Ujjain: भस्म आरती में बाबा महाकाल का गणपति रूप में हुआ श्रृंगार, दर्शन के लिए जुटी भीड़

Ganesh Chaturthi: मध्य प्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल ने गणपति के रूप में भक्तों को दर्शन दिए. बाबा के दर्शन के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ मंदिर में जुटी रही. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Ganesh Chaturthi 2024: मध्य प्रदेश के उज्जैन में किसी भी पर्व की शुरूआत बाबा महाकाल के मंदिर से होती है. यही वजह है कि शनिवार को गणेश चतुर्थी पर्व होने से भगवान महाकाल का गणेश जी के स्वरूप में श्रृंगार किया गया. यहां प्रतिदिन की तरह तड़के भस्म आरती के लिए मंदिर के कपाट खोलने के बाद पुजारी ने भगवान का श्रृंगार उतार कर पंचामृत पूजन किया. इसके बाद बाबा महाकाल ने गणेश स्वरूप में दर्शन दिए.

विधि-विधान से हुई पूजा 

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में शनिवार सुबह 4 बजे मंदिर के कपाट खोलकर पुजारी ने पहले सभा मंडप में वीरभद्र जी के कान में स्वस्ति वाचन कर घंटी बजाकर चांदी के पट खोला.

गर्भगृह के पट खोलकर जल से भगवान महाकाल का अभिषेक कर दूध, दही, घी, शक़्कर शहद फलों के रस से बने पंचामृत से पूजन किया.

बाबा महाकाल का रजत चंद्र त्रिशूल मुकुट और आभूषण अर्पित कर गणेश स्वरूप में श्रृंगार कर भांग चन्दन ड्रायफ्रूट और भस्म चढ़ाई, शेषनाग का रजत मुकुट, मुण्डमाल और रुद्राक्ष की माला के साथ-साथ सुगन्धित फूलों की माला धारण करवाई.  फिर भगवान महाकाल  को फल और मिष्ठान का भोग लगाया. 

ये भी पढ़ें मोदी सरकार के इस मंत्री ने MP की सड़क पर चलाई मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, देखते ही रह गए लोग 

Advertisement
भस्म आरती में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल का गणेश भगवान स्वरूप में आशीर्वाद लिया. इस दौरान महा निर्वाणी अखाड़े की ओर से बाबा महाकाल को भस्म अर्पित किया गया. मान्यता है कि भस्म अर्पित करने के बाद भगवान निराकार से साकार रूप में दर्शन देते हैं.

कल दिए थे अर्धनारिश्वर स्वरूप में दर्शन 

बाबा महाकाल का पर्व अनुसार श्रंृगार करने की परंपरा के चलते शुक्रवार तड़के भस्म आरती में  बाबा महाकाल का अर्धनारिश्वर के रूप मे श्रृंगार किया गया था,जिसे देख दर्शनार्थी प्रफुल्लित हो गए थे. 

ये भी पढ़ें MP के इस डॉक्टर ने Murder केस का छिपाया सच! खुलासा हुआ तो कोर्ट ने दी ये सजा

Advertisement


 

Topics mentioned in this article