MP Weather News: बेवफा हुआ मौसम! कहीं तेज धूप तो कहीं तेज बारिश, भोपाल और इंदौर में बरसेंगे बादल

October Weather Update: भारत का Weather Pattern तेजी से बदल रहा है. आधा अक्टूबर बीत जाने के बाद भी कई इलाकों में तापमान में गिरावट देखने को नहीं मिल रही है. दूसरी तरफ, एमपी के एक दर्जन से अधिक जिलों में रविवार को बारिश देखने को मिली. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
M

Bhopal Weather: मानसून का मौसम गुजर चुका है. बादल छंटने के साथ ही भारत के कई इलाकों में लोगों को एक अलग तरह की बेचैनी महसूस होने लगी है. अक्टूबर, जो ठंडी हवा और कई पर्व-त्योहारों का समय होता है, दिल्ली (New Delhi Weather) समेत कई जगहों पर गर्मी का एहसास दिला रहा है. दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ जैसे शहरों में लोग बाहर निकलते ही दमघोंटू गर्मी का सामना कर रहे हैं. तो दूसरी तरफ, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मौसम थोड़ा सुकून दे रहा है. बीते रविवार एमपी के कुल 12 से अधिक जिलों में बारिश देखने को मिली. इसके बाद मौसम विभाग ने सोमवार को भी भोपाल और इंदौर (Bhopal and Indore Rains) समेत कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान लगाया है. 

इन जिलों में होगी बारिश

एमपी मौसम विभाग की मानें, तो सोमवार, 14 अक्टूबर को भोपाल और इंदौर समेत कुछ और जिलों में भारी बारिश के अनुमान है. इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. मालवा-निमाड़ क्षेत्र में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने संभावना जताई है. बता दें कि अक्टूबर के महीने में जहां थोड़ी-थोड़ी ठंडी महसूस होनी शुरू हो जानी चाहिए, वहां लोगों को गर्मी से अब तक राहत नहीं मिल रही है. 

Advertisement

इस जिले में हुई पांच इंच बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को भोपाल-उज्जैन समेत अन्य 12 जिलों में बारिश हुई. इसमें शाजापुर में सबसे ज्यादा बारिश हुई. यहां कुल पांच इंच तक बारिश हुई जिससे लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: खंडवा में Rajkumar Hirani को मिला राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण सम्मान, किशोर दा को याद कर कही ये बात

Advertisement

क्या है अक्टूबर की गर्मी 

अक्टूबर की गर्मी या अक्टूबर हीट दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के बाद इस महीने में भारत के कई हिस्सों में अनुभव किए जाने वाले अत्यधिक उच्च तापमान को संदर्भित करती है. इस दौरान आसमान साफ ​​रहता है, लेकिन नमी का स्तर ऊंचा रहता है, जिससे बेचैनी लगती है. दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे शहरों में तापमान अक्सर 35-40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, लेकिन बारिश के रूप में थोड़ी राहत मिलती है. रातें थोड़ी राहत देती हैं, लेकिन दिन के समय गर्मी से राहत नहीं मिलती है. 

ये भी पढ़ें :- MP Crime: मछली कारोबारी की दबंग ने कर दी हत्या, गुस्साए परिजनों ने तीन घंटे के लिए बंद किया हाईवे

Topics mentioned in this article