एमपी में अन्नदाता की मेहनत पर फिरा पानी, विदिशा में सोयाबीन की फसल प्रभावित

MP Soybean Crop : अनचाही बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है. सबसे ज्यादा नुकसान सोयाबीन के किसानों को हुआ है. लटेरी में तो सोयाबीन की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है. किसानों ने इस दौरान NDTV से अपनी पीड़ा साझा की.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Soybean Crop Affected Due To Rain: एमपी में अचानक हुई बारिश से एक बार फिर अन्नदाता पर प्राकृतिक मार पड़ी.खुले में सोयाबीन और धान की फसल पूरी तरह से खराब हो गई, विदिशा में सबसे अधिक नुकसान सोयाबीन की फसलों को लटेरी तहसील में हुआ. जहां लगातार बारिश से सोयाबीन की फसल पूरी तरह से खराब हो गई. 

लगातार बारिश से फसल बर्बाद

जिले की लटेरी तहसील केन ग्राम पंचायत तिलोनी सहित आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश से फसलों को नुकसान हुआ है. किसानों का कहना है, सोयाबीन की फसल पर यह अनचाही बारिश संकट बनकर टूटी है. खेत में कटी फसल और कटने वाली फसल को लगातार बारिश ने खत्म कर दिया है. इतना ही नहीं सोयाबीन के साथ धान की फसलों में भी काफी नुकसान हुआ है, तेज हवा के कारण धान की फसल भी आड़ी हो गई. वहीं, खेत तालाब बन गए.   

NDTV से किसानों ने बताई पीड़ा

तिलोनी ग्राम में छोटी छोटी भूमि पर कई महिला किसान खेती कर अपना और परिवार का पालन पोषण करती हैं, हाथों में खराब सोयाबीन की फसल को NDTV को दिखाते हुए अपनी आप बीती सुनाते हुए कहती हैं, बारिश में सब कुछ बर्बाद हो गया. अब साल भर कैसे निकलेगी.

ये भी पढ़ें- टैंक साफ करते वक्त दो छात्रों की मौत पर घिरी एमपी सरकार, NHRC ने सरकार और DGP को जारी किया नोटिस

Advertisement

पूरा सोयाबीन खराब

बाबूलाल ने 6 हजार रुपए क्विंटल का कर्ज लेकर सोयाबीन लगाया था. बारिश में सब कुछ खत्म हो गया. बाबूलाल कहते है 100 प्रतिशत नुकसान हुआ है. बाबूलाल किसान मोहन सिंह हाथ में अपनी फसल देखकर कहते हैं. कुछ भी नहीं बचा सबकुछ बर्बाद हो गया. लगातार पांच दिन की बारिश ने पूरा सोयाबीन खराब कर दिया. प्रशासन की तरफ से खराब फसलों का सर्वे अभी नहीं कराया गया. इस साल सोयाबीन की फसलों से अन्नदाताओं को बहुत उम्मीद थी, लेकिन प्राकृतिक मार ने एक झटके में अन्नदाता की साल भर की मेहनत पर पानी फेर दिया.

ये भी पढ़ें- "ऐसे नेता को तो, झूठ बोलने के लिए अलग से....", शिवराज और जीतू पटवारी में बढ़ी तू-तू मैं मैं

Advertisement

Topics mentioned in this article