विज्ञापन

MP : बोरियां ब्रांडेड... खाद नकली, बड़े खेल का अफसरों ने ऐसे कर दिया भंडाफोड़ 

MP News: विभाग ने तफ्तीश की और कर्मचारी को ग्राहक बनकर भेजा. साथ ही एडवांस पेमेंट किया. बोरिया कंपलीट होने पर फैक्ट्री मालिक ने डिलीवरी के लिए बुलाया और पूरा खेल बेनकाब हो गया.

MP : बोरियां ब्रांडेड... खाद नकली, बड़े खेल का अफसरों ने ऐसे कर दिया भंडाफोड़ 

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश के सतना इंडस्ट्रियल एरिया में ब्रांडेड खाद की बोरी बनाने का कृषि विभाग के अधिकारियों ने भंडाफोड़ किया है. एपीएल चेन्नई की बोरियों की नकली बैग तैयार कर अमानक खाद भरकर बेची जा रही थी. इस कार्रवाई के बाद जिले में हड़कंप मच गया है. 

ये है पूरा मामला 

दरअसल विभाग के अफसरों को सूचना मिली थी कि डीएपी यूरिया पोटाश नकली बनाई जा रही है. विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्र में इसकी सप्लाई होती है. सतना जिले में लगातार अमानक स्तर की खाद मिलने की शिकायत के बाद अफसरों ने इसका भंडाफोड़ करने के लिए एक प्लान बनाया. सतना शहर के इंडस्ट्रियल एरिया में शुक्रवार को कृषि, राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीम ने साई कृपा फैक्ट्री में छापा मारा. इस दौरान ब्रांडेड खाद कम्पनी की नकली बोरी मिलीं. बोरियों की संख्या लगभग एक हजार है. विभाग ने बोरियां जब्त कर ली है. 

एफआईआर भी दर्ज कराई 

कृषि विभाग में लगातार अमानक स्तर की डीएपी और यूरिया खाद शिकायत मिल रही थी। कृषि विभाग इनके सैंपल लेकर लैब भेज रहा था। खाद अमानक मिल रही थी. ऐसे में विभाग ने एक दर्जन से ज्यादा विक्रेताओं पर एफआईआर भी दर्ज कराई.

मुखबिर की सूचना मिली की सतना के सिंधी कैंप में ब्रांडेड कंपनी की खाद की बोरिया बनती है और संभवतः इन्हीं बोरियों में नकली खाद भरकर किसानों को बेची जा रही.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh:  कलेक्टर की दरियादिली आई सामने, ऐसे बचा ली दो जिंदगियां, अब तारीफ करते नहीं थक रहे लोग

SDM  के नेतृत्व में पहुंची टीम

कृषि विभाग ने कलेक्टर को जानकारी दी और कलेक्टर सतना ने कृषि, राजस्व और पुलिस की टीम गठित कर छापामार कार्यवाही के निर्देश दिए. फैक्ट्री में एक हजार आईपीएल डीएपी की खाद की बोरी जब्त हुई. ये बोरी डीएपी कंपनी चेन्नई के नाम से बनाई गई थी. विभाग ने इस मामले में कोलगवा थाने में फैक्ट्री मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कराया है . डीडीए मनोज कश्यप ने बतया कि बोरियों का निर्माण अवैध था और इससे खाद की कालाबाजारी की आशंका लग रही थी. वही डीएपी खाद के एरिया मैनेजर भी इस बात से इत्तफाक रख रहे हैं कि उनकी कंपनी को बदनाम किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें Balodabazar:भाटापारा नगर पालिका में अव्यवस्था देख भड़के कलेक्टर, CMO के खिलाफ भेज दिया यह प्रस्ताव

ये भी पढ़ें MP : देश की नई संसद जैसा दिखता है ये मंदिर, ASI के मस्जिद बताते ही शुरु हुआ बवाल, जानें पूरा मामला 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कब सुरक्षित होंगे प्रदेश के अस्पताल ? नर्स के साथ युवक ने की मारपीट, FIR दर्ज
MP : बोरियां ब्रांडेड... खाद नकली, बड़े खेल का अफसरों ने ऐसे कर दिया भंडाफोड़ 
108 ambulance can be booked with a single WhatsApp message will be equipped with new technology Shivpuri News
Next Article
Whats App No पर करेंगे मैसेज तो बुक हो जाएगी एंबुलेंस, जानें कैसे काम करेगी ये नई तकनीक
Close