विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा में ‘ हनुमान लोक ’ की आधारशिला रखी

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री हनुमान लोक के पहले चरण की लागत 35 करोड़ रुपये से अधिक होगी और यह 26.50 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा. चौहान ने कहा, पहले चरण के तहत, एक भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाएगा.

Read Time: 5 min
शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा में ‘ हनुमान लोक ’ की आधारशिला रखी

विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बृहस्पतिवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा जिले में 'श्री हनुमान लोक' के पहले चरण की आधारशिला रखी.उन्होंने कहा कि उज्जैन में महाकाल लोक की तर्ज पर जाम सांवली में बनाया जाने वाला 'श्री हनुमान लोक' 314 करोड़ रुपये की दो चरणों वाली परियोजना है जिसमें हनुमान जी के बचपन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने वाली मूर्तियों की स्थापना, ओपन-एयर ऑडिटोरियम, एक सामुदायिक केंद्र, एक आयुर्वेदिक अस्पताल और अन्य चीजों के अलावा भक्तों के लिए कई सुविधाओं का निर्माण शामिल है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले चरण में 35 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी.

खुद को भगवान हनुमान भक्त कहने वाले कमलनाथ ने लगभग 15 साल पहले जिला मुख्यालय से लगभग 18 किलोमीटर दूर सिमरिया में हनुमान जी की 100 फुट से अधिक की मूर्ति की प्रतिष्ठा करवाई थी.
चौहान ने यह भी घोषणा की कि छिंदवाड़ा में पांढुर्णा तहसील को एक अलग जिला बनाया जाएगा और नए जिले में सौंसर तहसील और नांदनवाड़ी उप-तहसील शामिल होंगी.


बाद में यहां पुलिस ग्राउंड में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने साल के अंत में होने वाले चुनावों से पहले छिंदवाड़ा जिले में 1,400 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास किया. यह रैली केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा रणनीतिकार अमित शाह द्वारा ग्वालियर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के चार दिन बाद की गई है, जिसमें शाह ने कार्यकर्ताओं से 2024 के आम चुनावों में कांग्रेस से छिंदवाड़ा लोकसभा सीट छीनने की दिशा में काम करने के लिए कहा था.

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट 2019 में कमलनाथ के बेटे नकुल ने जीती थी और यह राज्य की कुल 29 सीटों में से एकमात्र संसदीय क्षेत्र था जहां भाजपा हार गई थी. हालांकि, 2018 के चुनावों में कांग्रेस ने महाकोशल क्षेत्र के एक जिले छिंदवाड़ा की सभी सात विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी.

कमलनाथ पहली बार 1980 में छिंदवाड़ा से लोकसभा के लिए चुने गए और आठ बार इस सीट से जीते. इससे पहले दिन में, मुख्यमंत्री चौहान ने जिला मुख्यालय से लगभग 60 किमी दूर स्थित प्रसिद्ध जाम सांवली हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की, भक्तों के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया और राज्य के लोगों की सुख और समृद्धि के लिए प्रार्थना की. बाद में उन्होंने जाम सांवली में बनने वाले श्री हनुमान लोक के प्रस्तावित मॉडल का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा, 'उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में बने 'महाकाल लोक' की तर्ज पर श्री हनुमान लोक का निर्माण किया जाएगा.'

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री हनुमान लोक के पहले चरण की लागत 35 करोड़ रुपये से अधिक होगी और यह 26.50 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा. चौहान ने कहा, पहले चरण के तहत, एक भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाएगा और मुख्य द्वार से मुख्य प्रांगण के अंदर जाने के लिए 500 मीटर लंबा 'चिरंजीवी' गलियारा बनाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि पूरे गलियारे में 90,000 वर्ग फुट क्षेत्र में भगवान हनुमान के बचपन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने वाली मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। उनका कहना था कि अन्य 62,000 वर्ग फुट क्षेत्र का उपयोग भक्त अवतार के माध्यम से देवता की भक्ति को प्रदर्शित करने वाली मूर्तियों और कलाकृतियों को रखने के लिए किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि 12,000 वर्ग फुट में फैले क्षेत्र में एक ओपन-एयर ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा और यहां पर एक आयुर्वेदिक अस्पताल भी बनाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, एक सामुदायिक केंद्र, एक प्रशासनिक कार्यालय, दुकानें, खाद्य स्टॉल, सार्वजनिक सुविधाएं, एक नियंत्रण कक्ष और 400 चार पहिया वाहनों और इतने ही दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग जैसी कई अन्य सुविधाएं बनाई जाएंगी.

पुलिस ग्राउंड सभा में बोलते हुए, चौहान ने दोहराया कि वर्तमान में 'लाडली बहना योजना' के तहत महिलाओं को दी जा रही 1,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 3,000 रुपये किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि भाजपा मप्र में सत्ता बरकरार रखेगी और छिंदवाड़ा में सभी विधानसभा सीट भी जीतेगी. उन्होंने आरोप लगाया कि कमलनाथ ने पिछली भाजपा सरकारों द्वारा शुरू की गई कई कल्याणकारी योजनाओं को बंद कर दिया था, जब वह दिसंबर 2018 से मार्च 2020 तक 15 महीने के लिए मुख्यमंत्री थे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close