Bhasma Aarti: श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती दर्शन में फर्जीवाड़ा ? ऐसे हुआ धांधली का खुलासा

Bhasma Aarti Darshan fraud: श्री महाकाल मंदिर में भस्म आरती के दर्शन मामले में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. ये खुलासा तब हुआ, जब खुद मंदिर प्रशासक ने वेश बदलकर औचक निरीक्षण करने पहुंच गए. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Bhasma Aarti: श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती दर्शन में फर्जीवाड़ा ? ऐसे हुआ धांधली का बड़ा खुलासा.

Shri Mahakal Mandir Bhasma Aarti Darshan fraud:  श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के दर्शन को लेकर बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. रविवार तड़के उस समय खुलासा हो गया, जब मंदिर प्रशासक भेष बदलकर मंदिर पहुंच गए.  श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती दर्शन के नाम पर देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं से आए दिन वसूली की खबर सामने आती रहती है. इस मामले की कई दफा शिकायत भी की गई, पर आज तक दर्शन के फर्जीवाड़े में मामले पर अंकुश नहीं लग पाया. 

औचक निरीक्षण में पता चला दर्शन के अनुमति पास 1705 बने, जबकि भस्म आरती में मात्र 1400 लोग ही पहुंचे. अब सवाल खड़ा होता है कि निरीक्षण की सूचना के बाद वो  300 लोग कौन थे, जो पकड़ने के डर से नहीं पहुंचे.

इसलिए नहीं पहुंचे नकली पास धारी

मंदिर के नियमानुसार भस्म आरती के पास इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करने पर मोबाइल पर भेजे जाते हैं. वीवीआईपी और प्रोटोकॉल से भी तय संख्या में अनुमति होती है. वहीं, कुछ पंडे पुजारी और दलाल कई फर्जी लोगों के नाम से पास बनवा लेते है और जिनके पास नहीं बन पाते, उन्हें हजारों रुपये में बेंचते हैं. वेरिफिकेशन नहीं करने के कारण पास खरीदने वाले भी भस्म आरती में पहुंच जाते हैं.

Advertisement
रविवार को प्रशासक धाकड़ के औचक निरीक्षण की जानकारी मंदिर कर्मचारी ओर दलालों को लग गई थी. इसलिए फर्जी तरीके से पास बनाने वाली 300 दर्शनार्थियों को प्रवेश नहीं करवा सकें, जिससे धांधली का खुलासा हो गया.

ये भी पढ़ें- Viral News: पुलिस वाहन पर युवकों ने दिखाया भौकाल, बोनट पर केक काटकर काटा बवाल, वीडियो वायरल

अटेंडरों पर भी रोक 

मंदिर समिति के प्रशासक धाकड़ ने भस्म आरती के दौरान विभिन्न शासकीय विभागों व अन्य तरह से प्रोटोकॉल अटेंडर के रूप में श्रद्धालुओं को लाकर नंदीहाल और अन्य स्थानों पर बैठने वाले अटेंडर का प्रवेश बंद कर दिया. इसके बाद भस्म आरती के लिए केवल मंदिर में अनुमति वाले श्रद्धालुओं को ही प्रवेश देने व्यवस्था से अटेंडर के रूप में आने वाले करीब 60 लोगों की संख्या कम हो गई. मंदिर प्रशासक धाकड़ दूसरों की अनुमति पर अन्य लोगों का प्रवेश कि शिकायत और अटेंडर व्यवस्था चेक करने गए, तो चारों गेट पर इसकी सूचना पहुंच गई. सख्ती से चेकिंग के कारण 300 श्रद्धालु कम हो गए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- बुधनी में रमाकांत का साथ देंगे शिवराज के बेटे! भार्गव को टिकट मिलने पर क्या बोले कार्तिकेय चौहान? जाने यहां

Advertisement