विज्ञापन
Story ProgressBack

अजब गजब! तपती धूप में सूरज के पास दिखी ये हैरान करने वाली चीज़, देखिए तस्वीर 

सोमवार को सूरज आसमान में कुछ इस तरह नजर आया कि लोग उसे देखकर अचंभित रह गए. यह दृश्य शिवपुरी जिले के खनियाधाना और कोलारस इलाके के रहने वाले लोगों ने देखा और उनका दावा है कि सूरज के चारों तरफ कोई अजीब सी चीज़ नज़र आई.

अजब गजब! तपती धूप में सूरज के पास दिखी ये हैरान करने वाली चीज़, देखिए तस्वीर 
अजब गजब! तपती धूप में सूरज के पास दिखी ये हैरान करने वाली चीज़, देखिए तस्वीर 

सोमवार को सूरज आसमान में कुछ इस तरह नजर आया कि लोग उसे देखकर अचंभित रह गए. यह दृश्य शिवपुरी जिले के खनियाधाना और कोलारस इलाके के रहने वाले लोगों ने देखा और उनका दावा है कि सूरज के चारों तरफ आज घेरा दिखाई दे रहा था. देर शाम होते-होते यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हुए दिखाई दिए. हालांकि यह वीडियो कहां और किस तरह बनाए गए हैं ? इसकी पुष्टि NDTV नहीं करता. बहरहाल अपनी-अपनी मान्यताओं के मुताबिक, कोई इसे खगोलीय घटना बता रहा है तो कोई इसे प्राकृतिक आपदा का संकेत कहते नज़र आ रहा है. 

आसमान में बना रंग-बिरंगा घेरा 

दरअसल, शिवपुरी जिले के खनियाधाना और कोलार इलाके के लोगों ने दावा किया के सूरज को जब उन्होंने देर दोपहर बाद देखा तो कुछ इस तरह नज़र आया कि सूरज के चारों ओर एक रंगीन घेरा बना हुआ था. जिससे सूरज आज कुछ अलग तरीके से आसमान में नजर आ रहा था. इस घटना को देखने वाले लोगों का दावा है कि यह कोई प्राकृतिक आपदा का बड़ा संकेत है जबकि जानकारों ने ऐसे खगोलीय घटना बताया है. सूरज के यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हुए दिखाई दे रहे हैं. साथ ही साथ इस वीडियो को लेकर भी तरह-तरह की बातें सामने आ रही हैं.

मौसम और वैज्ञानिकों ने बताया होलो

इस घटना के बारे में जब शिवपुरी के मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह से बात की गई तो उन्होंने इसे होलो (HOLLOW AURA) बताते हुए बताया कि इस रिंग सन होलो की रूप में जाना जाता है. उन्होंने बताया कि यह बेहद साधारण वायुमंडलीय घटना है. उन्होंने कहा कि जब सूरज धरती से 22 के कोण पर होता है तब आसमान में मौजूद सिरस क्लाउड (CIRRUS CLOUD)  ऐसे बादलों को कहा जाता है जिनकी परत बेहद पतली होती है. उनका कहना है कि वायुमंडल में हवा और पानी की मात्रा के बीच बर्फ की मौजूदगी परावर्तन का कारण बनती है. इसी वजह से सूरज के आसपास बनने वाला यह घेरा आम घटना है लेकिन भारत में यह कभी-कभी दिखाई देता है जबकि ठंडे देशों में इसका देखना एक आम बात है. 

ये भी पढ़ें : Equinox: 20 मार्च की वो तारीख... जब 12 घंटे के होंगे दिन और रात, जानिए मान्यता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बड़वानी: कस्तूरबा आश्रम में खाना खाते ही बिगड़ी 44 छात्राओं की तबीयत, प्रशासन में मचा हड़कंप
अजब गजब! तपती धूप में सूरज के पास दिखी ये हैरान करने वाली चीज़, देखिए तस्वीर 
The boys side refused dowry in the marriage in Niwari returned 11 lakh rupees of dowry
Next Article
MP News: ससुराल से मिले 11 लाख रुपये लौटाए, कहा-दहेज समाज की है सबसे बड़ी कुप्रथा
Close
;