विज्ञापन

MP BJP News: एमपी में 9 महीने बाद गठित हुई भाजपा विधायक दल की कार्यकारिणी, जानें- किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी

MP BJP Working Committee News: कार्यकारिणी में 16 सीनियर नेताओं को सदस्य बनाया गया है. इनमें 9 बार के विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव, विधानसभा अध्यक्ष रहे सीतासरन शर्मा शामिल हैं.

MP BJP News: एमपी में 9 महीने बाद गठित हुई भाजपा विधायक दल की कार्यकारिणी, जानें- किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी

Madhya Pradesh BJP News: मध्य प्रदेश में नई सरकार (Madhya Pradesh News Government) बनने के 9 महीने बाद भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की कार्यकारिणी का मंगलवार को गठन किया गया. इस फैसले के मुताबिक, मुख्यमंत्री मोहन यादव विधायक दल के नेता होंगे, जबकि ओमप्रकाश धुर्वे को उपनेता बनाया गया है. वहीं, मुख्य सचेतक की भूमिका में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय होंगे. वहीं, सचेतक की भूमिका में दो विधायक रीति पाठक और रामेश्वर शर्मा को भी कार्यकारिणी में शामिल किया गया है. इसके अलावा, हरिशंकर खटीक और सत्येंद्र पाठक को मंत्री और विधायक विजय खंडेलवाल को कोषाध्यक्ष बनाया गया है.

कार्यकारिणी में 16 नेताओं को बनाया गया सदस्य

कार्यकारिणी में 16 सीनियर नेताओं को सदस्य बनाया गया है. इनमें 9 बार के विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव, विधानसभा अध्यक्ष रहे सीतासरन शर्मा शामिल हैं. इसके अलावा जयंत मलैया, नागेन्द्र सिंह नागोद, जयसिंह मरावी, मीना सिंह, भूपेन्द्र सिंह, अजय विश्नोई, ओमप्रकाश सखलेचा, डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय, दिव्यराज सिंह, उमाकांत शर्मा, मंजू राजेंद्र दादू, रमेश प्रसाद खटीक, अमरीश शर्मा, जगन्नाथ सिंह रघुवंशी कार्यकारिणी में सदस्य बनाए गए हैं.

विधानसभा में होती है इनकी अहम भूमिका

दरअसल, विधानसभा सम्बंधि कामकाज ये कार्यकारिणी करती है. विधानसभा के साथ विधायक दल की बैठकों को लेकर भी इनकी भूमिका रहती है. विधानसभा सत्र के दौरान इनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है. विधायक दल के नेता के बाद मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी अहम मानी जाती है. इसके पहले नरोत्तम मिश्रा मुख्य सचेतक थे. व्हिप जारी करने से लेकर विधायकों और सदन से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी कार्यकारिणी काम करती है. विशेष तौर पर सदन में सवालों और अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा के लिए विधायकों की जिम्मेदारी तय करने के साथ किन मुद्दों को सदन में उठाना है और विपक्ष को कैसे काउंटर करना है, यह सब विधायक दल ही तय करता है. विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों में यह होता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bhopal में अतिथि शिक्षकों का जंगी प्रदर्शन, सीएम हाउस घेरने जाते वक्त पुलिस से जमकर हुई झड़प
MP BJP News: एमपी में 9 महीने बाद गठित हुई भाजपा विधायक दल की कार्यकारिणी, जानें- किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी
Satna boy gets saved just by seconds while grader machine was going to get over him
Next Article
बाल-बाल बची जान: सड़क पर बैठे युवक पर चढ़ गई ग्रेडर मशीन, सीसीटीवी में कैद हुआ हादसा
Close