विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी देंगे 17,500 करोड़ की सौगात, 'विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश' के तहत ये परियोजनाएं होंगी शुरू

Viksit Bharat Viksit Madhya Pradesh Program: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश को करीब 17 हजार 500 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व शुभारंभ करेंगे.

Read Time: 4 min
PM मोदी देंगे 17,500 करोड़ की सौगात, 'विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश' के तहत ये परियोजनाएं होंगी शुरू
फाइल फोटो
नयी दिल्ली:

Developed India Developed Madhya Pradesh Program: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 'विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश' कार्यक्रम के तहत गुरुवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 17,500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी. पीएम कुछ प्रमुख परियोजनाओं को राष्ट्र को भी समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, वे सिंचाई, बिजली, सड़क, रेल, जलापूर्ति, कोयला, उद्योग सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं.

पीएमओ के अनुसार मोदी 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की सिंचाई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं में ऊपरी नर्मदा परियोजना, राघवपुर बहुउद्देशीय परियोजना, बसानिया बहुउद्देशीय परियोजना शामिल हैं. इन परियोजनाओं के माध्यम से डिंडोरी, अनूपपुर और मंडला जिलों में 75,000 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि की सिंचाई होगी और क्षेत्र में बिजली आपूर्ति और पेयजल आपूर्ति बढ़ेगी.

रेल और सिंचाई पर होगा फोकस

प्रधानमंत्री राज्य में 800 करोड़ रुपये से अधिक की दो सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इनमें पारसडोह सूक्ष्म सिंचाई परियोजना और औल्य सूक्ष्म सिंचाई परियोजना शामिल हैं. पीएमओ ने कहा कि ये सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाएं बैतूल और खंडवा जिलों में 26,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि की जरूरतों को पूरा करेंगी. 

प्रधानमंत्री 2,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित तीन रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इन परियोजनाओं में वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-जाखलौन और धौरा-अगासोड मार्ग में तीसरी लाइन की परियोजना, न्यू सुमाओली-जोरा अलापुर रेलवे लाइन में गेज परिवर्तन परियोजना और पोवारखेड़ा-जुझारपुर रेल लाइन फ्लाईओवर के लिए परियोजना शामिल हैं. पीएमओ ने कहा कि ये परियोजनाएं रेल संपर्क में सुधार लाएंगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देंगी.

बिजली और औद्योगिक परियोजनाएं होंगी शुरू

पीएमओ ने बताया कि राज्य में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए, प्रधानमंत्री पूरे मध्य प्रदेश में लगभग 1,000 करोड़ रुपये की कई औद्योगिक परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. परियोजनाओं में रतलाम में मेगा औद्योगिक पार्क, मुरैना जिले के सीतापुर में मेगा चमड़ा, जूते और सहायक उपकरण क्लस्टर, इंदौर में परिधान उद्योग के लिए प्लग एंड प्ले पार्क, औद्योगिक पार्क मंदसौर (जग्गाखेड़ी चरण-2) और धार जिले में औद्योगिक पार्क पीथमपुर का उन्नयन शामिल हैं.

मध्य प्रदेश में बिजली क्षेत्र को मजबूत करते हुए वह पन्ना, रायसेन, छिंदवाड़ा और नर्मदापुरम जिलों में स्थित छह सब-स्टेशनों का शिलान्यास भी करेंगे. पीएमओ ने कहा कि इन सब स्टेशनों से प्रदेश के ग्यारह जिलों भोपाल, पन्ना, रायसेन, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, विदिशा, सागर, दमोह, छतरपुर, हरदा और सीहोर में क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा. सबस्टेशन से मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों को भी लाभ होगा.

जल आपूर्ति की परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री राज्य भर के कई जिलों में जल आपूर्ति प्रणालियों के संवर्धन और सुदृढ़ीकरण के लिए अमृत 2.0 के तहत लगभग 880 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं और अन्य योजनाओं की आधारशिला रखेंगे. वह खरगोन में जल आपूर्ति बढ़ाने के लिए एक परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे और कई सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. पीएमओ ने कहा, "इन परियोजनाओं की शुरुआत मध्य प्रदेश में बुनियादी ढांचे, सामाजिक आर्थिक विकास और जीवन को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को रेखांकित करती है."

ये भी पढ़ें - नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार के विधानसभा निर्वाचन को हाईकोर्ट में दी गई चुनौती, नए सिरे से चुनाव की मांग की

ये भी पढ़ें - इंदौर की मशहूर सराफा चौपाटी को जांच समिति ने बताया 'बारूद का ढेर'! क्या अब दूसरी जगह लगेगा मार्केट?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close