विज्ञापन
Story ProgressBack

Cricket News : टी-20 सीरीज में शुभमन के फॉर्म ने बढ़ाई टीम इंडिया की टेंशन, जाने कैसा रहा गिल का रिकॉर्ड

Cricket Update : शुभमन गिल के अभी तक खेले हुए मैच की बात करें तो आईपीएल में शुभमन गिल ने कुल 91 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.70 की औसत रेट के साथ 2790 रन बटोरे हैं और उसमें तीन शतक भी शामिल है. लेकिन T20 क्रिकेट की बात करें तो गिल ने अभी तक कुल 13 मैच खेले हैं और सिर्फ चार बार ही डबल डिजिट स्कोर बनाया है बाकी ना परियों में गिल सिंगल डिजिट स्कोर बनाकर ही आउट हुए हैं.

Read Time: 5 min
Cricket News : टी-20 सीरीज में शुभमन के फॉर्म ने बढ़ाई टीम इंडिया की टेंशन, जाने कैसा रहा गिल का रिकॉर्ड

Shubhman Gill Form : शुभमन गिल (Shubhman Gill) क्रिकेट जगत का जाना माना नाम है और इनके खेलने के अंदाज के लाखो फैंस दीवाने है. गिल जब भी क्रिकेट (Cricket) पिच में आते है धूम मचा कर जाते हैं. गिल का रिकार्ड देखा जाए तो पिछले 1 साल में काफी शानदार प्रदर्शन किया है. गिल ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जमकर रन बटोरे हैं. हाल ही में समाप्त हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में भी शुभमन गिल का बल्ला जमकर हल्ला बोल रहा था. लेकिन T20 फॉर्मेट (T20 Format) के पिछले कुछ मैचों में गिल का बल्ला लगातार शांत रहा है जो अब टीम इंडिया के लिए नई परेशानी खड़ी कर रहा है. भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने T20 फॉर्मेट की जिम्मेदारी युवाओं की टीम को देने का फैसला किया है. इसलिए पिछले कई T20 सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli), जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) जैसे खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं. ऐसे में शुभमन गिल जैसे खिलाड़ियों की जिम्मेदारी काफी ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि वह एक युवा खिलाड़ी हैं जिन्होंने सीनियर खिलाड़ियों की टीम में जमकर क्रिकेट खेले हैं और रन भी बटोरे हैं. ऐसे में उनका अनुभव और गेम टीम इंडिया के T20 फॉर्मेट में काफी मदद कर सकता है. लेकिन जिस फार्म में गिल अभी चल रहे हैं, उसे देखकर तो अभी चिंता हो रही है.

शुभमन गिल के फॉर्म ने बढ़ाई चिंता

पिछले 13 T20 मैचों में गिल का फॉर्म अच्छा नहीं रहा है जो T20 वर्ल्ड कप 2024 के नजरिए से टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय भी बन सकता है. अभी तक 13 T20 मैचों में गिल ने सिर्फ 26 की औसत से कुल 312 रन ही बनाए हैं.जबकि शुभमन गिल ने आईपीएल 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया था और सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे. लेकिन अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में गिल का बल्ला लगातार शांत है.

शुभमन गिल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए आखिरी T20 मैच में सिर्फ 8 रन ही बनाए थे. इसके बाद टीम इंडिया मुश्किल में आ गई थी. लेकिन ओपनर यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार यादव की पारियों ने टीम इंडिया को संभाला और एक बड़े स्कोर तक लेकर गए.

ये भी पढ़े : India vs Sourh Africa Match: भारत ने साउथ अफ्रीका को 106 रनों से हराया, सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव चमके

अगर हम शुभमन गिल के अभी तक खेले हुए मैच की बात करें तो आईपीएल में शुभमन गिल ने कुल 91 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.70 की औसत रेट के साथ 2790 रन बटोरे हैं और उसमें तीन शतक भी शामिल है.

अगर अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट की बात करें तो गिल ने अभी तक कुल 13 मैच खेले हैं और सिर्फ चार बार ही डबल डिजिट स्कोर बनाया है बाकी ना परियों में गिल सिंगल डिजिट स्कोर बनाकर ही आउट हुए हैं.

गिल के 13 T20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों का हिसाब

पहला मैच : इंडिया V/S श्रीलंका 5 गेंदों पर 7 रन
दूसरा मैच : इंडिया V/S श्रीलंका 3 गेंदों पर 5 रन
तीसरा मैच : इंडिया V/S श्रीलंका 36 गेंदों पर 46 रन
चौथा मैच : इंडिया V/S न्यूजीलैंड 6 गेंदों पर 7 रन
पांचवा मैच : इंडिया V/S न्यूजीलैंड 9 गेंदों पर 11 रन
छठां मैच : इंडिया V/S न्यूजीलैंड 63 गेंदों पर 126 रन
सातवां मैच : इंडिया V/S वेस्टइंडीज 9 गेंदों पर 3 रन
आठवां मैच : इंडिया V/S वेस्टइंडीज 9 गेंदों पर 7 रन
नौवां मैच : इंडिया V/S वेस्टइंडीज 11 गेंदों पर 6 रन
दसवां मैच : इंडिया V/S वेस्टइंडीज 47 गेंदों पर 77 रन
ग्यारहवां मैच : इंडिया V/S वेस्टइंडीज 9 गेंदों पर 9 रन
बारहवां मैच : इंडिया V/S साउथ अफ्रीका 2 गेंदों पर 0 रन
तेरहवां मैच : इंडिया V/S साउथ अफ्रीका 6 गेंदों पर 8 रन

T20 क्रिकेट मैच में शुभमन गिल का ऐसा फार्म खुद गिल के लिए भी चिंता का विषय है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए T20 सीरीज में हाल ही में ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने सबसे ज्यादा रन बटोरे थे. लेकिन फिर भी साउथ अफ्रीका सीरीज में उनकी जगह पर गिल को मौका दिया गया और गिल परफॉर्म करने में नाकामयाब रहे. ऐसे में अगर गिल का बल्ला आगे भी शांत रहा तो उनकी जगह पर ऋतुराज गायकवाड़ को खेलने का मौका दिया जा सकता है.

ये भी पढ़े : महेंद्र सिंह धोनी की 7 नंबर की जर्सी रिटायर, अब नहीं पहनेगा कोई ख‍िलाड़ी, BCCI ने लिया फैसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close