RIC Sagar: बुंदेलखंड में खुलेंगे निवेश के द्वार, CM मोहन ने कहा- इतने देशों से आएंगे प्रतिनिधि

Regional Industry Conclave: मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर सीएम मोहन यादव लगातार कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. वे अब क्षेत्रीय स्तर पर इंडस्ट्री कॉन्क्लेव कर रहे हैं. उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर के बाद अब अगला पड़ाव सागर का है. जहां बुंदेलखंड में निवेश को लेकर चर्चा होगी. आइए जानते हैं कैसी है तैयारी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Regional Industry Conclave Sagar: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने 27 सितम्बर को सागर (Sagar) में आयोजित होने वाली रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (Regional Industry Conclave) को लेकर बैठक की, इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार की नीति है कि स्थानीय स्तर पर लोगों को अधिकाधिक संख्या में रोजगार (Employment) मिले. इसके लिए उद्योगों के विकास और निवेश प्रोत्साहन के लिए राज्य सरकार उद्योगपतियों की पूरी मदद करेगी. लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बाजार उपलब्ध कराए जाएंगे. सागर संभाग के प्रमुख क्षेत्रीय उद्योगों जैसे पीतल, अगरबत्ती, फूड इंडस्ट्रीज, टूरिज्म, बीड़ी और फर्नीचर के उद्योग को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं. हमारा प्रयास है कि उद्योगपतियों का व्यवसाय दोगुना हो जाए. सागर में होने वाले कॉन्क्लेव में पांच देशों, मंगोलिया के राजदूत गैनबोल्ड दंबजाव और थाईलैंड के महावाणिज्यदूत डोनाविट पूलसावत सहित ईरान, केन्या, अल्जीरिया आदि के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

Advertisement

"एक जिला-एक उत्पाद" पर विशेष ध्यान दें: सीएम मोहन यादव

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि "एक जिला-एक उत्पाद" के अंतर्गत क्षेत्र के उत्पादों पर विशेष ध्यान दिया जाए. मुख्यमंत्री  ने कलेक्टर्स और कमिश्नर्स को निर्देशित किया कि कॉन्क्लेव की व्यवस्थाओं में अड़चने नहीं रहें. उन्होंने सभी जिलों में उद्योग विस्तार एवं निवेश संभावनाओं के संबंध में जानकारी ली. खिलौने, मिल्क प्रोडक्ट, आटा मिल, राइस मिल आदि स्थापित करने की संभावनाओं पर होमवर्क कर काम शुरु किया जाए. स्व-सहायता समूहों को जोड़कर काम करें. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि वे सागर में 27 सितम्बर को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में शामिल होंगे.

Advertisement
Advertisement
मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि पन्ना रामपथ गमन एवं कृष्ण पाथेय में भी शामिल है. इस क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी. पन्ना में मिलने वाले हीरे की कटिंग के लिए राज्य सरकार उपयुक्त व्यवस्था करेगी. ओरछा में टूरिज्म की अपार संभावनाएं है, यहां पर पर्यटकों के लिए भोजन- आवास की बेहतर व्यवस्था करने से टूरिज्म को और बढ़ावा मिलेगा.

ये सुझाव मिले

बैठक में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों और उद्योगपतियों ने अपने-अपने जिले में उद्योग एवं निवेश की संभावनाओं के संबंध में सुझाव दिए. विधायक शैलेन्द्र जैन ने सुझाव रखा कि अगरबत्ती उद्योग के लिए बाहर से बांस लाने पर अगरबत्ती की कीमत बढ़ जाती है, अत: प्रयास किया जाए कि गुणवत्तापूर्ण बांस का स्थानीय स्तर पर उत्पादन हो. उन्होंने बताया कि नौरादेही अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व घोषित होने से पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है. इस क्षेत्र के आस-पास पर्यटकों के लिए आवास और भोजन की उचित व्यवस्था किए जाने के सुझाव दिए. पन्ना जिले से विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बफर जोन घोषित होने से यहां की कई माइंस बफर जोन में चली गई हैं. माइंस को लेकर कुछ क्षेत्र को चिन्हित कराने का सुझाव दिया गया. 

यह भी पढ़ें : Regional Industry Conclave: ग्वालियर-चंबल में निवेश की असीम संभावनाएं, CM ने कहा अदाणी समूह ने रुचि दिखाई

यह भी पढ़ें : Antyodaya Diwas 2024: एकात्म मानव दर्शन और अंत्योदय के प्रणेता... CM मोहन यादव ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

यह भी पढ़ें : MMLBY: MP में 24 लाख से अधिक लाड़ली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर, उज्ज्वल हो रहा जीवन

यह भी पढ़ें : MP गजब है! 52 में से 32 कुलगुरु कभी प्रोफेसर भी नहीं रहे, फिर भी दे दी बड़ी जिम्मेदारी, अब एक्शन की तैयारी