विज्ञापन
Story ProgressBack

टेस्ला व स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क का ऐलान, डीफफेक-शैलोफेक के खतरों को मात देगा X का नया अपडेट

Elon Musk News: देश में इन दिनों चुनावी मौसम चल रहा है. ऐसे में एक्सपर्ट्स ने फर्जी खबरों (Fake News) और डीपफेक के प्रसार के बारे में चेतावनी दी है, जिसका उद्देश्य चुनाव को प्रभावित करना है.

Read Time: 3 mins
टेस्ला व स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क का ऐलान, डीफफेक-शैलोफेक के खतरों को मात देगा X का नया अपडेट

Elon Musk Announces New Update For X Users: डीपफेक के कई मामलों ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं. वहीं कई एक्सपर्ट्स व सेलेब्रिटीज ने इस मसले पर अपनी-अपनी चिंताएं भी व्यक्त की हैं. डीपफेक के खतरे को मात देने के लिए अब दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी के सीईओ ने अपडेट दी है. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने शनिवार 4 मई को कहा कि एक्स (पूर्व में ट्विटर Twitter) पर 'इम्प्रूव्ड इमेज मैचिंग' (Improved Image Matching) का एक नया अपडेट ( New Update For X Users) लॉन्च किया जा रहा है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Plateform) पर डीपफेक (Deepfakes) के साथ-साथ शैलोफेक (Shallowfakes) की भी निगरानी करेगा.

क्या काम करेगा नया अपडेट / New Update For X

एक्स ने एक पोस्ट में कहा, "हमने अभी अपडेट जारी किया है, जो किसी भी फर्जी इमेज की निगरानी करेगा." मस्क ने कहा कि इस कदम से डीपफेक (और शैलोफेक) को हराने में मदद मिलेगी. शैलोफेक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence या एआई (AI) की मदद के बिना तैयार की गई फोटोज, वीडियो और वॉयस क्लिप हैं, और व्यापक रूप से उपलब्ध एडिटिंग और सॉफ्टवेयर टूल (Editing Software and Tools) का इस्तेमाल करते हैं.

इमेज पर एक्स नोट्स ऑटोमैटिक तरीके से उन पोस्ट्स पर दिखाई देते हैं, जिनमें इमेज मिलती है. कंपनी ने कहा, ''इन नोट्स का दर्जनों, सैकड़ों और कभी-कभी हजारों पोस्ट पर मैच होना आम बात है. अब, आप सीधे नोट डिटेल्स में देख सकते हैं कि इमेज नोट कितने पोस्ट से मिलते है.''

Lok Sabha Election 2024: फर्जी खबरों से सतर्क रहें

देश में इन दिनों चुनावी मौसम चल रहा है. ऐसे में एक्सपर्ट्स ने फर्जी खबरों (Fake News) और डीपफेक के प्रसार के बारे में चेतावनी दी है, जिसका उद्देश्य चुनाव को प्रभावित करना है. इंडिपेंडेंट ओवरसाइट बोर्ड ने वैश्विक चुनावों को खतरे में डालने वाले डीपफेक से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया है.

यह भी पढ़ें : पिक्चर अभी बाकी है! चुनाव में फिर भावुक हुए शिवराज, कहा-अब विदाई का समय, ऐसी विदा देना कि पूरा देश...

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की बेटी ने रचा इतिहास! NEET की असफलता से Army में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनने तक, ऐसी है जोया की कहानी

यह भी पढ़ें : टॉयलेट-एक दुख कथा! इस ऑफिस में 10 साल से नहीं है शौचालय, सस्पेंड हाेने के डर से महिला कर्मचारी चुप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कृषि मंत्री Shivraj Singh Chouhan को झारखंड BJP का प्रभारी बनाया गया, बीजेपी ने चार राज्यों के प्रभारी किए नियुक्त
टेस्ला व स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क का ऐलान, डीफफेक-शैलोफेक के खतरों को मात देगा X का नया अपडेट
Delhi Chief Minister Kejriwal's allegation on Prime Minister Narendra Modi, said- My old parents were targeted to break me watch video
Next Article
मुझे तोड़ने के लिए मेरे बूढ़े मां-बाप को बनाया निशाना... CM केजरीवाल का PM मोदी पर आरोप, देखिए वीडियो
Close
;