NDTV Impact: पन्ना में खनन माफिया पर लगा 111 करोड़ का जुर्माना, रेत माफियाओं में मचा हड़कंप

Panna News: एनडीटीवी ने जिस मुद्दे को बनाया मुहिम, उसका दिखा पॉजिटीव असर.. रेत माफिया के खिलाफ सरकार ने करोड़ों का जुर्माना लगाया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पन्ना में चल रहा अवैध रेत खनन

Sand Mafia in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना (Panna) जिले में अजयगढ़ (Ajaygarh) एसडीएम ने बीते 16 मई को केन नदी में राजस्व अमले के साथ रेत के अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की थी. रेत का अवैध खनन (Illegal Sand Mining) करते 6 एलएनटी मशीन और 25 ट्रक जब्त किए गए थे. एनडीटीवी (NDTV) ने इस खबर को लगातार दिखाया था. रेत माफिया (Sand Mafia) के द्वारा केन नदी की सुनहरा व वीरा रेत खदान में अवैध खनन को अंजाम दिया जा रहा था. बिना किसी सरकारी और प्रशासनिक स्वीकृति के खनन का कारोबार चल रहा था. इसी मामले में अब सरकार ने माफिया पर कुल 111 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है.

ये भी पढ़ें :- Katni: भू माफिआओं के शिकंजे पर सरकार का बड़ा एक्शन, हाइकोर्ट के आदेश के बाद कब्जे की जमीन का सीमांकन शुरू

Advertisement

पन्ना में रेत खनन

खनिज विभाग को भेजा गया मामला

बता दें कि अजयगढ़ एसडीएम ने अवैध खनन के मामले में अलग-अलग प्रकरण तैयार कर खनन माफिया पर 111 करोड़ का जुर्माना लगाया और मामले को खनिज विभाग को भेजा. प्रकरण में गायब हुए वाहनों का भी जिक्र किया गया है. बाकी बचे हुए प्रशासन की अभिरक्षा से भागे हुए वाहनों एवं खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई जारी है. अब देखना यह होगा कि प्रशासन 111 करोड़ की वसूली कैसे करता है..

Advertisement

ये भी पढ़ें :- मौत का डर या बात का असर, बीजापुर में 33 नक्सलियों का सरेंडर, 3 पर था 5 लाख का इनाम, अब तक 189 गिरफ्तार

Advertisement

कई दिनों से मिल रही थी शिकायत

अवैध खनन को लेकर कई दिनों से लगातार शिकायत मिल रही थी. पन्ना जिला अजयगढ़ सीमा यूपी बॉर्डर से लगा हुआ है. बाहरी लोग यहां खनन करके धमकी देके गांव वालों की जमीन में जबरदस्ती खुदाई करके डंपर ले जाते हैं. इससे उपजाऊ जमीन बर्बाद हो रही है. कई बार कार्यवाही हुई पर फिर अवैध तरीके से खनन शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ें :- MP News: लूट की घटना को लेकर बंद रहा अलीराजपुर, एसपी ने किया SIT का गठन

Topics mentioned in this article