विज्ञापन
Story ProgressBack

Panna Tiger Reserve: पुलिस कालोनी में सांभर घुसने से मची अफरा-तफरी, कड़ी मशक्कत के बाद हुआ रेस्क्यू

Panna National Park News: इससे पहले अजयगढ़ में एक भालू द्वारा एक परिवार पर हमला किया जा चुका है. पवई में तेंदुआ घर में घुसकर बकरी का शिकार कर चुका है. वहीं वनराज यानी टाइगर का भी कई बार सड़क पर लोगों से आमना-सामना हो चुका है. स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसी घटनाओं को देखते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व के प्रबंधन विभाग को थोड़ी सतर्कता दिखाते हुए कटीले तार से फेंसिंग करानी चाहिए. इसके अलावा जगह-जगह फॉरेस्ट चौकी बनानी चाहिए ताकि वहां बीट गार्ड रहें. ऐसे में वन्य जीव गांव या शहर में नहीं आ पाएंगे.

Read Time: 3 min
Panna Tiger Reserve: पुलिस कालोनी में सांभर घुसने से मची अफरा-तफरी, कड़ी मशक्कत के बाद हुआ रेस्क्यू

Panna National Park, Madhya Pradesh: पन्ना एक ऐसा शहर जो चारों ओर से पहाड़ियों और नेशनल पार्क से घिरा हुआ है. पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) वन्यजीवों (Wild Animals) से काफी समृद्ध है, यहां वन्यजीवों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि अब ये जंगलों (Jungle) से निकल कर रिहायशी इलाकों (Residential Area) में वन्यजीव आने लगे हैं, ऐसा ही घटनाक्रम 2 अप्रैल मंगलवार को पुलिस लाइन कालोनी (Police Line Colony) स्थित ई-ब्लॉक में देखने को मिला. जब यहां नर सांभर (Male Sambar Deer) गैलरी में दिखा, उस वक्त अफरा तफरी का माहौल हो गया. इसके बाद वहां रहने वाले लोग डर गए और तुरंत ही वन विभाग (Forest Department) को इसकी जानकारी दी गई.

वन विभाग ने तुरंत लिया एक्शन

इस घटना की जानकारी लगने के बाद वन विभाग ने तुरंत एक्शन लिया और अपनी रेस्क्यू टीम को मौके पर भेजा. रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू करके सांभर को पकड़ा और उस सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया. हालांकि सांभर को देखने के लिए वहां लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था, ऐसे मामले में कई बार जंगली जानवर उग्र हो जाते हैं.

इससे पहले अजयगढ़ में एक भालू द्वारा एक परिवार पर हमला किया जा चुका है. पवई में तेंदुआ घर में घुसकर बकरी का शिकार कर चुका है. वहीं वनराज यानी टाइगर का भी कई बार सड़क पर लोगों से आमना-सामना हो चुका है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसी घटनाओं को देखते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व के प्रबंधन विभाग को थोड़ी सतर्कता दिखाते हुए कटीले तार से फेंसिंग करानी चाहिए. इसके अलावा जगह-जगह फॉरेस्ट चौकी बनानी चाहिए ताकि वहां बीट गार्ड रहें. ऐसे में वन्य जीव गांव या शहर में नहीं आ पाएंगे. 

गर्मी में बढ़ सकता है खतरा

पन्ना जिले में बाघों के बढ़ने के साथ ही तेंदुओं की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है. तेंदुए जंगल के आसपास क्षेत्रों में और बस्तियों तक पहुंच रहे हैं. उत्तर वनमण्डल पन्ना के वन परिक्षेत्र देवेन्द्रनगर के अंतर्गत जवाहर नवोदय विद्यालय से करीब आधा किलोमीटर दूर जंगल क्षेत्र से लगे डिग्री भटिया के एकांत में स्थित एक खेत में बने घर के बाड़े में पहुंचे तेंदुए ने ढाई साल के बछड़े का शिकार किया था. धीरे-धीरे गर्मी के दिन नजदीक आ रहे हैं, ऐसे में वन्य जीव पानी की तलाश में शहर में और कॉलोनियों में आ-जा रहे हैं इससे लोगों की जान का खतरा है.

यह भी पढ़ें : 

** खनन माफियाओं में खौफ, ट्रेनी महिला IPS के लिए बिछाया ऐसा जाल कि चौंक गया पुलिस विभाग, एक गिरफ्तार

**Lok Sabha polls: एक अप्रैल तक MP में 1473 तो छत्तीसगढ़ में 197 शिकायतें मिलीं, cVIGIL से हो रहा समाधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close