विज्ञापन

BJP ने दिया सरप्राइज, जॉर्ज कुरियन होंगे MP से राज्यसभा उम्मीदवार!

Rajya Sabha Elections 2024: राज्यसभा के लिए 3 सितंबर को चुनाव होना है. इस चुनाव के लिए भाजपा ने एमपी से जॉर्ज कुरियन का नाम फाइनल कर लिया है.

BJP ने दिया सरप्राइज, जॉर्ज कुरियन होंगे MP से राज्यसभा उम्मीदवार!
Rajya Sabha सदस्यों के लिए जल्द होने वाला है चुनाव

MP Rajya Sabha BJP Candidate: सितंबर के महीने में 3 तारीख़ को राज्यसभा (Rajya Sabha) का चुनाव होने वाला है. इसको लेकर लोगों की नजरें सभी पर्टियों पर है कि कौन किसको कहां से अपना उम्मीदवार बनाएगा. इसी बीच, सूत्रों की मानें, तो भाजपा ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लिए अपना राज्यसभा उम्मीदवार तय कर लिया है. बीजेपी ने जॉर्ज कुरियन (George Kurian) को अपना उम्मीदवार चुना है. बता दें कि जॉर्ज केरेला से आते है और फिलहाल में केंद्र में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी और अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री हैं.

कौन हैं कुरियन

केरल के कोट्टयम गांव के कनककारी के जॉर्ज कोरियन रहने वाले हैं. 1980 में जनता दल छोड़कर मात्र 19 साल की उम्र में कुरियन ने BJP ज्वाइन की थी. चार दशक में जॉर्ज पार्टी के कई पदों पर रहे हैं. राष्ट्रीय कार्यकारी समिति सदस्य भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ,राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष भी जॉर्ज रह चुके हैं. BJP कोर कमेटी के सदस्य और भाजपा राज्य केरल इकाई के उपाध्यक्ष भी वो रहे. 

कानून की करी है पढ़ाई

जॉर्ज कुरियन ने कानून में स्नातक और मास्टर ऑफ़ आर्ट्स में स्नातकोत्तर की डिग्री भी हासिल की है. भारत के सर्वोच्च न्यायालय में वकालत भी करते हैं. 9 जून 224 को उन्होंने NDA सरकार में राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. अगर कांग्रेस एमपी से उम्मीदवार नहीं उतारती है, जोकि लगभग तय है, तो कोई अड़चन नहीं आएगी और कोरियन राज्यसभा के सांसद निर्विरोध चुने जा सकते है.

सिंधिया के जाने से खाली हो गई सीट

ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा जाने के बाद राज्यसभा की खाली हुई एक सीट के लिए बीजेपी ने केरल के जॉर्ज कुरियन को उम्मीदवार घोषित किया है. विधानसभा में संख्या बल के मुताबिक, यह सीट भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाना तय हैं. ऐसे में यहां हालात एक अनार सौ बीमार वाली है. 

ये भी पढ़ें :- UNICEF India ने CM डॉ मोहन यादव की इस पहल को सराहा, जानिए क्या है योजना?

इन नामों पर थी अटकलें

दावेदारों की इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का था, जिन्होंने ऑपरेशन लोटस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. दूसरा नाम पूर्व सांसद जयभान सिंह पवैया का चर्चा में था. पवैया महाराष्ट्र बीजेपी के यह सह प्रभारी है. विंध्य में अच्छी पकड़ रखने वाले भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कांति देव सिंह का नाम भी बहुत चर्चा में था. लेकिन, पार्टी ने सबको सरपराइज करके केरल के जॉर्ज कुरियन का नाम घोषित कर दिया है.

ये भी पढ़ें :- Viral News: सीहोर में दिखा अनोखा विषपुरुष, स्टार्टर में पीता है सांप का जहर, डिनर में खाता है छिपकली

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
BJP ने दिया सरप्राइज, जॉर्ज कुरियन होंगे MP से राज्यसभा उम्मीदवार!
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close