विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Impact: वन विभाग ने लिया एक्शन, 48 घंटे में तेंदुए के 3 शिकारी हुए गिरफ्तार

Leopard Hunters caught in Panna: पन्ना में कुछ दिनों पहले शिकारियों के जाल में फंसने से एक तेंदुए की मौत हो गई थी. इसके बाद एनडीटीवी ने मामले को लगातार दिखाया. इसका असर हुआ और वन विभाग ने दो शिकारियों को पकड़ लिया.

Read Time: 2 min
NDTV Impact: वन विभाग ने लिया एक्शन, 48 घंटे में तेंदुए के 3 शिकारी हुए गिरफ्तार
पन्ना में तेंदुए के शिकारी पकड़े गए

Panna News: कुछ दिनों पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले में शिकारियों (Hunters) के जाल में फंसकर एक तेंदुए (Leopard) की दर्दनाक मौत हो गई थी. घटना जिले के दक्षिण वन मंडल के अंतर्गत पवई वन परिक्षेत्र के पिपरियादोन बीट की थी, जहां खेत की बाड़ी में शिकारियों ने जंगली जानवर के शिकार के लिए एक फंदा लगाया था. इस जाल में तेंदुआ आकर फंस गया और जब तक वन विभाग (Forest Department) की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची, तब तक तेंदुए की मौत हो चुकी थी. एनडीटीवी (NDTV Impact) ने इस मामले को सबसे पहले सामने लाया था. मामले में वन विभाग की टीम ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया. हालांकि एक आरोपी अभी भी फरार बताया जा रहा है.

बहूतायत होने के कारण अक्सर सामने आते हैं शिकार के मामले

पन्ना जिले के जंगली क्षेत्र से जुड़े गांवो व खेतों में जंगली जानवरों का आनाजाना लगा रहता है. पन्ना जिले में टाइगर रिजर्व के साथ उत्तर और दक्षिण वन मंड़ल में बड़ी संख्या में बाघ और तेंदुए हैं. जिसमें उत्तर वन मंडल के जंगलों में बाघ, तो दक्षिण वन मंडल जंगलों में तेंदुए बहुतायत संख्या में है. यही कारण है कि अक्सर यहां शिकार के मामले सामने आते रहते है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha 2024: BJP - छत्तीसगढ़ में राजनीति की धुरी है दुर्ग, BJP-कांग्रेस के 22 में से 6 प्रत्याशी यहीं से

वन मंडलाधिकारी ने दी जानकारी

दक्षिण वन मंडल अधिकारी ने बताया कि मामले में खेत का चौकीदार, जिसने खेत अधिया पर लिया और उसके दो अन्य साथी शामिल है. इनमें से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है और एक अभी भी फरार चल रहा है. जंगल से लगे गांव में आए दिन जानवर आ जाते हैं. थोड़े से लालच देकर शिकारी भोले-भाले लोगों को फंसाकर उनके साथ मिलकर शिकार कर लेते हैं. फिर मोटी रकम में उसका मांस बेचते है.

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh: यहां नहीं थम रहा किडनी की बीमारी से मौत का सिलसिला, 19 साल में 141 लोगों की मौत के बाद मचा हड़कंप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close