Madhya Pradesh News: डायरिया की जद में आया पूरा गांव, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन में मचा हड़कंप

Diarrhea in Mandla: मंडला जिले का ठारका गांव डायरिया की चपेट में बूरी तरह से आ गया है. यहां मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार मामले की निगरानी कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Diarrhea Spreads in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंडला (Mandla) जिले के ग्राम ठारका में फैली डायरिया की बीमारी के बाद हड़कंप मच गया है. इसके बाद से पीएचई, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अमला पूरे मामले की लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है. वहीं, उल्टी -दस्त के मरीजों की संख्या में इजाफा ही होता जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) का अमला गांव में कैंप किये हुए है. जरूरी दवाइयों का वितरण लगातार किया जा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि दूषित पानी (Polluted Drinking Water) ही संक्रमण की वजह है. फिलहाल ग्रामीणों की जांच, पानी के सैंपल ओर प्रशासनिक जांच पड़ताल की औपचारिकता की जा रही है.

ग्राम ठरका प्रदेश के कैबिनेट और पीएचई की मंत्री सम्पतिया उइके का गांव है. जंहा पीएचई विभाग की लापरवाही देखने को मिली है.

नल जल योजना से आता है गंदा पानी

ग्रामीण लोगों का कहना है कि बीमारी की वजह प्रदूषित पानी ही है. ग्रामीण यह भी बताते है कि नल जल योजना से जो पानी उनके घरों तक आता है, वह गंदा ओर मटमैला होता है. जबकि पानी की टंकी ओर पाइप लाइनों की सफाई आज ही कराई जा रही है, जब उक्त घटना सामने आई है. ग्रामीण परेशान है और बीमारों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है.

Advertisement

अधिकारियों ने किया गांव में भ्रमण

सफाई देने में जुटे है अधिकारी

पीएचई के EE ग्रामीणों के सामने नल जल योजना का पानी पीकर सफाई देने और यह बताने की कोशिश कर रहे है कि पानी में किसी तरह का संक्रमण नहीं है. इतना ही नहीं, पीएचई विभाग ने तो पानी का सैम्पल लेकर अपने ही विभाग की लैब से टेस्ट कर पानी को स्वच्छ बता दिया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Road Accident: एमपी के सतना में दो बसों की टक्कर से मचा हाहाकार, इतने की मौत और 30 से ज्यादा हुए घायल

Advertisement

मैजिस्ट्रेट ने गांव का किया भ्रमण

पूरे मामले के बाद अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने ग्राम का भ्रमण किया. ग्रामीणों से बात की ओर अस्पताल में भर्ती पीड़ितों से बात की और बताया कि प्रथम दृष्टया बीमारी की वजह पानी हो सकता है. फिर भी जांच रिपोर्ट आने के बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें :- Negligence: एक माह के नवजात के पैर से अलग हुआ पंजा, मां-बाप ने लगाए जिला अस्पताल के डॉक्टरों पर आरोप

Topics mentioned in this article