विज्ञापन

MP को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात: आज 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ, जानें इसकी खासियत

PM Shri College of Excellence: आज गृह मंत्री अमित शाह मध्य प्रदेश के 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के विद्यार्थियों के लिए बस सेवा की शुरुआत करेंगे.

MP को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात: आज 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ, जानें इसकी खासियत

PM Shri College of Excellence in MP: आज मध्य प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात मिलेगी. गृहमंत्री अमित शाह रविवार 14 जुलाई को प्रदेश के 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस (PM Shri College of Excellence) का शुभारंभ करेंगे. साथ ही विद्यार्थियों के लिए बस सेवा का भी शुभारंभ किया जाएगा. इस बस सेवा के तहत कॉलेज आने वाले विद्यार्थी मात्र 1 रुपये में हर दिन इस बस से आवागमन कर सकेंगे.

उद्घाटन समारोह इंदौर के अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला व वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में अमित शाह के साथ मुख्यमंत्री मोहन यादव भी शामिल होंगे. 

पुस्तकालय, लैब उपकरण से खेल सुविधाओं से पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस होगी लैंस

मध्य प्रदेश के सभी जिलों के 55 पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के लिए 486 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं. बता दें कि एक्सीलेंस कॉलेजों की खासियत यह है कि ये कॉलेज सभी संसाधनों से युक्त होंगे. इसके साथ ही नई शिक्षा नीति के अनुरूप इनमें सभी कोर्स उपलब्ध होंगे.

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस  अधोसंरचना विकास, भवन विस्तार, पुस्तकालय, लैब उपकरण, खेल सुविधाएं, फर्नीचर आदि से लैंस होगी.

ये व्यवस्थाएं 336 करोड़ रुपये की लागत से हागी. वहीं 2232 नवीन पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने 150 करोड़ रुपये वार्षिक आवर्ती की सौगात दी है. दरअसल, इन 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में 1845 शैक्षणिक, 387 तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पद सृजित किए गए हैं.

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की खासियत

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस को बहुसंकायी बनाने और स्नातकोत्तर कक्षाओं के संचालन के लिए मध्य प्रदेश के 7 महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर नवीन संकाय और 55 महाविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर संस्कृत, कंप्यूटर साइंस, बायो-टेक्नोलॉजी जैसे नवीन विषय शामिल किए गए हैं. इसके साथ ही 55 महाविद्यालयों में अलग-अलग 27 विषयों में स्नातकोत्तर की कक्षाएं शुरू की गई हैं. 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की मूल भावना के अनुरूप प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस  में 'भारतीय ज्ञान परम्परा प्रकोष्ठ' और 'मध्य प्रदेश हिन्दी ग्रंथ अकादमी के काउन्टर' की स्थापना की जाएगी. 

ये भी पढ़े: MP को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात: आज 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
MP को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात: आज 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ, जानें इसकी खासियत
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close