विज्ञापन
Story ProgressBack

मौत का डर या बात का असर, बीजापुर में 33 नक्सलियों का सरेंडर, 3 पर था 5 लाख का इनाम, अब तक 189 गिरफ्तार

Naxalites surrendered in Chhattisgarh: पुलिस ने बताया कि इस आत्मसमर्पण के साथ ही इस साल अब तक जिले में 109 नक्सली हिंसा छोड़ चुके हैं. इसके अलावा, इसी अवधि में जिले में 189 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया.

Read Time: 3 mins
मौत का डर या बात का असर, बीजापुर में 33 नक्सलियों का सरेंडर, 3 पर था 5 लाख का इनाम, अब तक 189 गिरफ्तार

Naxalites Surrender in Chhattisgarh's Bijapur District: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में शनिवार को 33 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया. इनमें से तीन नक्सलियों पर कुल पांच लाख रुपये का नकद इनाम है. छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के पुलिस अधीक्षक (SP) जितेंद्र यादव ने बताया कि नक्सलियों ने जिले के वरिष्ठ पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. उन्होंने बताया कि नक्सली आदिवासियों पर माओवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों और “खोखली” माओवादी विचारधारा से निराश हैं तथा वे पुलिस की पुनर्वास नीति से भी प्रभावित हैं. उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले 33 कैडर में दो महिलाएं भी शामिल हैं, जो माओवादियों की गंगालूर क्षेत्र समिति के तहत विभिन्न शाखाओं और संगठनों में सक्रिय थीं.

अधिकारियों का क्या कहना है?

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वालों में पीएलजीए (पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी) बटालियन नंबर-1 के सदस्य राजू हेमला उर्फ ​​ठाकुर (35) और प्लाटून नंबर-1 के सदस्य सामो कर्मा पर 2-2 लाख रुपये का इनाम है.

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले अन्य नक्सलियों में माओवादियों की जनताना सरकार (आरपीसी) का प्रमुख सुद्रु पुनेम है, जिस पर एक लाख रुपये का इनाम है. अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले इन तीनों नक्सलियों पर सुरक्षाबलों पर हमले करने का आरोप है. उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सलियों को 25-25 हजार रुपये की सहायता दी गई है और सरकार की नीति के अनुसार उनका पुनर्वास किया जाएगा.

पुलिस ने बताया कि इस आत्मसमर्पण के साथ ही इस साल अब तक जिले में 109 नक्सली हिंसा छोड़ चुके हैं. इसके अलावा, इसी अवधि में जिले में 189 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया.

यह भी पढ़ें : Narayanpur Naxal Encounter: नारायणपुर में सुरक्षा बल टीम ने 7 नक्सलियों को मार गिराया, इस साल अब तक 112 ढेर

यह भी पढ़ें : नक्सलियों के इरादों में बहा पानी... सुरक्षाबलों को मिली तीन बारूदी सुरंग, ये बम और हथियार नष्ट किए

यह भी पढ़ें : खुशखबरी... अब मिलेगा AIIMS जैसा उपचार, सुपर स्पेशलिटी व नए मेंटल हॉस्पिटल के लिए कलेक्टर ने दी जमीन

यह भी पढ़ें : सुकमा में पुलिस और नक्सलियों के बीच ज़बरदस्त मुठभेड़, कई नक्सलियों के घायल होने की खबर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh में मानसून की एंट्री: प्यासे किसान-जलाशयों को बारिश का इंतजार, आसमान की ओर लगा रहे टकटकी
मौत का डर या बात का असर, बीजापुर में 33 नक्सलियों का सरेंडर, 3 पर था 5 लाख का इनाम, अब तक 189 गिरफ्तार
CG lok sabha election results 2024 Special preparations by BJP to celebrate victory in Chhattisgarh prepared 11 types of 201 kg laddus
Next Article
Election 2024 Results: छत्तीसगढ़ में जीत का जश्न मनाने की खास तैयारी, बीजेपी ने तैयार किए 11 तरह के 201 किलो लड्डू
Close
;