विज्ञापन

National Conference on Agriculture: रबी अभियान 2024 का हुआ शुभारंभ, शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कृषि का विविधीकरण जरूरी

National Agriculture Conference: नई दिल्ली में आयोजित हुए राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन में शिवराज सिंह ने कृषि और उनके विकास से जुड़े कई मुद्दों पर बात की. शिवराज सिंह ने अपने विकास से 6 सूत्रों के बारे में भी बताया. साथ ही, सम्मेलन में रबि अभियान की शुरुआत की गई.  

National Conference on Agriculture: रबी अभियान 2024 का हुआ शुभारंभ, शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कृषि का विविधीकरण जरूरी
Shivraj Singh Chauhan: कृषि के विकास कार्यों को लेकर शिवराज सिंह ने सम्मेलन को किया संबोधित

Rabi Movement 2024: नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन (National Agricultures Conference 2024) में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) शामिल हुए. उन्होंने इस मौके पर रबी अभियान 2024 का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा काम साधारण काम नहीं है. कृषि विभाग (Agriculture Department) का लक्ष्य है देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना और खाद्य उत्पादन करने वालों की जिंदगी को बेहतर करना. उन्होंने कहा कि कृषि केंद्र सरकार के लिए भी एक जरूरी विषय बना हुआ है. 132 दिन में जितनी भी कैबिनेट की बैठक हुई हैं, उनमें से लगभग सभी बैठकों में कृषि से जुड़े फैसले हुए हैं. 

भारत की रीढ़ है कृषि-शिवराज सिंह

सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह ने पीएम मोदी के तीसरे बार के सरकार द्वारा किए जा रहे कामों को लेकर विस्तार से चर्चा की. उन्होंने कहा, 'कृषि के बिना कुछ भी संभव नहीं है. कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान उसकी आत्मा है. आज भी अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान 18-19% है और 55% लोगों को रोजगार यह दे रही है. किसानों की सेवा मेरे लिए भगवान की पूजा है.'

National Conference on Agriculture: नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ सम्मेलन

National Conference on Agriculture: नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ सम्मेलन

शिवराज सिंह ने बताए विकास के 6 सूत्र

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए अपने विकास के 6 सूत्र बताए. उन्होंने कहा, 'हमारे 6 सूत्र  हैं जो हमने तय किये हैं. 

  • उत्पादन बढ़ाना, इसके लिए अच्छे बीज चाहिए. नया बीज रिलीज तो हो गया, लेकिन साइकिल ऐसी है कि तीन चार साल लग जाते हैं किसान तक पहुंचते-पहुंचते. 
  • सिंचाई की व्यवस्था चाहिए. खाद की उपलब्धता भी हो. जो फ़ीडबैक आया है, उसपर हमें चिंता से काम करना है. 
  • कैमिकल फर्टिलाइजर का उपयोग हम कैसे कम करें, इस पर हमें धीरे-धीरे ध्यान देना होगा. ऑर्गेनिक और नेचुरल फ़ार्मिंग की ओर जब हम बढ़ेंगे, तब हम धीरे-धीरे इसका उपयोग भी कम कर लेंगे. 
  • खाद के लिए केंद्र के साथ राज्य जो भी ध्यान देना होगा. 
  • भारी सब्सिडी के बाद भी अव्यवस्था के कारण हमारा परिश्रम बेकार हो जाता है. उत्पादन की लागत घटाना हमारा दूसरा लक्ष्य है. 
  • पर हेक्टेयर ईल्ड तो बढ़े लेकिन लागत कैसे घटे, इस पर काम हो रहा है. 

अगले महीने से शुरू करेंगे कृषि चौपाल-शिवराज सिंह

शिवराज सिंह ने कृषि सम्मेलन के दौरान कृषि चौपाल को लेकर जानकारी दी. उन्होंने कहा, 'कृषि चौपाल हम अगले महीने शुरू कर देंगे, इसमें किसान बैठेंगे और वैज्ञानिक बैठेंगे.'

ये भी पढ़ें :- झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट

किसान सम्मान निधि से जुड़े 25 लाख नए किसान

शिवराज सिंह ने किसान सम्मान निधि को लेकर जानकारी दी. उन्होंने कहा, 'हमने 25 लाख नये किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जोड़े हैं. कृषि विज्ञान केंद्र एक जगह से कंट्रोल नहीं होते हैं, कुछ ICAR चला रहा है, कुछ यूनिवर्सिटी चलाती हैं, कुछ राज्य चलाते हैं. इनमें बेहतर कोओर्डिनेशन होना चाहिए.' उन्होंने बताया कि कृषि उन्नति योजना 1.20 लाख करोड़ रुपये की है, हमने इसे फ्लेकसीबल बनाया है. राज्य जैसे योजना बनाना हो, वैसे बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :- Raipur South Bypoll: सुनील सोनी पर बीजेपी ने क्यों जताया भरोसा? ये है असली वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
अवैध वसूली करती कैमरे में कैद हुई सरकारी अस्पताल की नर्स, Video Viral होने के बाद मचा हड़कंप, देखें वीडियो?
National Conference on Agriculture: रबी अभियान 2024 का हुआ शुभारंभ, शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कृषि का विविधीकरण जरूरी
Rewa Airport PM Narendra Modi inaugurate 
Next Article
MP को फिर मिली सौगात, इस शहर में एयरपोर्ट का  PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, तैयारियां पूरी 
Close