विज्ञापन
Story ProgressBack

पन्ना में क्यों नहीं थम रहा जानवरों का शिकार? अब फंदे में फंसने से हुई तेंदुए की मौत, देखिए तस्वीर

Wildlife Conservation :  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना (Panna) ज़िले में एक बार फिर शिकारियों के जाल में फंसकर एक तेंदुए की जान चली गई. जहां शिकारियों ने खेत की बाड़ी में जंगली जानवर के शिकार के लिए फंदा लगाया था. जिसमे तेंदुआ आकर फंस गया और जबतक वन विभाग की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं तब तक तेंदुए की तड़प-तड़प कर मौत हो चुकी थी.

Read Time: 3 min
पन्ना में क्यों नहीं थम रहा जानवरों का शिकार? अब फंदे में फंसने से हुई तेंदुए की मौत, देखिए तस्वीर
Leopard's Tragic Death in MP

Leopard's Tragic Death in MP : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना (Panna) ज़िले में एक बार फिर शिकारियों के जाल में फंसकर एक तेंदुए की जान चली गई. घटना जिले के दक्षिण वन मंडल के पवई वन परिक्षेत्र के पिपरियादोन बीट की है. जहां खेत की बाड़ी में शिकारियों ने जंगली जानवर के शिकार के लिए फंदा लगाया था. जिसमे तेंदुआ आकर फंस गया और जबतक वन विभाग की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं तब तक तेंदुए की तड़प-तड़प कर मौत हो चुकी थी. मामला सामने आने के बाद वन विभाग छानबीन में जुट गई हैं.

जंगल में लटका मिला तेंदुए का शव

ताजा मामला जिले के दक्षिण वन मंडल के पवई रेंज अंतर्गत आने वाली पिपरियादोन बीट से सामने आया है. यहां पर आज बुधवार को एक तेंदुआ खेत की बांगड़ में लगे फंदे में जाकर फंस गया. जिसकी जानकारी वन कर्मियों को लगी. तत्काल ही वनपरिक्षेत्र अधिकारी वन टीम के साथ मौके पर पहुंचे. जिसके बाद PTR से रेस्क्यू टीम को बुलवाया गया. लेकिन जब तक रेस्क्यू टीम व बरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचें. तबतक तेंदुए की मौत हो चुकी थी. हालांकि रेस्क्यू टीम ने तेंदुए के शव को फंदे से निकाल लिया और अंतिम संस्कार किया गया. वन विभाग की टीम ने फंदा लगाने वाले शिकारियों की तलाश की जारी है.

यह भी पढ़ें: जानिए ON DUTY मीडियाकर्मी कैसे डालेंगे वोट? चुनाव आयोग ने जारी किया बड़ा आदेश  

कब लगेगी शिकारियों पर रोक?

जानकारी के लिए बता दें कि पन्ना जिले के जंगली क्षेत्र से जुड़े गांवो व खेतों में जंगली जानवरों का आना-जाना लगा रहता है. पन्ना जिले में टाइगर रिजर्व के साथ उत्तर व दक्षिण वन मंड़ल में बड़ी संख्या में बाघ व तेंदुए मौजूद हैं. जिसमें उत्तर वन मंडल के जंगलों में बाघ तो दक्षिण वन मंड़ल जंगलो में तेंदुए बहुतायत संख्या में है. लेकिन वन विभाग पर जंगली जानवरों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं. कुछ दिनों पहले ही पन्ना टाइगर रिजर्व को तेंदुआ स्टेट का दर्जा मिला है. ऐसे में इस तरह की खबर सामने आने के बाद सवाल खड़े होते हैं कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो यहां पर तेंदुआ कैसे बचेंगे?

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Lok Sabha Elections को लेकर BJP ने कसी कमर, ऐसा है CM विष्णु साय का प्लान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close