New Rules: एक अक्टूबर से बदल जाएंगे ये महत्वपूर्ण नियम, अभी से कर लें तैयारी!

October 2024 Rules Changes: October 2024 Rules Changes: केंद्र सरकार आम आदमी से जुड़े कई नियमों को एक अक्टूबर से बदलने जा रही है. ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि क्या-क्या बदलाव किए जा रहे हैं और इसका आम लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

TDS rates October 2024: अक्टूबर के महीने में आयकर, आधार कार्ड (Aadhar Card), म्यूचुअल फंड (Mutual Funds), किराया, और फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) से जुड़े कई महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. ऐसे में यह जानना ज़रूरी है कि अगले महीने से कौन-कौन से प्रमुख नियम बदलने वाले हैं.

पोस्ट ऑफिस बचत व सुकन्या समृद्धि योजनाओं में होंगे बदलाव

एक अक्टूबर 2024 से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना और अन्य छोटी बचत योजनाओं से जुड़े नए नियम लागू होंगे. वित्त मंत्रालय की ओर से अधिसूचित ये नियम नाबालिगों के नाम पर खोले गए खातों, एक से अधिक PPF खातों के नियमितीकरण और NRI की ओर से PPF खाते के विस्तार पर लागू होंगे.

पैन आवंटन और आधार कार्ड नियम में बदलाव

1 अक्टूबर से केंद्र सरकार ने आधार संख्या की जगह आधार नामांकन आईडी के उपयोग को बंद करने का निर्णय लिया है. अगले महीने से अब लोगों को पैन आवंटन दस्तावेज़ों में अपना आधार नामांकन आईडी का उल्लेख नहीं करना होगा और आयकर रिटर्न दाखिल करते समय भी इसका खुलासा करने की आवश्यकता नहीं होगी.

टीडीएस दर में बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024 में आयकर से जुड़े कुछ बदलाव किए गए थे, जो अब एक अक्टूबर से प्रभावी होंगे. स्रोत पर कर कटौती (TDS) के संबंध में एक प्रमुख बदलाव मंगलवार से लागू होगा, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार के विशेष बॉन्ड पर 10% टीडीएस लागू होगा. इसके अलावा, जीवन बीमा पॉलिसी, मकान किराया भुगतान आदि पर भी टीडीएस दरों में बदलाव किया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ेंः DA Hike 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस बार DA में होगी इतनी वृद्धि !

एसटीटी (STT) में वृद्धि

प्रतिभूति लेनदेन कर (STT), जो फ्यूचर्स और ऑप्शंस (F&O) पर लागू होता है, वह एक अक्टूबर से बढ़ जाएगा. विकल्पों की बिक्री पर एसटीटी 0.0625% से बढ़कर 0.1% हो जाएगा, जबकि फ्यूचर्स की बिक्री पर एसटीटी 0.0125% से बढ़कर 0.02% हो जाएगा. इन सभी बदलावों के लिए अभी से तैयारी करें, ताकि आप नियमों का पालन करते हुए किसी परेशानी से बच सकें!

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Special Train: त्योहार पर घर जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, भीड़ कम करने के लिए चलाई जाएंगी इतने हजार फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन