No Fly Day: रोड जाम और रेल रोको हुई पुरानी, 6 जून को प्रदर्शनकारी यहां करेगे 'विमान रोको' आंदोलन, जानिए क्या है मामला?

'Stop the Plane' movement: लोकतंत्र में अपनी मांगों लेकर नेता ट्रैफिक सड़क और रेल रोको जैसे आंदोलन होते आए हैं, लेकिन यह पहला बार होगा जब किसी प्रदेश में विमान रोको अभियान शुरू किया जा रहा है. 6 जून को मध्य प्रदेश के जबलपुर में हवाई सेवाओं में बढ़ोत्तरी के लिए विमान रोको प्रस्तावित है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

Viman Roko Abhiyan: जबलपुर जिले में अपनी मांगों को लेकर अनोखा प्रदर्शन होने जा रहा है, जहां प्रदर्शनकारी जिले में हवाई सेवाओं की कमी को लेकर विमान रोको अभियान शुरू करेगी. इस अनूठे प्रदर्शन के लिए जिले में वायु सेवा संघर्ष समिति का गठन किया गया है. इस मुहिम का उद्देश्य जबलपुर में दिन में हवाई सेवाओं की कमी को दूर करवाना है. 

लोकतंत्र में अपनी मांगों लेकर नेता ट्रैफिक सड़क और रेल रोको जैसे आंदोलन होते आए हैं, लेकिन यह पहला बार होगा जब किसी प्रदेश में विमान रोको अभियान शुरू किया जा रहा है. 6 जून को मध्य प्रदेश के जबलपुर में हवाई सेवाओं में बढ़ोत्तरी के लिए विमान रोको प्रस्तावित है.   

गौरतलब है जललपुर में हवाई सेवाओं की कमी को लेकर लगातार प्रदर्शन होते रहे हैं, लेकिन यह पहली बार है जब जिले में  विमानों की कमी लेकर एक समिति का गठन किया है, जो जिले में हवाई सेवाओं में वृद्धि के लिए 6 जून को आंदोलन करेगी. सरकार से अपनी मांग मनवाने के लिए समिति विमानों को रोकने की कोशिश करेगी. 

विमान रोको अभियान के तहत एयरपोर्ट विमान रोकेंगे प्रदर्शनकारी

अभी तक अपनी मांगों को लेकर तरह-तहस के आंदोलन किए गए, कभी सड़क पर यातायात को बाधित करने के लिए रोड जाम किया गया, तो रेल की पटरियों पर लोग जमा हो गए, लेकिन जबलपुर में 6 जून को पहली बार ऐसा होगा कि प्रदर्शनकारी अपनी मांगों को मनवाने के लिए विमान को उड़ने की कोशिश करते दिखेंगे.

6 जून को जबलपुर में प्रस्तावित है अनोखा विमान रोको आंदोलन

जिले में हवाई सेवाओं की कमी को लेकर प्रस्तावित विमान रोको आंदोलन जबलपुर जिले में दिन की अवधि में हवाई सेवाओं की कमी को लेकर किया जाएगा. इस आंदोलन के तहत प्रदर्शनकारी एयरपोर्ट पर पहुंचकर हवाई जहाज रोकने का प्रयास किया जाएगा, जिसके लिए जबलपुर में वायु सेवा संघर्ष समिति का गठन किया गया है.

Advertisement

जबलपुर वायु सेवा संघर्ष समिति में शामिल हैं कई व्यापारी और संगठन

शहर में वायु सेवाओं की कमी को लेकर गठित वायु सेवा संघर्ष समिति में कई व्यापारी संगठन शामिल हैं. वहीं, पर्यटन उद्योग, होटल उद्योग और शहर के सभ्रांत नागरिक भी जुड़े है. समिति ने लोगों से आह्वान किया है कि 6 जून  को हवाई यात्रा न करें, हवाई जहाज खाली आएं और खाली ही जाएं, ताकि उनकी मांगों को केंद्र सरकार तक पहुंचा जा सके.

ये भी पढ़ें-दिल्ली-कोलकाता से हवाई मार्ग से जुड़े बिलासपुर और बस्तर, सीएम साय ने दिखाई हरी झंड़ी