MP News: छोटे से गांव के लड़के ने बना दिया सेना के लिए आटोमेटिक गन सेटअप, इतने किमी तक की है रेंज

Village boy for Army: एक छोटे से गांव के लड़के ने देश की आर्मी के लिए खास उपकरण बना दिया. लकड़ी की मदद से घर पर ही ऑटोमैटिक चलने वाला गन बनाया है..

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
गांव के लड़के ने बनाया ऑटोमैटिक गन सेटअप

Automatic Gun for Army: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन (Khargone) जिले की सनावद तहसील के ग्राम बांसवा से एक खास और अनोखा मामला सामने आया. यहां गरीबी के बीच रहकर 21 वर्षीय युवा, अमन, पिता दर्शन लाल कालरा ने अपनी प्रतिभा के बल पर विज्ञान के बहुत सारे आविष्कार किए हैं. अमन ने पहले कचरे के समान से एक रोबोट (Robot) बनाया, फिर ब्लाइंड जनों के लिए स्मार्ट चश्मा (Smart Glasses) बनाया था. अब अमन ने भारतीय सेना (Indian Army) के लिए एक ऑटोमेटिक गन सेटअप (Automatic Gun Setup) बनाया है. इसको लेकर पूरे प्रदेश में उसकी वाहवाही हो रही है. 

सेना के लिए है बहुत उपयोगी

एनडीटीवी रिपोर्टर ने अमन कालरा से खास बातचीत की. अमन ने बताया कि मैंने यह सेटअप सेना के जवानों के लिए बनाया है, जो सीमा पर दुश्मन की गोली का शिकार हो जाते हैं. अब उन्हें अपनी मशीनगन या अपनी राइफल को लेकर मोर्चे पर नहीं खड़ा होना होगा. वह इस खास सेटअप पर अपनी गन लगाकर तीन से पांच किलोमीटर दूर अपनी गन को ऑपरेट कर सकते हैं. इससे सेना के जवानों की जान पर जोखिम कम हो जाएगी.

Advertisement

ऐसे तैयार किया खास सेटअप

अमन कालरा ने बताया की इस गन सेटअप मॉडल में मैंने आरडीनो, ब्लुटूथ मॉडल, बैटरी, सर्वो मोटर गेयर, मोटर, सीलिशाट गन मोटर ड्रायवर और लकड़ी का उपयोग कर 18×4 इंच में बनाया है. इसे बनाने में एक महीने का समय लगा और सभी सामान ऑनलाइन मंगवाया था. इसमें मदद विधायक सचिन बिरला और यहां के जनपद सदस्य विनोद जायसवाल के साथ मेरे पापा ने दर्शन लाल कलर ने मदद की है. मेरे पापा 30 किलोमीटर दूर ढाबा पर सेफ है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP में सरकारी शिक्षक खोजेंगे अब भिखारी? जनगणना, मिड डे मील और चुनाव के बाद मिली नई ड्यूटी?

Advertisement

15 साल की उम्र में बनाया था रोबोट

अमन जब महज 15 साल का था, तब उसने कचरे के सामान से एक रोबोट बनाया था. बाद में इसी रोबोट को प्रोग्रेस कर और सामग्री के साथ ऑटोमेटिक और सेंसर युक्त बनाया. कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर और नर्सों की परेशानी को देखते हुए नर्स रोबोट बनाया, जिसे देखकर तात्कालिक कलेक्टर शिवराज वर्मा ने भी सराहना की थी. आज एक माह की मेहनत के बाद सेना के जवानों के लिए ऑटोमेटिक गन सेटअप बनाया है.

ये भी पढ़ें :- Narmadapuram: ट्रेन में सेहत से खिलवाड़, डस्टबिन से उठाकर जूठा डिस्पोजल का किया जा रहा दोबारा इस्तेमाल

Topics mentioned in this article