विज्ञापन

Water Crisis: पानी को तरस रहे ग्रामीण, नल तो लग गई, लेकिन जल का पता नहीं... संज्ञान लेने वाले अधिकारी गायब! 

Water Crisis in MP: देवास जिले के एक गांव में लोगों को पीने के पानी के लिए तरसना पड़ रहा है. यहां के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ सही से नहीं मिल रहा है. साथ ही, इनकी शिकायत सुनने वाला भी कोई नहीं है. 

Water Crisis: पानी को तरस रहे ग्रामीण, नल तो लग गई, लेकिन जल का पता नहीं... संज्ञान लेने वाले अधिकारी गायब! 
Water Problem in MP: पानी के लिए गांव के लोग हो रहे परेशान

Dewas Water Problem: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के देवास जिला के जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर ग्राम दातोंतार के लोग आज भी पानी को तरस रहे हैं. नल जल योजना (Nal Jal Yojana) गांव में आ तो गई है, लेकिन टंकी का काम अधूरा पड़ा है. ठेकेदार की लापरवाही के कारण कछुए की चाल से पानी की टंकी बन रही है. ग्रामीण बोल रहे हैं-हमारे घरों के सामने नल कनेक्शन तो कर दिए हैं और पाइप भी लगा दी है. लेकिन, इनमें पानी कब आएगा इसको कोई पता नहीं है. महीने भर का बोला गया था. आज कई महीने हो गए हैं और पानी नहीं आया है.

एक ही कुएं पर पूरा गांव आश्रित

गांव के लोगों की प्यास का समाधान उनसे डेढ़ से दो किलोमीटर दूर है. इसके लिए उन्हें बाइक पर पानी लेकर जाना पड़ता है. ग्रामीण पानी भरकर अपनी मोटरसाइकिल पर डब्बों में अपने घर लेकर जाते हैं. ग्राम दातोतर में नल जल योजना के तहत घर-घर के बाहर नल कनेक्शन के पाइप को लगा दिए हैं. लेकिन, पानी की आस में आज भी ग्रामीण प्यासे हैं.

ग्रामीण का छलका दर्द

ग्राम दातोतर के लोगों का दर्द उनकी आंखों से छलक जाता है, जब कोई उनसे पानी की बात करता है. महिलाओं से लेकर बच्चों और बड़ों तक सभी एक ही बात कहते नजर आते हैं कि आज भी हमारा गांव पानी के लिए तरस रहा है. पीने के पानी के लिए एक तो दूर जाना पड़ता है. और एक सीमित मात्रा में पानी मिल पाता है. एक बार पानी खत्म हो जाए, तो अपना पेट बांधकर रहना पड़ता है.

ये भी पढ़ें :- Double Decker Bus: इंदौर की सड़कों पर दौड़ेगी डबल डेकर बस, शुरू हुआ इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल रन

क्या कहते है जिला अधिकारी 

जिला अधिकारी अमित सिंह मामले को लेकर कहते हैं कि पानी की टंकी जल्द ही बन जाएगी. छुट्टियों के कारण मजदूर नहीं आ रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ, टंकी का काम करने वाला ठेकेदार कैमरे के सामने आने से बच रहे हैं.

ये भी पढ़ें :- Gwalior Girl Kidnap: टॉफी दिलाने का दिया लालच और दबोच ली तीन साल की मासूम! बच्ची के अपहरण से मचा हड़कंप, पड़ौसी की सतर्कता से मिली सफलता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Ujjain Simhastha Mela: उज्जैन में अब बन सकेंगी 10 मंजिला इमारतें, सिंहस्थ मेले में स्थाई निर्माण की मिली अनुमति
Water Crisis: पानी को तरस रहे ग्रामीण, नल तो लग गई, लेकिन जल का पता नहीं... संज्ञान लेने वाले अधिकारी गायब! 
MP By-Election 2024 Budhni assembly by-election becomes interesting, rebel leader increases BJP's trouble
Next Article
MP By-Election 2024:बुधनी विधानसभा उपचुनाव हुआ रोचक, इस बागी नेता ने बढ़ाई भाजपा की मुश्किल
Close