MP में हूटरबाजी पर एक्शन! चालान कटने पर भड़क उठे BJP नेता तो पुलिस ने अपनाया ये तरीका

सरकार ने VIP कल्चर को ख़त्म करने के लिए लाल बत्ती पाबंदी लगाई गई थी... लाल बत्ती तो हट गई मगर अब हूटर ने VIP की पहचान ले ली है. नियमों के खिलाफ अपनी गाड़ियों में हूटर लगाने वालों पर अब पुलिस एक्शन मोड में आ गई है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
M

Hooter Action in MP : मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गाड़ियों पर हूटरों का अवैध इस्तेमाल बढ़-चढ़ कर हो रहा है. कई नेता व अधिकारी खुलेआम कानून का उल्लंघन करते नजर आते हैं. बता दें कि हूटर लगाने की अनुमति चुनिंदा गाड़ियों को मिलती है, जिसमें आपात सेवा में लगी एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड और कुछ खास परिस्थितियों में पुलिसवालों को ही हूटर के इस्तेमाल की इजाज़त है. लेकिन मध्य प्रदेश में कैसे धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल हो रहा है... इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पुलिस ने बीते 48 घंटों में 25 से ज्यादा हूटर और सायरन लगे गाड़ियों पर कार्रवाई की है. इसी कड़ी में ऐसे ही एक 'नेता जी' पर पुलिस की नज़र पड़ी. ये BJP नेता हूटर की मदद से सड़क पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराते दिखे तो पुलिस ने फ़ौरन उनका चालान काट दिया जिससे नेताजी बमक उठे.

CM यादव ने VIP कल्चर पर कही थी ये बात

दरअसल, नियमों के खिलाफ अपनी गाड़ियों में हूटर लगाने वाले माननीयों का हूटर से मोहभंग नहीं हो पा रहा है. इसी कल्चर को ख़त्म करने के लिए सरकार ने साल 2017 में लाल बत्ती पर रोक लगाई थी जिसके बाद नेताओं-अधिकारियों को लाल बत्ती का मोह छोड़ना तो पड़ा मगर रसूख और धाक के लिए अब भी कई 'माननीय' सड़क पर हूटर का इस्तेमाल करते नज़र आते हैं. कानून उन्हें इसकी इजाज़त नहीं देता है. यही नहीं, खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव कई बार इसे गलत ठहरा चुके हैं.

Advertisement

कारगर रही NDTV की 'हूटर हटाओ' मुहीम

इसी को उजागर करते हुए NDTV ने 'हूटर हटाओ' अभियान चलाया था. जिसका समर्थन प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी किया था. अब NDTV की इस मुहिम का असर राजधानी भोपाल में भी नज़र आया है. जानकारी के मुताबिक, भोपाल में अवैध हूटर के इस्तमाल और बेचने वालों पर पुलिस ने सख्ती की है. भोपाल पुलिस ने महज़ दो दिनों में 25 से ज़्यादा हूटर और सायरन लगे गाड़ियों पर एक्शन लिया है.

Advertisement

पुलिस के एक्शन के बाद दुकानदारों में खौफ

आलम ऐसा है कि जिन दुकानों से हूटर का शोर जोर पकड़ता था, अब वहां सन्नाटा है. पुलिस के एक्शन के बाद कई दुकानदार सचेत हुए हैं. उनका कहना है कि वे हूटर अब दुकानों में ही नहीं रख रहे. दुकानदारों ने कहा कि लोग झूठ बोलकर हूटर लगवा तो लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें परेशानी होती है. इसलिए अब वे बिना परमिशन कोई काम नहीं करेंगे.

Advertisement
❝ हूटर की किसी को ज़रूरत है तो ऑर्डर पर मंगवायेंगे, लेकिन बिना परमिशन के हूटर नहीं लगायेंगे. ❞ - दुकानदार

एक्शन के बाद 'नेता जी' को हटाना पड़ा हूटर

रसूख और धाक के लिए हूटर बजाने वालों में विधायक, मंत्री समेत अफसर, कर्मचारी भी शामिल हैं. हाल ही में पकड़े गए BJP नेता का नाम है : राम गोपाल सिंह राजपूत! जिन्होंने खुद की गाड़ी में हूटर लगवाने के साथ-साथ अपने समाज का नाम भी लिखवाया हुआ था. इनके खिलाफ पुलिस ने एक्शन लेते हुए 3000 का चालान काटा और हूटर हटवाया! लेकिन शायद हूटर हटा तो नेताजी की अदब में गुस्ताखी हो गई और नेता जी भड़के हुए नज़र आए.

केंद्र सरकार लाल बत्ती पर लगा चुकी है रोक

गौरतलब है कि 1 मई 2017 को केंद्र सरकार ने लाल VIP कल्चर यानी गाड़ियों से लाल बत्ती लगाने पर रोक लगा दी गई थी. निर्देश में कहा गया था कि कोई भी नेता, मंत्री, सांसद, विधायक या अफसर अब अपनी गाडियों में लाल बत्ती का इस्तेमाल नहीं करेंगे. वहीं केंद्र सरकार के निर्देश के बाद VIP गाड़ियों से लाल बत्ती तो हटा दी गई, लेकिन इसकी जगह अब हूटर-सायरन देखने को मिल जाता है.

ये भी पढ़ें : 

चुनाव हारे लेकिन रुतबा बरकरार! हूटर लगाने को लेकर 'नेता जी' का जवाब तो सुनिए

ऐसे में अब ये बड़ा सवाल और चर्चा का विषय बना हुआ है कि जब छुटभैये नेता या अफसर खुद हूटर का मोह नहीं छोड़ पा रहे तो बड़े सियासतदार इसे कैसे और कब तक छोड़ेंगे?

ये भी पढ़ें : 

लाल बत्ती की जगह हूटर ! सवाल पर बोले विधायक, 'ये VIP कल्चर में थोड़े आता है'