बिजली बिल नहीं भरने वाले हो जाएं सावधान ! अब MPEB सोशल मीडिया पर कर देगी 'बदनाम' 

MP News in Hindi : MPEB की गाज सिर्फ उन लोगों पर गिरने वाली है जो.... लंबे समय से बिजली बिल बकाया होने के बाद भी इसे चुकाना ज़रूरी नहीं समझते. जी हां, MPEB अब उन ग्राहकों पर एक्शन लेगी जो अपने बकाया बिजली बिलों का समय पर भुगतान नहीं कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
B

MPEB Bill :  मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने अब आमजन पर कड़ी कार्रवाई का फैसला लिया है... लेकिन आप मत डरिए ! ऐसा इसलिए  क्योंकि MPEB की गाज सिर्फ उन लोगों पर गिरने वाली है जो.... लंबे समय से बिजली बिल बकाया होने के बाद भी इसे चुकाना ज़रूरी नहीं समझते. जी हां, MPEB अब उन ग्राहकों पर एक्शन लेगी जो अपने बकाया बिजली बिलों का समय पर भुगतान नहीं कर रहे हैं. अब कंपनी ऐसे लोगों के नाम, पते और बकाया राशि की जानकारी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे वॉट्सऐप, फेसबुक, एक्स (ट्विटर), और इंस्टाग्राम पर सार्वजनिक करेगी. इसके साथ ही लोगों से बिल भुगतान की अपील भी की जाएगी.

20 लोगों के नाम आए सामने

कंपनी के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग में आने वाले सभी 16 जिलों के बड़े बकायादारों की लिस्ट तैयार कर हो गई है. इस खबर को सोशल मीडिया पर शेयर किया जाएगा. फिलहाल, कंपनी ने सभी कैटेगरी के बकायादार लोगों की सूची में से टॉप-20 बकायादारों के नामों को सार्वजनिक करने की तैयारी की है. इसके बाद बाकि बकायादार लोगों की सूची भी सोशल मीडिया पर जारी की जाएगी.

Advertisement

सोशल मीडिया पर होगा वायरल

कंपनी के पास सभी ग्राहकों के नाम, मोबाइल नंबर सहित अन्य जानकारियाँ उपलब्ध हैं. एक वॉट्सऐप ग्रुप भी बनाया जा रहा है, जिसमें बकायादारों की लिस्ट भेजी जाएगी. इससे बाकी लोगों को भी पता चलेगा कि उनके आसपास कितने लोग बिल नहीं चुका रहे हैं. इस सूची को सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म्स पर भी वायरल किया जाएगा.

Advertisement

पहले भी लिया गया ये एक्शन

ग्वालियर इलाके में कंपनी ने पहले भी कुछ बकायादारों की सूची को सार्वजनिक स्थानों और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, जिससे कई लोगों ने लोक-लज्जा के मारे बकाया राशि जमा कर दी थी. इसके बाद, उनके नाम लिस्ट से हटा दिए गए थे. कंपनी के इस कदम को ग्राहकों को समय पर भुगतान करने के लिए प्रेरित करने की दिशा में अहम माना जा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

MP वालें ध्यान दें ! बिजली कर्मचारियों से की बदसलूकी तो होगी FIR