टिकने में कामयाब रहे तो यह कुलदीप के लिए सबसे कठिन परीक्षा होगी. मैक्सवेल स्पिन के साथ खेलते हुए डीप मिडविकेट और लांग ऑन बीच के हिस्से को निशाना बना सकते हैं और जब गेंद ऑफ स्टंप के बाहर जाती है तो वह लुभावने रिवर्स हिट के जरिए कुलदीप की लय को बिगाड़ने की भी क्षमता रखते हैं.

अगर ऐसा होता है तो ऑस्ट्रेलियाई को चकमा देने के लिए कुलदीप को लीक से हटकर सोचना होगा.

वार्नर Vs  बुमराह

मौजूदा विश्व कप में 3.98 की शानदार इकोनॉमी रेट के साथ 10 मैच में 18 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह अब तक 14 एकदिवसीय मैचों में डेविड वार्नर को आउट नहीं कर पाए हैं. वहीं वार्नर ने बुमराह की 130 गेंदों का सामना करते हुए 117 रन बनाए हैं. चोट से वापस आने के बाद से बुमराह ने घातक आउटस्विंगर का प्रदर्शन किया है. इससे वह फॉर्म में चल रहे वार्नर को परेशान कर सकते हैं जो 528 रन के साथ टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें : World Cup Final 2023 IND Vs AUS : रोहित, विराट, शमी, जड़ेजा और जैम्पा महामुकाबले में तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close