Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone

Apple WWDC 2024: 'डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2024' इंवेट में एप्पल की ओर से चैटजीपीटी को आईओएस 18, आईपैडओएस 18 और मैकओएस सिकोइया के साथ जोड़ा गया है. इसके बाद जब जरूरत होगी, तब सीरी चैटजीपीटी की मदद ले सकता है. सीरी द्वारा चैटजीपीटी को कोई सवाल भेजने से पहले यूजर्स से पूछा जाएगा. इसके बाद सीरी सीधे जवाब प्रस्तुत करेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Apple Intelligence: टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने मंगलवार 11 जून को कहा कि अगर एप्पल (Apple) आईओएस (iOS) में चैटजीपीटी (ChatGPT) को जोड़ता है तो वह अपनी सभी कंपनियों में आईफोन के साथ कंपनी के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स को बैन कर देंगे. एप्पल की ओर से सोमवार को आईओएस 18 (iOS 18) पेश किया गया, इसकी मदद से यूजर्स (iPhone Users) सीरी (Siri) और ओपन एआई (Open AI) से सवाल पूछ सकेंगे. मस्क ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि अगर एप्पल ओपन एआई को ओएस स्तर पर जोड़ता है तो एप्पल के उपकरणों को मेरी कंपनियों में बैन कर दिया जाएगा. हम सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं स्वीकार करेंगे.

Advertisement

मस्क ने और क्या कहा?

मस्क ने आगे कहा कि हम कंपनी के गेट पर आगुतंकों की जांच करेंगे कि उनके पास एप्पल के उपकरण हैं या नहीं. अगर होंगे तो उन्हें वहीं स्टोर कर लिया जाएगा. कुछ एक्स यूजर्स ने कहा कि अब एक्स स्मार्टफोन लाने का समय आ गया है.

Advertisement
हालांकि, एप्पल और ओपन एआई दोनों ने स्पष्टीकरण दिया है कि चैटजीपीटी को कोई सवाल, फोटो और दस्तावेज जाने से पहले यूजर्स की अनुमति ली जाएगी.

एक यूजर जिसने लिखा था कि ओपनएआई आईफोन के डेटा को एक्सेस नहीं करेगा. इस पर मस्क ने कहा कि फिर इसे एक ऐप के रूप में छोड़ दें. यह एक बकवास है.

Advertisement

एक्स पर यूट्यूबर मार्केस ब्राउनली की एक पोस्ट का जवाब देते हुए मस्क ने लिखा कि एप्पल की ओर से 'आपकी निजता की सुरक्षा' जैसे शब्दों का उपयोग किया गया है. वहीं, आपके डेटा को किसी थर्ड पार्टी एआई को दिया जा रहा है. जिसे वे नहीं समझते हैं और स्वयं नहीं बना सकते हैं. ऐसे निजता की रक्षा बिल्कुल भी नहीं की जा सकती है.

Apple WWDC 2024

'डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2024' इंवेट में एप्पल की ओर से चैटजीपीटी को आईओएस 18, आईपैडओएस 18 और मैकओएस सिकोइया के साथ जोड़ा गया है. इसके बाद जब जरूरत होगी, तब सीरी चैटजीपीटी की मदद ले सकता है. सीरी द्वारा चैटजीपीटी को कोई सवाल भेजने से पहले यूजर्स से पूछा जाएगा. इसके बाद सीरी सीधे जवाब प्रस्तुत करेगा. कंपनी ने इसके अतिरिक्त कहा कि चैटजीपीटी आगे चलकर लिखने के टूल के रूप में आएगा, जिसकी मदद से यूजर्स कंटेंट जनरेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : टेस्ला व स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क का ऐलान, डीफफेक-शैलोफेक के खतरों को मात देगा X का नया अपडेट

यह भी पढ़ें : जुकरबर्ग को चुनौती देने वाले एलन मस्क का बड़ा आरोप, कहा-व्हाट्सएप हर रात ये करता है

यह भी पढ़ें : Nvidia का उलटफेर, Apple को पछाड़ बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, मार्केट कैप इतने ट्रिलियन के पार

Topics mentioned in this article