विज्ञापन
Story ProgressBack

स्कूल चलें हम अभियान: प्रवेशोत्सव आज से, CM मोहन और मंत्री होंगे शामिल, फ्री में दी जाएंगी पाठ्य पुस्तक

School Admission News: स्कूल चलें हम अभियान 2024 के अंतर्गत तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रवेशोत्सव कार्यक्रम 18 से 20 जून तक चलेगा. इस अभियान के दूसरे दिन यानी 19 जून को सभी विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा.

Read Time: 3 mins
स्कूल चलें हम अभियान: प्रवेशोत्सव आज से, CM मोहन और मंत्री होंगे शामिल, फ्री में दी जाएंगी पाठ्य पुस्तक

School Education Madhya Pradesh:  "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का राज्य स्तरीय शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा आज 18 जून को शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सुबह किया जाएगा. ''प्रवेशोत्सव'' कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव नए एडमिशन वाले स्टूडेंट्स का स्कूल में स्वागत करेंगे. 18 जून को पूरे प्रदेश की शासकीय शालाओं में आयोजित किए जा रहे ''प्रवेशोत्सव'' के दौरान सांसद, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधि भी किसी एक शाला में सहभागिता करेंगे. स्कूल स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में शाला के पूर्व विद्यार्थियों एवं जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है. इस दौरान ग्राम/बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया जाएगा. प्रवेशोत्सव के दिन शालाओं में विशेष भोजन का वितरण किया जाएगा.

19 जून को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण

स्कूल चलें हम अभियान के दूसरे दिन यानी 19 जून को सभी विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा. इसी दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह द्वारा अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा. इन बैठकों में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा, जिसमें प्रमुखतः कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कैलेण्डर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक-शिक्षक बैठक, सह शैक्षणिक गतिविधियों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जायेगी. निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा.

20 जून को होगा भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन

स्कूल चले हम अभियान को जनआंदोलन में परिणित करने की दृष्टि से प्रदेश की समस्त शासकीय शालाओं में जनसमुदाय की सहभागिता में भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इस दौरान विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध प्रभावशाली, प्रबुद्ध एवं सम्मानित व्यक्ति, स्थानीय विशिष्ट व्यक्ति आदि प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंटकर विद्यार्थियों से अपने अनुभवों को साझा करते हुए उन्हें बेहतर भविष्य गढ़ने के लिये प्रेरित करेंगे.

इसके अलावा समाज के अन्य इच्छुक व्यक्ति यथा जन प्रतिनिधि, संचार मित्र, सामाजिक संगठनों से जुडे व्यक्ति, सामाजिक कार्यकर्ता, उन्नत किसान, अभिनेता, कलाकार, खिलाड़ी, उद्योगपति, व्यवसायी अथवा अधिकारी भी अपनी पंसद के किसी एक स्कूल में जाकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन और सहयोग कर सकेंगे.

उन्हें इस कार्यक्रम में सहभागिता के लिए एजुकेशन पोर्टल https://educationportal.mp.gov.in/mpsch/ पर अपना पंजीयन कर अपनी सुविधा से किसी एक शाला का चयन करना होगा. कार्यक्रम के दौरान शालाओं में आमंत्रित व्यक्ति विद्यार्थियों को शाला उपयोग की वस्तुएं भेंट भी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : स्कूल चलें हम अभियान 2024: प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में CM डॉ. मोहन यादव बच्चों का करेंगे स्वागत

यह भी पढ़ें : PM-Kisan Samman Nidhi: 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को ₹20 हजार Cr, आज PM Modi जारी करेंगे 17वीं किस्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP में मक्का किसानों को दूसरे साल भी थमा दिए अमानक बीज, लापरवाही पर नपे ये अफसर..
स्कूल चलें हम अभियान: प्रवेशोत्सव आज से, CM मोहन और मंत्री होंगे शामिल, फ्री में दी जाएंगी पाठ्य पुस्तक
madhya pradesh cooperative bank 37 ineligible assistant committee managers were made managers by taking bribe, now suspended
Next Article
Cooperative Bank: रिश्वत लेकर 37 अयोग्य सहायक समिति प्रबंधकों को बना दिया था प्रबंधक, अब मिली ऐसी सजा
Close
;