विज्ञापन

NHRC Action: टैंक साफ करते वक्त दो छात्रों की मौत पर घिरी एमपी सरकार, NHRC ने सरकार और DGP को जारी किया नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने एक बयान में कहा कि खबरों के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि छात्रावास अधिकारियों ने लड़कों को ऐसा खतरनाक काम करने के लिए कहकर “असंवेदनशीलता” दिखाई, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई.

NHRC Action: टैंक साफ करते वक्त दो छात्रों की मौत पर घिरी एमपी सरकार, NHRC ने सरकार और DGP को जारी किया नोटिस

National Human Right commission: धार (Dhar) जिले में एक सरकारी छात्रावास के अधीक्षक के निर्देश पर पानी की टंकी साफ करते समय दो आदिवासी छात्रों की कथित तौर पर करंट लगने से मौत के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने एमपी सरकार (MP Government) ने जवाब तलब कर दिया है. दरअसल, एनएचआरसी ने मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) को उन खबरों पर नोटिस जारी किया है, जिनमें कहा गया है कि धार जिले में एक सरकारी छात्रावास के अधीक्षक के निर्देश पर पानी की टंकी साफ करते समय दो आदिवासी छात्रों की कथित तौर पर करंट लगने से मौत हो गई.

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने एक बयान में कहा कि खबरों के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि छात्रावास अधिकारियों ने लड़कों को ऐसा खतरनाक काम करने के लिए कहकर “असंवेदनशीलता” दिखाई, जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई. आयोग ने बताया कि  हमने खबर पर स्वतः संज्ञान लिया, जिसमें 25 सितंबर को मध्य प्रदेश के धार जिले में एक सरकारी छात्रावास के अधीक्षक के निर्देश पर पानी की टंकी साफ करते समय अनुसूचित जनजाति के दो छात्रों की करंट लगने से मौत हो गई. मीडिया में 26 सितंबर को आई खबर के अनुसार, छात्र टैंक की सफाई करते समय पानी के पंप से जुड़े एक तार के संपर्क में आ गए. खबर में कहा गया है कि उन्हें ग्रामीणों ने टैंक में पड़े देखा और छात्रावास के अधिकारियों को सूचित किया.

ये भी पढ़ें- सत्र न्यायालय में चल रही परीक्षा के परिणाम से पहले ही हो गया सौदा, अभ्यर्थियों से वसूले गए इतने लाख रुपये

आयोग ने कहा है कि अगर खबर की विषय-वस्तु सही है तो इससे पीड़ित छात्रों के मानवाधिकार उल्लंघन के बारे में गंभीर चिंता उत्पन्न होती है. आयोग ने मध्य प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. बयान में कहा गया है कि रिपोर्ट में पुलिस जांच की स्थिति और दोनों पीड़ितों के परिवारों को अगर मुआवजा दिया गया है तो उसकी जानकारी भी शामिल की जाए.

ये भी पढ़ें- New Rules: एक अक्टूबर से बदल जाएंगे ये महत्वपूर्ण नियम, अभी से कर लें तैयारी!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
New Rules: एक अक्टूबर से बदल जाएंगे ये महत्वपूर्ण नियम, अभी से कर लें तैयारी!
NHRC Action: टैंक साफ करते वक्त दो छात्रों की मौत पर घिरी एमपी सरकार, NHRC ने सरकार और DGP को जारी किया नोटिस
Police Action Against Hooter and BJP leader in MP
Next Article
MP में हूटरबाजी पर एक्शन! चालान कटने पर भड़क उठे BJP नेता तो पुलिस ने अपनाया ये तरीका
Close