विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2023

Sailana सीट से सात बार के कांग्रेस विधायक रहे विजय को कमलेश्वर ने दी मात, इस पार्टी से हैं इनका संबंध

Sailana Election Results 2023: साल 2018 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी, जबकि बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा था. दरअसल, कांग्रेस को114 सीट, जबकि बीजेपी को 109 सीटें मिली थीं. वहीं बसपा को दो, सपा को एक और 4 निर्दलीय उम्मीदवार ने कब्जा जमाया था.

Read Time: 3 mins
Sailana सीट से सात बार के कांग्रेस विधायक रहे विजय को कमलेश्वर ने दी मात, इस पार्टी से हैं इनका संबंध

Sailana Election Results 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (MP Vidhan Sabha Election Results) के नतीजे आ गए हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है. 163 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस (Congress)  66 सीटों पर सिमट गई है. वहीं भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) के खाते में एक सीट आई है. हालांकि इस विधानसभा सभा चुनाव में रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा सीट (Sailana Assembly) प्रदेश भर में चर्चित रही, क्योंकि ये कांग्रेस (Congress) का गढ़ माना जाता था, लेकिन इस बार भारतीय आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी कमलेश्वर डिंडोरिया (Kamleshwar Dodiyar) ने इस सीट पर कब्जा जमा लिया है. 

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 के बाजेपी ने यहां संगीता चारैल को टिकट दिया था तो वहीं कांग्रेस ने विधायक हर्ष विजय गहलोत पर ही दांव लगाया था, जबकि भारतीय आदिवासी पार्टी ने कमलेश्वर डिंडोरिया को मैदान में उतारा था. 

साल 2028 में बीजेपी को मिली थीं 109 सीटें

साल 2018 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी तो वहीं बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा था. कांग्रेस के खाते में 114 सीट, जबकि बीजेपी को 109 सीटें मिली थीं. इसके अलावा बसपा को दो, सपा को एक और 4 निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे. रतलाम (Ratlam) जिले में सैलाना (Sailana (ST)) विधानसभा सीट एक तरफ थे विजय गेहलोत "गुड्डू" (Harsh Vijay Gehlot "Guddu") और उनके सामने थे बीजेपी उम्मीदवार नारायण मईडा (Narayan Maida). 2018 में सैलाना में कुल 184854 मतदाता थे, जबकि 12 उम्मीदवार मैदान में थे.

पिछले चुनाव में राज्य के साथ-साथ कांग्रेस ने सैलाना सीट पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस के प्रत्याशी हर्ष विजय गेहलोत "गुड्डू" को 73597 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी उम्मीदवार नारायण मईडा को 45099 वोट हासिल हो सके थे और वो 28498 वोटों से हार गए थे.

17.7% वोट मार्जिन से हुई थी कांग्रेस की जीत 

कांग्रेस (Congress) उम्मीदवार हर्ष विजय गेहलोत "गुड्डू" की 17.7% वोट मार्जिन से जीत हुई थी. साल 2018 में सैलाना (Sailana (ST)) विधानसभा में कुल 1,82,324 वोटर थे, लेकिन कुल 1,61,043 वोट पड़े थे. यानी कुल 88.3% वोटिंग हुई थी. अबकी बार इस सीट पर 90.1% वोट पड़े थे.

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस के गढ़ को BAP ने ढाहा

साल 2023 में सैलाना से चेहरा के साथ-साथ परिणाम भी बदल गया है. इस बार भारतीय आदिवासी पार्टी के कमलेश्वर डिंडोरिया ने सीट पर कब्जा कर लिया है. कमलेश्वर डिंडोरिया को 71219 वोट मिले और दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के हर्ष विजय गेहलोत 'गुड्डू' के पक्ष में 66601 वोट पड़े हैं. इस बार जीत का अंतर 4618 वोटों का है. 

ये भी पढ़े: Budhni Assembly Seat : बुधनी से न BJP का चेहरा बदला, न रिजल्ट लेकिन और बड़ी हो गई शिवराज की जीत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Invest MP: मुंबई में CM मोहन ने उद्योगपतियों से की वन टू वन चर्चा, कहा- संभावनाएं हैं अपार निवेश होगा शानदार
Sailana सीट से सात बार के कांग्रेस विधायक रहे विजय को कमलेश्वर ने दी मात, इस पार्टी से हैं इनका संबंध
Inflation Kitchen budget spoiled due to increase in prices of vegetables these are prices in Dewas Mandi
Next Article
Inflation: एमपी में आसमान में पहुंचे सब्जियों के दाम, बिगड़ रहा रसोई बजट!
Close
;